‘मानसिकता के बारे में अधिक’: शिवम दुबे ने बताया कि कैसे उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ प्रभावशाली ऑल-राउंड प्रदर्शन के साथ वापसी की

Photo of author

By A2z Breaking News


शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20I में हरफनमौला प्रदर्शन के साथ T20I क्रिकेट में वापसी की है।  (एपी फोटो)

शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20I में हरफनमौला प्रदर्शन के साथ T20I क्रिकेट में वापसी की है। (एपी फोटो)

शिवम दुबे ने इस बारे में बात की कि अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो टी20 मैचों में अपने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद वह अपने खेल में कैसे सुधार कर पाए हैं।

शिवम दुबे अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत के लिए बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं, जहां यह ऑलराउंडर पूरी सीरीज में अपना हरफनमौला खेल दिखा रहा है। बल्ले से लगातार अर्धशतक बनाने और दोनों मैचों में विकेट लेने के बाद, दुबे ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है और वह टी20 विश्व कप में भारत की टीम के लिए चयन के लिए अपना दावा पेश कर सकते हैं।

के साथ बातचीत में खेल18 विशेषज्ञों, सबा करीम और पार्थिव पटेल के साथ, ऑलराउंडर ने अपने खेल में सुधार और आगामी विश्व कप पर अपने विचारों के बारे में बात की।

दुबे ने विश्व स्तरीय प्रतिभाओं के साथ आईपीएल के विपरीत घरेलू क्रिकेट खेलते समय गुणवत्ता में अंतर पर जोर दिया, जिससे उनके लिए विशेष रूप से बल्ले से एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई। उन्होंने कहा, ”मैंने इस पर काफी काम किया है. जब मैं घरेलू क्रिकेट खेल रहा था, तो मैं सभी गेंदबाजों पर हावी होने में सक्षम था, लेकिन जब आईपीएल और भारतीय क्रिकेट की बात आई तो यह आसान नहीं था क्योंकि गेंदबाज 140 किमी/घंटा से अधिक गेंदबाजी कर रहे थे। मैंने साइड आर्म्स के साथ बहुत काम किया, लेकिन यह उस मानसिकता के बारे में अधिक है जिसके साथ मैंने काम किया।

और पढ़ें: ‘Tu Bindaas Khel Jo Tere Photographs Hain’: Jaiswal ‘Privileged’ to Have Seniors Like Rohit, Kohli | WATCH

हार्दिक पंड्या के चोटिल होने और टी20 विश्व कप से पहले उनकी फिटनेस को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, ऐसे में चयनकर्ताओं के पास तेज गेंदबाजी में हरफनमौला विकल्प हो सकता है, क्योंकि दुबे अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में अच्छी फॉर्म में हैं।

हालाँकि, दुबे ने खुलासा किया है कि वह वर्तमान में जो हो रहा है उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और खुद को जमीन पर रखने और अपने कौशल सेट में सुधार करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, ”अतीत में मैंने भविष्य के बारे में बहुत सोचा है. लेकिन मुझे एहसास हुआ कि मुझे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना है। मुझे इस बात पर ध्यान देना है कि मैं अपने कौशल को कैसे सुधारूं, इसलिए यह मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है। मैं बस खुद को जमीन पर रखने की कोशिश करता हूं और मुझे जो करना है उस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं।

और पढ़ें: ‘रोहित शर्मा ने शिवम दुबे को एमएस धोनी जैसा आत्मविश्वास दिया है’: सुरेश रैना

बल्लेबाजी के मोर्चे पर अपनी नई आक्रामकता के साथ-साथ विकेट चटकाने की अपनी क्षमता के साथ, भारत को उम्मीद होगी कि दुबे अंतिम टी20ई और आईपीएल के माध्यम से अपने अच्छे फॉर्म को जारी रख सकते हैं ताकि चयनकर्ता उन्हें टीम के हिस्से के रूप में चुन सकें क्योंकि भारत चाहेगा। टी20 विश्व कप को दोबारा हासिल करने का लक्ष्य है जो युवा एमएस धोनी के नेतृत्व में उद्घाटन संस्करण के बाद से उनसे दूर है।

भारत बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले अंतिम टी20 मैच में जीत हासिल करना चाहेगा, जिसमें दुबे की नजर तीन मैचों की श्रृंखला में अफगानिस्तान को हराने के लिए एक और शानदार प्रदर्शन पर है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)शिवम दुबे(टी)भारतीय क्रिकेट टीम(टी)इंड बनाम एएफजी(टी)टी20 वर्ल्ड कप(टी)आईपीएल(टी)चेन्नई सुपर किंग्स(टी)हार्दिक पंड्या(टी)टीम इंडिया(टी)बीसीसीआई


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d