भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा नवंबर के अंत में शुरू होगा, पर्थ टेस्ट सीरीज के उद्घाटन मैच की मेजबानी करेगा: रिपोर्ट

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: मार्च 19, 2024, 07:15 IST

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पिछली दोनों टेस्ट सीरीज जीती हैं।  (एएफपी फोटो)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पिछली दोनों टेस्ट सीरीज जीती हैं। (एएफपी फोटो)

भारत 2024 के अंत में पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत पर्थ से होगी।

इस साल के अंत में भारत का बहुप्रतीक्षित ऑस्ट्रेलिया दौरा नवंबर के अंत में पर्थ में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मैच की मेजबानी के साथ शुरू होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार एडिलेड, ब्रिस्बेन, मेलबर्न और सिडनी को भी हाई-प्रोफाइल दौरे के आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है।

के अनुसार सिडनी मॉर्निंग हेराल्डएडिलेड श्रृंखला के दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा और यह एक दिन-रात प्रतियोगिता होगी जिसके बाद तीसरा गेम ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: पंड्या के मुंबई इंडियंस अनुबंध में ‘कप्तानी क्लॉज’ क्यों नहीं हो सकता?

मेलबर्न पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी जारी रखेगा जबकि नए साल का टेस्ट सिडनी के पास रहेगा।

हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक अपने अगले सीज़न के कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया है और मार्च के अंत तक अंतिम घोषणा की जा सकती है।

2023-24 का दौरा 1991-92 के बाद पहली बार होगा जब दोनों टीमें पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा करेंगी। ऑस्ट्रेलिया ने तब भारत को 4-0 के अंतर से हराया था।

हालाँकि, पिछली चार टेस्ट श्रृंखलाओं में भारत दोनों टीमों पर हावी रहा है और सभी चार मौकों पर जीत हासिल की है। इसमें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर बैक-टू-बैक टेस्ट सीरीज़ जीत शामिल हैं – 2018-19 और 2020-21 (दोनों 2-1 के समान अंतर से)।

भारत के ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में उन्हें एडिलेड में खराब शुरुआत के बाद वापसी करते हुए देखा गया था, एक ऐसा प्रदर्शन जिसमें उन्हें 36 के ऐतिहासिक कम स्कोर पर आउट कर दिया गया था, जिसकी परिणति आठ विकेट से करारी हार के रूप में हुई थी।

तत्कालीन कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति के बावजूद टीम ने उल्लेखनीय अंदाज में वापसी की, जो श्रृंखला के उद्घाटन के बाद स्वदेश लौट आए। सिडनी टेस्ट बचाने के लिए संघर्ष करने से पहले भारत ने मेलबर्न में एक-एक की बराबरी हासिल की और फिर ब्रिस्बेन में तीन विकेट से यादगार जीत हासिल की।

भारत ने मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में कोई भी सीरीज नहीं हारी है। दो बार के डब्ल्यूटीसी उपविजेता ने नवीनतम चक्र के अपने अभियान की शुरुआत पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे से की, जहां उन्होंने 1-0 से जीत हासिल की।

इसके बाद उन्होंने दो टेस्ट मैचों की एक और श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया, जिसे उन्होंने शुरुआती मैच हारने के बाद 1-1 से ड्रा कराया। फिर उन्होंने हाल ही में घरेलू टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड को 4-1 से हराया और वर्तमान में डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष पर हैं।

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत क्रिकेट टीम(टी)ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम(टी)भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया(टी)क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया(टी)क्रिकेट समाचार


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d