Site icon A2zbreakingnews

भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर रिले टीम राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बावजूद पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही


भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर रिले टीम राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बावजूद पेरिस ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल रही, क्योंकि रविवार को यहां राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप के अंतिम दिन वह लक्ष्य समय से ठीक एक सेकंड से चूक गई।

भारत ने मिश्रित 400 मीटर रिले स्पर्धा में दो टीमें – ए और बी – उतारी हैं, जिसमें भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने श्रीलंका और मालदीव को भी आमंत्रित किया है, ताकि विश्व रैंकिंग के लिए समय की गणना की जा सके।

किसी प्रतियोगिता को अंतर्राष्ट्रीय बनाने के लिए तीन राष्ट्रीय टीमों की आवश्यकता होती है।

भारतीय टीम का लक्ष्य 3:11.87 का समय लेकर केन्या (3:11.88) को पीछे छोड़कर 16वां और अंतिम स्थान हासिल करना था। लेकिन मुहम्मद अनस, ज्योतिका श्री दांडी, मुहम्मद अजमल और किरण पहल की भारत ए चौकड़ी ने 3:12.87 का समय लेकर रेस जीत ली।

इस प्रक्रिया में, भारतीय टीम ने 3:14.12 सेकंड का पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो मई में बैंकॉक में एशियाई रिले में दर्ज किया गया था।

दिलचस्प बात यह है कि किरण, जिन्होंने ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 50.95 सेकंड को पार करके व्यक्तिगत 400 मीटर दौड़ जीती थी, को भारतीय टीम में शामिल किया गया है, हालांकि वह राष्ट्रीय शिविर के बाहर अकेले प्रशिक्षण लेती हैं।

एएफआई की नीति सर्वविदित है कि रिले टीमों का चयन केवल राष्ट्रीय शिविरार्थियों में से ही किया जाएगा।

टी संतोष, विथ्या रामराज, अमोज जैकब और सुभा वेंकटेशन की इंडिया बी टीम 3:14.22 के साथ दूसरे स्थान पर रही।

श्रीलंका 3:18.18 के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जबकि मालदीव 3:44.98 के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर रहा।

भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर रिले टीम का पेरिस में जगह बनाने में विफल होना एएफआई के लिए निराशा की बात होगी। पुरुष और महिला दोनों 4×400 मीटर रिले टीमें पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।

अन्य स्पर्धाओं में, ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुके किशोर जेना पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जिसे हरियाणा के साहिल सिलवाल ने 81.81 मीटर फेंककर जीत लिया।

ओडिशा के विक्रांत मलिक 81.74 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि जेना ने 80.84 मीटर के दूसरे दौर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता जेना, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 87.54 मीटर है, राहत महसूस कर रहे थे क्योंकि मई में फेडरेशन कप में 75.49 मीटर के भयावह प्रयास के बाद 80 से अधिक मीटर की थ्रो के साथ उनका आत्मविश्वास वापस आ गया था।

उन्होंने यह भी बताया कि वह बाएं टखने में मामूली दर्द से जूझ रहे हैं, जो उन्हें भुवनेश्वर में फेडरेशन कप (15-19 मई) के बाद महसूस हुआ था।

ओडिशा का प्रतिनिधित्व कर रहे जेना ने कहा, “फेडरेशन कप के बाद मुझे अपने बाएं पैर (ब्लॉकिंग लेग) में टखने में दर्द महसूस हुआ, लेकिन मैं यह नहीं बता पाया कि यह कब हुआ। हमने एक डॉक्टर से सलाह ली, जिसने मुझे इसके बारे में चिंता न करने को कहा। हमने थोड़ा भार कम किया, रिकवरी एक्सरसाइज और फिजियोथेरेपी की। दर्द कम हो गया है और अब सब ठीक है। फिर भी, मैंने आज पूरी ताकत से काम नहीं किया।”

“मुझे राहत है कि फ़ेडरेशन कप के बाद मैं 80 से ज़्यादा थ्रो करने में सफल रहा। मुझे लगता है कि मैं अपनी लय में वापस आ रहा हूँ और मुझे उम्मीद है कि मैं 7 जुलाई को पेरिस डायमंड लीग में अच्छा प्रदर्शन करूँगा और फिर ओलंपिक में भाग लूँगा।”

आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रही स्टार एथलीट ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ 13.06 सेकंड में पूरी कर जीत हासिल की, जबकि ओडिशा की प्रज्ञान साहू (13.15) और तमिलनाडु की नित्या रामराज (13.21) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।

याराजी का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 12.78 सेकंड है, जबकि ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 12.77 सेकंड है। लेकिन वह विश्व रैंकिंग कोटा के जरिए पेरिस खेलों का टिकट बुक करने के लिए तैयार हैं।

याराजी ने कहा कि वह हिप फ्लेक्सर की मामूली चोट से उबर चुकी हैं, जो उन्हें मई में फिनलैंड में एक प्रतियोगिता में भाग लेने के दौरान लगी थी और वह पेरिस में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने बाद में कहा, ‘‘मैं मजबूत और फिट हूं और (ओलंपिक में) अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी।’’

“फ़िनलैंड में, आखिरी बाधा में असंतुलन के कारण, मुझे कूल्हे के क्षेत्र में दर्द हुआ। मैं भारत वापस आई और एमआरआई करवाया। अब मैं फिट हूँ और मैं अगले इवेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकती हूँ,” उन्होंने इस सीज़न में अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय अपने कोच जेम्स हिलियर को दिया।

अन्य राष्ट्रीय रिकार्ड धारक तेजस शिरसे ने पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में 13.54 सेकंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता।

ओलंपिक क्वालीफाइंग समय 13.27 सेकंड है जबकि उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड 13.41 सेकंड है।

शिरसे ने कहा, “सात महीने पहले, मैंने ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए प्रयास करने के बारे में कभी नहीं सोचा था। यह सीजन मेरे लिए शानदार रहा है। मैंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, लेकिन मैं ओलंपिक क्वालीफाइंग समय को पार करने के अपने दूसरे लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका।”

“यह प्रतियोगिता बहुत तकनीकी है और मुझे खेल के साथ-साथ एक व्यक्ति के रूप में भी परिपक्व होने के लिए समय चाहिए।”

ओडिशा के अनिमेष कुजूर और श्रावणी नंदा ने क्रमशः 20.65 सेकंड और 23.89 सेकंड का समय लेकर पुरुषों और महिलाओं की 200 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीता।

पुरुषों की ट्रिपल जंप में कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता केरल के अब्दुल्ला अबूबकर ने 17 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक प्रवीण चित्रावेल को हराकर स्वर्ण पदक जीता। तमिलनाडु के चित्रावेल, जिनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड 17.37 मीटर है, 16.98 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Exit mobile version