‘यदि आप बस परेड आयोजित करते हैं…’: जुर्गन क्लॉप का महाकाव्य उत्तर क्या होगा यदि लिवरपूल मैन सिटी के एफपीपी आरोपों पर 2 और खिताब जीतता है

Photo of author

By A2z Breaking News


जुर्गेन क्लॉप, पेप गार्डियोला. (X)

जुर्गेन क्लॉप, पेप गार्डियोला (X)

मैनचेस्टर स्थित इस क्लब पर प्रीमियर लीग के लाभ और स्थिरता नियमों का कथित तौर पर 115 बार उल्लंघन करने के कारण जांच चल रही है।

लिवरपूल के पूर्व बॉस जुर्गेन क्लॉप ने 28 मई को अपने विदाई कार्यक्रम “डैन्के जुर्गेन” में मैनचेस्टर सिटी पर फाइनेंशियल फेयर प्ले (एफपीपी) के आरोपों का संकेत दिया। जर्मन मैनेजर को श्रद्धांजलि देने के लिए लिवरपूल के एम एंड एस बैंक एरिना में 10,000 से अधिक प्रशंसक उपस्थित थे।

लिवरपूल में अपने प्रवास के दौरान, क्लॉप ने क्लब को 30 साल बाद 2019-20 सत्र में प्रीमियर लीग जीतने में मदद की। क्लॉप के दौर में रेड्स अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में दो और लीग खिताब जोड़ सकते थे, लेकिन दोनों मौकों पर मैनचेस्टर सिटी ने उन्हें हरा दिया। 2018-19 सत्र में, मैनचेस्टर सिटी 98 अंकों के साथ प्रीमियर लीग तालिका में शीर्ष पर थी और लिवरपूल पेप गार्डियोला की टीम से सिर्फ़ एक अंक पीछे था।

2021-22 प्रीमियर लीग में भी यही हुआ जब लिवरपूल ने 92 अंकों के साथ अभियान समाप्त कर दिया।

कॉमेडियन-कम-एंकर जॉन बिशप ने जुर्गन क्लॉप के विदाई समारोह में प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान उन संकीर्ण हार का जिक्र किया। बिशप ने सिटी के 115 वित्तीय निष्पक्ष खेल (FPP) आरोपों पर भी प्रकाश डाला। मैनचेस्टर स्थित यह क्लब प्रीमियर लीग के लाभ और स्थिरता नियमों का कथित रूप से उल्लंघन करने के बाद जांच के दायरे में है।

चल रही जांच के संभावित नतीजों को देखते हुए जॉन बिशप ने जुर्गेन क्लॉप से ​​कहा, “आप एक बार प्रीमियर लीग जीतने के बाद इस क्लब को छोड़ देते हैं। कोर्ट का फ़ैसला हो सकता है कि आप तीन बार प्रीमियर लीग जीत चुके हैं।” इसके जवाब में क्लॉप ने व्यंग्यात्मक टिप्पणी की और कहा, “अगर आप बस परेड आयोजित करते हैं, तो मैं इसमें शामिल हूँ! इसमें कितना समय लगेगा, मुझे परवाह नहीं है।”

56 वर्षीय ने स्पष्ट किया कि लिवरपूल मैनेजर के रूप में उन्होंने जो हासिल किया है, उससे वे काफी खुश हैं। “मैं अभी भी एक खुशमिजाज व्यक्ति हूँ। मैं आज रात यहाँ आया और जाहिर तौर पर कुछ चीजें बदलना चाहूँगा, लेकिन व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए नहीं। मैं आज रात यहाँ आया और अलविदा कहा, क्या आप अलग मूड में होते अगर हम एक बार के बजाय तीन बार लीग जीतते?” उन्होंने कहा।

भावुक क्लॉप ने अपने विदाई भाषण के दौरान लिवरपूल के साथ अपने संबंधों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि यह सब सफलता के बारे में है, लेकिन हमने जो रिश्ता बनाया है वह ट्रॉफियों से स्वतंत्र है। यह विश्वास, एकजुटता और हमारे द्वारा एक साथ बनाए गए अनुभवों पर आधारित है। ट्रॉफियां महत्वपूर्ण हैं। अगर हम कुछ नहीं जीतते, तो हमें डेढ़ साल बाद विदाई पार्टी करनी पड़ती और जाहिर है कि यह वैसा नहीं है।”

क्लॉप के मार्गदर्शन में लिवरपूल ने 2019 में चैंपियंस लीग का खिताब जीता, जिससे लगभग 30 साल का लंबा इंतजार खत्म हुआ। उन्होंने मर्सीसाइड क्लब को एक एफए कप, दो ईएफएल कप, कम्युनिटी शील्ड, एक यूईएफए सुपर कप और एक फीफा क्लब विश्व कप जीतने में भी मदद की।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d