‘मैं हर किसी के लिए पसंदीदा नहीं हूं लेकिन मेरे लिए…’: टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के बाद डेविड वार्नर

Photo of author

By A2z Breaking News


डेविड वार्नर ने स्वीकार किया कि वह “हर किसी के पसंदीदा” नहीं रहे हैं क्योंकि उन्होंने शनिवार को अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। वार्नर ने अंतिम टेस्ट पारी में अर्धशतक के साथ अपने शानदार करियर का अंत किया, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर 3-0 से सफाया कर दिया।

अपने घरेलू मैदान एससीजी पर अपना अंतिम टेस्ट खेलते हुए, वार्नर ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने के लिए 75 गेंदों में 57 रन बनाए।

मैदान पर अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाने वाले वार्नर ने कहा कि अगर उन्हें फिर से शुरुआत करनी होती तो उन्हें थोड़ा नरम होना पड़ता।

वार्नर ने मेजबान प्रसारक ‘फॉक्स क्रिकेट’ को बताया, “इतने वर्षों में, मैं हर किसी का पसंदीदा खिलाड़ी नहीं रहा हूं, लेकिन मेरे लिए, मैंने जितना हो सके उतना कठिन खेल खेला है और टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहा हूं।”

“अगर मेरे पास फिर से समय होता और मुझे यह पता होता, तो मैं शायद अपने आप पर थोड़ा और धैर्य दिखाता और मैं अपनी जीभ को थोड़ा और काटता।”

यह भी पढ़ें | स्थानीय दर्शकों की अनदेखी, बजट की अधिकता, अभ्यास की कोई सुविधा नहीं: 2024 टी20 विश्व कप के लिए आईसीसी की न्यूयॉर्क योजना खेल में कोई मूल्य नहीं जोड़ती

वॉर्नर को एक आक्रामक और कभी-कभी थोड़े बुरे चरित्र के रूप में देखा जाता है, जो न केवल स्लेजिंग करने के लिए तैयार रहते हैं, बल्कि विपक्षी खिलाड़ियों के साथ मौखिक रूप से मारपीट करने के लिए भी तैयार रहते हैं, खासकर अपने करियर के शुरुआती दौर में।

यह विस्फोटक सलामी बल्लेबाज 2018 में दक्षिण अफ्रीका में हुए कुख्यात बॉल-टैम्परिंग कांड का भी हिस्सा था। उन पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया जबकि सीए ने ऑस्ट्रेलियाई टीम नेतृत्व पर भी आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।

“मुझे लगता है कि बहुत से लोगों को उस व्यक्ति को देखने या मिलने या जानने का मौका नहीं मिलता है। वार्नर ने कहा, जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी, तब से मैं एक जिंदादिल छोटा लड़का था।

“टीम में मेरी भूमिका यही थी…वहां जाकर बल्लेबाज और विपक्ष की त्वचा के अंदर घुसना और हां, इससे मुझे थोड़ा बढ़ावा मिला क्योंकि जब मैं बल्लेबाजी करता था तो वे मेरे पास आते थे।

“लेकिन उन्होंने इसे शुरुआती दिनों में देखा था, और मुझे लगता है कि आपकी पहली धारणा, आपको उस पर दूसरा मौका नहीं मिलता है और आप जानते हैं, मैंने उस विश्वास और विश्वास को फिर से बनाने की कोशिश की है।”

वार्नर ने जोर देकर कहा कि वह शीर्ष स्तर के क्रिकेट में अपने बाद के वर्षों में अपना दृष्टिकोण बदलने में सक्षम थे, इसके लिए उन्होंने खुद पर लगाए गए शराब पीने के प्रतिबंध को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने कहा, “मैं दो साल वहां गया जहां मुझे रेवरेंड कहा जा रहा था, मैंने ढाई साल तक शराब पीना बंद कर दिया और वास्तव में उस समय का आनंद लिया।”

“मुझे लगता है कि लोग बूढ़े बैल को वापस चाहते थे, लेकिन मेरे लिए, यह वहां जा रहा था और गर्व और जुनून के साथ खेल रहा था, और इसके बारे में जाने के अन्य तरीके भी हैं। मैंने इसे काफी हद तक कम कर दिया है और वही असली इंसान है जो मैं हूं।

“मुझे लगता है कि खेल भी बहुत बदल गया है, आप कई लोगों के साथ खेल रहे हैं जिनके खिलाफ आप खेल रहे हैं। वहाँ बाहर जाकर वास्तव में सक्रिय और आक्रामक होने की कोई ज़रूरत नहीं है, ऐसा करने के अन्य तरीके भी हैं।”

वार्नर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महान रिकी पोंटिंग (27368) के बाद सभी प्रारूपों में 18612 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे शानदार बल्लेबाज के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने टेस्ट में 44.49 की औसत से 26 शतक और 37 अर्धशतक की मदद से 8786 रन बनाए।

उन्होंने 161 वनडे मैचों में 45.30 की औसत, 22 शतक और 33 अर्द्धशतक की मदद से 6932 रन भी बनाए। वह पहले ही वनडे से संन्यास की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन दुनिया भर में टी20ई और घरेलू टी20 लीगों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

“यह काफी हद तक सपने के सच होने जैसा है…टीम के लिए 18 महीने बहुत अच्छे रहे हैं। डब्ल्यूटीसी जीत, एशेज ड्रा और (वनडे) विश्व कप के बाद, यहां आना और 3-0 से जीतना एक बड़ी उपलब्धि है। मुझे यहां बहुत सारे अच्छे दोस्तों के साथ होने पर गर्व है।

“मुझे खुशी महसूस हुई, वास्तव में गर्व महसूस हुआ (आज सुबह मैदान पर आकर)। हम मनोरंजन व्यवसाय में हैं और मैंने बस बाहर आकर यह दिखाने की कोशिश की कि मैं क्या कर सकता हूं, अपने शॉट्स खेल सकता हूं और हम बोर्ड पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे जो बहुत अच्छी बात है।”

अपने सपोर्ट सिस्टम के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “(परिवार) मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा है। आप उनके समर्थन के बिना वह नहीं कर सकते जो आप करते हैं।

“मैं एक खूबसूरत परवरिश के लिए अपने माता-पिता, अपने भाई स्टीव को श्रेय देता हूं, और फिर आप जानते हैं कि कैंडिस आई, जिसने मुझे एक तरह से अपने साथ जोड़ लिया और अब हमारा एक खूबसूरत परिवार है… मैं इसे जारी नहीं रखूंगा क्योंकि मैं ऐसा करूंगा।” बहुत ज्यादा भावुक हो जाओ।”

एससीजी ने वार्नर के ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट नंबर 426 के साथ मैदान पर ‘थैंक्स डेव’ श्रद्धांजलि चित्रित की।

“(मैं इसे रोमांचक, मनोरंजक के रूप में याद किया जाना पसंद करूंगा) और मुझे उम्मीद है कि मैंने जिस तरह से खेला उससे मैं हर किसी के चेहरे पर मुस्कान लाऊंगा और उम्मीद है कि वहां के छोटे बच्चे मेरे नक्शेकदम पर चल सकते हैं।

“सफेद गेंद क्रिकेट से टेस्ट क्रिकेट तक। यह हमारे खेल का शिखर है। इसलिए लाल गेंद का खेल खेलने के लिए कड़ी मेहनत करते रहें क्योंकि यह मनोरंजक भी है।”

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)डेविड वार्नर(टी)डेविड वार्नर रिटायरमेंट(टी)डेविड वार्नर आखिरी मैच(टी)ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान(टी)ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान 2023


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d