भूटान में ग्रीन हाइड्रो प्लांट लगाएंगे Gautam Adani

Photo of author

By A2z Breaking News



Gautam Adani Information: भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अदाणी भूटान में ग्रीन हाइड्रो प्लांट लगाने की योजना बना रहे हैं. इसी सिलसिले में उन्होंने 16 जून 2024 रविवार को भूटान नरेश राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग से मुलाकात की. उन्होंने यह मुलाकात भूटान की राजधानी थिम्पू में की. इस बात की जानकारी अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर दी है.

भूटान के चुखा में प्लांट लगाएंगे गौतम अदाणी

गौतम अदाणी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए उनकी कंपनी और भूटान के ड्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन बीच 570 मेगावाट का ग्रीन हाइड्रो प्लांट लगवाने के समझौते की खबर साझा की. यह जलविद्युत प्लांट भूटान के चुखा प्रांत में स्थापित किया जाएगा. यह भूटान नरेश के विजन के तहत भूटान के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में काफी फायदेमंद साबित होगा. अदाणी ने भूटान नरेश के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे देश में हाइड्रो और अन्य परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए उत्सुक हैं .

गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी से प्रभावित हैं गौतम अदाणी

सोशल मीडिया मंच पर गौतम अदाणी ने लिखा कि भूटान के महामहिम राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मिलकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. भूटान के लिए उनके विजन और गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी के लिए महत्वाकांक्षी पर्यावरण अनुकूल मास्टरप्लान से प्रेरित हूं, जिसमें बड़े कंप्यूटिंग केंद्र और डेटा सुविधाएं शामिल हैं. कार्बनमुक्त राष्ट्र के लिए इन परिवर्तनकारी पहलों और हरित ऊर्जा प्रबंधन पर सहयोग करने के लिए उत्साहित हूं.

और पढ़ें: म्यूचुअल फंड से निवेशक मालामाल, नए खातों में आ गई बाढ़

डीजीपीसी के साथ समझौता

उन्होंने अपने अगले पोस्ट में भूटान के प्रधानमंत्री से हुई मुलाकात के बारे में लिखा कि भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे के साथ मुलाकात बहुत ही रोमांचक रही. चुखा प्रांत में 570 मेगावाट के ग्रीन हाइड्रो प्लांट के लिए डीजीपीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह देखना सराहनीय है कि भूटान के प्रधानमंत्री महामहिम राजा के विजन को आगे बढ़ा रहे हैं और पूरे राष्ट्र में व्यापक बुनियादी ढांचे की पहल कर रहे हैं. भूटान में हाइड्रो और अन्य बुनियादी ढांचे पर मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.

और पढ़ें: भीषण गर्मी में गच्चा खा गया डीजल, जून में 4 फीसदी घट गई बिक्री

कई देशों में चल रहीं अदाणी ग्रुप की परियोजनाएं

पिछले महीने अदाणी ग्रीन एनर्जी और श्रीलंका की सरकार के बीच श्रीलंका के मन्नार और पूनरीन में विंड पॉवर स्टेशन बनाने का समझौता हुआ. इस समझौते के अंदर दोनों पक्षों ने 20 साल के लिए पावर एक्सचेंज एग्रीमेंट पर साइन किया है, जिसके तहत अदानी ग्रुप को 8.26 सेंट प्रति किलोवाट-घंटे का भुगतान किया जाएगा. कुछ दिनों पहले भूटान नरेश दिल्ली आए थे, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और भूटान-भारत के बीच शिक्षा, पर्यावरण और विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा की.

स्टोरी इनपुट : प्रणव पुलकित





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d