मिशेल मार्श 2024 टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया की ऐतिहासिक तिहरा जीत पर नजर रखते हुए चीजों को शांत रखना चाहते हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


नए ट्वेंटी-20 कप्तान मिशेल मार्श का मुख्य लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया को “अच्छा और तनावमुक्त” बनाए रखना है, क्योंकि वे विश्व कप में खेल के तीनों प्रारूपों में खिताबों की अभूतपूर्व तिहरी जीत के लिए प्रयासरत हैं।

यह शांतचित्त ऑलराउंडर जून टूर्नामेंट के लिए एक अनुभवी और व्यवस्थित 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करता है, जो 2022 में पिछली प्रतियोगिता में घरेलू धरती पर नॉकआउट दौर तक पहुंचने में अपनी विफलता की भरपाई करना चाहता है।

इस महीने संन्यास ले चुके आरोन फिंच की जगह मार्श की कप्तान के रूप में औपचारिक नियुक्ति, ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आलोचना झेलने वाले खिलाड़ियों में से एक से सबसे अधिक सम्मानित खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनके परिवर्तन का प्रतीक है।

महानता के लिए लंबे समय से चिह्नित, उन्होंने 2011 में 19 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 2018 में कुख्यात गेंद से छेड़छाड़ कांड के बाद उन्हें टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया।

और पढ़ें: पुलिस से क्रिकेटर बने दीपेंद्र सिंह ऐरी नेपाल के टी20 विश्व कप 2024 अभियान में गेंदबाजों को काबू में रखना चाहते हैं

लेकिन इसके बाद मार्श को खेल के सभी प्रारूपों से बाहर कर दिया गया और लगातार असफलताओं के कारण उनका राष्ट्रीय अनुबंध भी समाप्त हो गया।

अब मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली को पूरा विश्वास है कि वह ऑस्ट्रेलिया को वर्तमान एकदिवसीय और टेस्ट विश्व चैंपियन के रूप में उनके कारनामों को दोहराने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये उपलब्धियां पैट कमिंस के नेतृत्व में हासिल हुईं, जो टीम में हैं लेकिन उन्होंने कप्तानी से इनकार कर दिया है।

बेली ने मार्श के बारे में कहा, “मुझे लगता है कि उनमें एक ऐसे व्यक्ति के स्वाभाविक गुण हैं जो दूसरों के प्रति बहुत सच्चा (और अच्छा) ख्याल रखता है।” मार्श के पिता ज्योफ और भाई शॉन दोनों ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल चुके हैं।

“आपके कप्तान और आपके लीडर के लिए प्रदर्शन भी बहुत महत्वपूर्ण है। आप चाहते हैं कि वे आगे बढ़कर नेतृत्व करें। मुझे लगता है कि मिच ने पिछले कुछ समय में टी20 क्रिकेट में यह बहुत अच्छा किया है।”

मार्श की वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टीम को परेशान करने की कोई योजना नहीं है, बल्कि उन्होंने टीम को मैदान के बाहर तनावमुक्त और उत्साहित बनाए रखने को अपना मिशन बना लिया है।

उन्होंने कहा, “मैंने जो सबसे बड़ी बात सीखी है, वह यह है कि बहुत ज्यादा बदलाव न करें।”

“विश्व कप के लिए बहुत सारी तैयारी और योजना बनानी पड़ती है, लेकिन एक बार जब हम वहां पहुंच जाते हैं तो सब कुछ अच्छा और आरामदायक बनाए रखना, वातावरण को अच्छा बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ दें।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमारे पास वास्तव में एक बेहतरीन टीम है, जिसमें काफी बहुमुखी प्रतिभा है, काफी अनुभव है और इससे काफी उत्साह आता है।”

32 वर्षीय मार्श के पास सलाह लेने के लिए अनुभवी लोगों की कोई कमी नहीं है, और यदि उन्हें इसकी आवश्यकता भी हो तो।

उनके “महान साथी” कमिंस और विकेटकीपर मैथ्यू वेड दोनों को कप्तानी का अनुभव है, जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर – अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के अंतिम दौर में – कभी भी अपनी राय देने से नहीं डरते।

बड़े क्षण

लेकिन पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ टीम में जगह बनाने में असफल रहे।

उनकी अनुपस्थिति में वार्नर और ट्रैविस हेड पारी की शुरुआत करेंगे जबकि मार्श पहले बल्लेबाजी करेंगे, जबकि चोटों को छोड़कर टिम डेविड और ग्लेन मैक्सवेल बड़े शॉट लगाने वाले फिनिशर होंगे।

कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड कलाई के स्पिनर एडम जाम्पा के साथ मिलकर एक बार फिर आक्रमण की अगुआई करेंगे, हालांकि यदि चयनकर्ताओं को विकल्प की जरूरत पड़ी तो मध्यम गति के गेंदबाज नाथन एलिस भी एक विकल्प हो सकते हैं।

और पढ़ें: ‘ऑन नेशनल ड्यूटी’: हार्दिक पांड्या टी20 विश्व कप 2024 से पहले भारतीय टीम के साथ ट्रेनिंग में शामिल हुए – देखें तस्वीरें

हालांकि इंग्लैंड ने पिछला विश्व कप जीता था और ऑस्ट्रेलिया 2021 में चैंपियन था, लेकिन मार्श का कहना है कि कोई भी टीम पसंदीदा नहीं है।

उन्होंने कहा, “अगर आप इस टूर्नामेंट और दुनिया भर की टीमों को देखें तो मुझे नहीं लगता कि कोई पसंदीदा हो सकता है।”

“पांच, छह या सात टीमें हैं जो इसे जीत सकती हैं और हम जानते हैं कि टूर्नामेंट में सब कुछ सही समय पर सही करना और महत्वपूर्ण क्षणों में जीतना है, और यह हमारे लिए मुख्य फोकस होगा।

“खेल आगे बढ़ रहा है, यह विकसित हो रहा है, टीमें पावर प्ले में कड़ी मेहनत कर रही हैं, यह एक वास्तविक प्रवृत्ति रही है। लेकिन यह मैदान पर उतरने और परिस्थितियों का आकलन करने के बारे में है और हम जैसा देखेंगे वैसा खेलेंगे।”

कोई भी टीम एक ही समय में टी-20, वनडे और टेस्ट विश्व चैंपियन नहीं रही है, लेकिन मार्श का कहना है कि इतनी बड़ी उपलब्धि के बारे में सोचना अभी जल्दबाजी होगी।

उन्होंने कहा, “विश्व कप में जगह बनाने से पहले आपको कई चीजों से गुजरना पड़ता है, इसलिए यह शायद बाहरी शोर के लिए है जो हम एक समूह के रूप में करने की कोशिश कर रहे हैं।”

“लेकिन गाजर तो है ही।”

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के साथ ग्रुप बी में है और अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को बारबाडोस में ओमान के खिलाफ करेगा।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d