‘मुझे लगता है कि हम इस दुनिया को खत्म करने वाले हैं’: वेस्टइंडीज के घरेलू टी20 विश्व कप 2024 से पहले हेड कोच डैरेन सैमी

Photo of author

By A2z Breaking News


यह उस खिलाड़ी के कंधों पर बहुत बोझ है, जिसने केवल तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, लेकिन वेस्टइंडीज की अपने घरेलू विश्व कप में जीत की उम्मीदें युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ पर टिकी हुई हैं।

गुयाना का यह 24 वर्षीय खिलाड़ी इस प्रारूप में अनुभवहीन हो सकता है, क्योंकि उसने केवल छह मैच खेले हैं, जिसमें आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेला गया एक कठिन मैच भी शामिल है, लेकिन उसके पास गति है।

जिस तरह इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर को वापस अपने दल में शामिल करने के लिए उत्सुक था, उसी तरह वेस्टइंडीज भी जोसेफ को चाहता है।

वे जानते हैं कि खेल के किसी भी प्रारूप में गति ही मैच विजेता होती है, यही कारण है कि उन्हें एक अन्य युवा तेज गेंदबाज मैथ्यू फोर्ड पर तरजीह दी गई।

और पढ़ें: बीसीसीआई द्वारा गौतम गंभीर को भारत का अगला मुख्य कोच नियुक्त करना ‘पक्की बात’: रिपोर्ट

कोच डैरन सैमी ने टीम का चयन करते हुए कहा, “शमर जोसेफ में गति है, उनके पास नई गेंद से खेलने का कौशल है।”

“मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मैथ्यू फोर्ड ऐसा नहीं करते, लेकिन जब आप भूमिका को देखते हैं, तो हमारे लिए उस भूमिका के लिए उपयुक्त लोगों को चुनना आसान हो जाता है।”

जोसेफ, जो एक साल पहले सुरक्षा गार्ड के रूप में काम कर रहे थे, जनवरी में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के बहुचर्चित बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए टेस्ट मैच में जीत हासिल की।

अपना दूसरा ही टेस्ट खेल रहे जोसेफ ने 68 रन देकर 7 विकेट लिए और वेस्टइंडीज ने मात्र आठ रन से जीत हासिल की, जो 1997 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में उनकी पहली जीत थी।

यह एक सम्मोहक प्रदर्शन था, जिससे पता चला कि जोसेफ के पास खेल और तकनीक दोनों ही थे, और साथ ही, भव्य क्षेत्र के लिए नाट्य कला की समझ भी थी।

वेस्टइंडीज, जो अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा के साथ ग्रुप सी में है, का लक्ष्य स्पष्ट रूप से तीन बार टी 20 विश्व कप उठाने वाली पहली टीम बनना है – उन्हें 2012 और 2016 में सफलता मिली थी, जब कार्लोस ब्रैथवेट ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के लगाकर फाइनल जीता था।

जॉनसन चार्ल्स और इस प्रारूप के सबसे सफल ऑलराउंडरों में से एक आंद्रे रसेल ने दोनों जीत में हिस्सा लिया था और वे एक बार फिर वापसी कर रहे हैं।

होम ‘प्रेरणा’

हालाँकि, अपने ही मैदान पर खेलने का दबाव बोझ साबित हो सकता है।

ब्रायन लारा के रहते हुए भी, 2007 के एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी में वे असफल रहे।

पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस, जो 2016 में गेंदबाजी कोच थे, ने कहा, “यह आसान नहीं होगा, लेकिन हम दो देशों में से एक हैं, जिन्होंने इसे दो बार जीता है, इसलिए हम इसे तीन बनाने की कोशिश करेंगे।”

उन्होंने कहा, “और किसी भी अन्य देश ने घरेलू धरती पर यह (टी-20 विश्व कप) नहीं जीता है, इसलिए यह खिलाड़ियों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा है।”

और पढ़ें: कैरेबियन में पारिवारिक छुट्टियां 9 लाख रुपये के प्रीमियम IND vs PAK T20 विश्व कप टिकट से सस्ती

एक और दबाव हाल के इतिहास का है। 2016 की उस जीत के बाद से, एक ऐसी टीम के लिए चीज़ें लगातार नीचे की ओर जाती रही हैं जिसने कभी क्रिकेट की दुनिया पर राज किया था।

वेस्टइंडीज पिछले दो टी-20 विश्व कप में बुरी तरह से असफल रहा।

कीरोन पोलार्ड की टीम 2021 में यूएई में ग्रुप चरण में सिर्फ एक जीत के साथ बाहर हो गई थी, जबकि निकोलस पूरन की टीम एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया में मुख्य दौर के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही थी।

इससे भी बुरी बात यह है कि वेस्टइंडीज पिछले साल भारत में हुए एकदिवसीय विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सका था।

हालांकि, एम्ब्रोस ने सकारात्मकता पर जोर देते हुए कहा कि वेस्टइंडीज के पास “बहुत-बहुत अच्छी टीम है।”

उन्होंने कहा, “एक बार जब खिलाड़ी लगातार और स्मार्ट क्रिकेट खेलना शुरू कर देंगे, तो मेरा मानना ​​है कि हम ट्रॉफी जीत सकते हैं।”

निश्चित रूप से टीम में मैच जीतने वाली प्रतिभाएं भरपूर हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज पूरन ने आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए 178.21 की स्ट्राइक रेट से 499 रन बनाए थे, वह मध्यक्रम के मुख्य बल्लेबाज हैं, हालांकि शाई होप और कप्तान रोवमैन पॉवेल भी अपने प्रदर्शन से खुद को साबित कर चुके हैं।

इस बीच, शमर जोसेफ, यदि वह खेलते हैं, तथा उनके साथी तेज गेंदबाज, उनके हमनाम अल्जारी जोसेफ, गेंदबाजी में उन्हें जबरदस्त आक्रामकता प्रदान करेंगे।

सैमी ने कहा, “पिछले साल हमने टी20 ग्रुप के तौर पर जो कुछ किया है, जिन खिलाड़ियों को हमने एक्सपोज़ किया है, उसी की बदौलत हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं।” “और मुझे लगता है कि हम इस दुनिया से बाहर निकलने वाले हैं।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d