मोटर रेसिंग-वेरस्टैपेन ने इमोला त्रासदी के 30 साल बाद सेना की सराहना की

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

एर्टन सेना की आत्मा हमेशा इमोला पर मंडराती रहती है, लेकिन विशेष रूप से इस सप्ताह के अंत में, जब फॉर्मूला वन इटालियन सर्किट में उनकी मृत्यु के 30 साल बाद ब्राजील के महान खिलाड़ी को श्रद्धांजलि दे रहा है।

इमोला, इटली: एर्टन सेना की आत्मा हमेशा इमोला पर मंडराती रहती है, लेकिन विशेष रूप से इस सप्ताह के अंत में, जब फॉर्मूला वन इतालवी सर्किट में उनकी मृत्यु के 30 साल बाद ब्राजील के महान खिलाड़ी को श्रद्धांजलि देता है।

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने बोलोग्ना के पास ट्रैक पर एक धूप भरी दोपहर में लगातार आठ पोल पोजीशन के सेना के 1988-89 के रिकॉर्ड की बराबरी करके अपने साथी ट्रिपल वर्ल्ड चैंपियन का अपने तरीके से स्वागत किया।

“इस ट्रैक पर उनका निधन हुए 30 साल हो गए हैं। तो, निःसंदेह, यहां पोल ​​पाकर बहुत खुशी हुई। और एक तरह से यह उनके लिए एक अच्छी याद है, ”26 वर्षीय डच ड्राइवर ने कहा, जिनके पिता जोस ने उस 1994 सीज़न में F1 में पदार्पण किया था।

“वह एक अविश्वसनीय फॉर्मूला वन ड्राइवर था, खासकर क्वालीफाइंग लैप्स में भी।”

सेना अभी भी सबसे अधिक F1 पोल्स की समग्र सूची में तीसरे स्थान पर है, उनके करियर 65 को केवल सात बार के चैंपियन लुईस हैमिल्टन (104) और माइकल शूमाकर (68) ने पीछे छोड़ा है।

वेरस्टैपेन अब 39 पर हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने 1993 में सेन्ना के फ्रांसीसी कट्टर-प्रतिद्वंद्वी एलेन प्रोस्ट द्वारा एक सीज़न की शुरुआत में लगातार सात पोल के रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

रविवार को शीर्ष तीन में पोडियम पर एक अनुस्मारक भी होगा, जिसमें स्पार्कलिंग फेरारी ट्रेंटो वाइन का एक विशेष जेरेबाम छिड़का जाएगा और बाद में सेना फाउंडेशन की सहायता में इसकी नीलामी की जाएगी।

हर जगह सेना की स्मृतियाँ बनी हुई हैं – एक ग्रैंडस्टैंड पर एक धुंधली तस्वीर और ट्रैक के पास और दीवार के पीछे जहां वह दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, उसकी प्रतिमा पर समर्पित प्रशंसकों द्वारा छोड़े गए फूल और श्रद्धांजलि। वह 34 साल के थे.

चार बार के चैंपियन सेबेस्टियन वेट्टेल सेना के 1993 मैकलेरन में लैप्स कर रहे हैं और उन्होंने ब्राजीलियाई और ऑस्ट्रियाई रोलैंड रत्ज़ेनबर्गर को याद करने वाली अन्य गतिविधियों में टीमों और ड्राइवरों को शामिल किया है, जिनकी उसी सप्ताह के अंत में मृत्यु हो गई थी।

F1 ड्राइवर गुरुवार को ट्रैक के चारों ओर दौड़े और टैम्बुरेलो कर्व पर एक पल के मौन के लिए एकत्र हुए, बाड़ पर अन्य श्रद्धांजलियों के साथ #फॉरएवर सेना ब्रांडिंग वाले पैडलॉक को ठीक किया।

उन्हें सप्ताहांत में सेना अग्निरोधक बालाक्लाव पहनने के लिए भी कहा गया।

“मैं एर्टन के सबसे करीब जर्मन ग्रां प्री के दौरान होकेनहेम के ग्रैंडस्टैंड्स से शुक्रवार के अभ्यास सत्र को देखने के दौरान पहुंचा। अफसोस की बात है कि मुझे कभी भी उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने का मौका नहीं मिला,” वेट्टेल ने कहा।

“बहुत बाद में मैंने उनके बारे में जो बात विशेष रूप से महत्व दी, वह यह थी कि वह न केवल अब तक के सर्वश्रेष्ठ रेसिंग ड्राइवरों में से एक थे, बल्कि उन्होंने अपने देश को प्रभावित करने वाली अक्सर कठिन सामाजिक समस्याओं और गरीबी के प्रति भी करुणा और समर्थन दिखाया था।”

1 मई की सालगिरह पर प्रशंसक और राजनेता पहले से ही एकत्र हो गए थे, कुछ लोग एक मिनट के मौन से पहले ही ब्राज़ील का झंडा लिए हुए थे।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d