भारतीय महिला तीरंदाज अंतिम ओलंपिक क्वालीफायर में यूक्रेन से हारी, पेरिस कोटा के लिए रैंकिंग पर निर्भर

Photo of author

By A2z Breaking News


दीपिका कुमारी (पीटीआई फोटो)

दीपिका कुमारी (पीटीआई फोटो)

हालाँकि, भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम अभी भी रैंकिंग के जरिए पेरिस ओलंपिक के लिए जगह बना सकती है।

दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भक्त की भारतीय महिला रिकर्व टीम शुक्रवार को यहां फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर के प्री-क्वार्टर फाइनल में निचली रैंकिंग वाली यूक्रेन से 3-5 से हार गई।

पांचवीं वरीयता प्राप्त भारत को प्री-क्वार्टर में बाई मिली और पेरिस ओलंपिक टीम कोटा स्थान सुनिश्चित करने के लिए उसे एलिमिनेशन राउंड में दो जीत की आवश्यकता थी।

महिला रिकर्व वर्ग में चार सेमीफाइनलिस्टों को टीम कोटा मिलता है।

लेकिन विश्व की 8वें नंबर की टीम भारत, जो वैश्विक रैंकिंग में यूक्रेन से 10 पायदान ऊपर है, ने बहुत खराब प्रदर्शन किया और 3-1 की बढ़त को गंवा दिया तथा 3-5 (51-51, 55-52, 53-54, 52-54) से हार गई।

भजन और अंकिता की अनुभवहीनता भारत के लिए भारी पड़ गई क्योंकि दोनों ने अपना संयम खो दिया और पहले सेट में एक-एक बार सात अंकों के लाल घेरे में शॉट मारा।

भारत ने दूसरे सेट में बेहतर प्रदर्शन करते हुए वापसी की, जिसमें सभी खिलाड़ियों ने 9-9 शॉट लगाए, लेकिन दीपिका ने परफेक्ट 10 शॉट लगाकर दूसरा सेट अपने नाम कर लिया।

लेकिन तीसरे सेट में भजन ने एक बार फिर अपना तीर सात अंक वाले रिंग में गिरा दिया, जिससे यूक्रेन को चौथे सेट में तीन-तीन की बराबरी हासिल करने में मदद मिली।

भारत को मैच को शूट-ऑफ तक ले जाने के लिए चौथे सेट में ड्रॉ की आवश्यकता थी, लेकिन इस बार उन्होंने आठ अंकों के रेड रिंग में दो शॉट लगाए – एक-एक भजन और दीपिका ने – और वेरोनिका मार्चेंको, अनास्तासिया पावलोवा और ओल्हा चेबोतारेंको ने उन्हें दो अंकों से पछाड़ दिया और क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया।

पुरुष टीम की क्वालीफाइंग स्पर्धा शनिवार को आयोजित की जाएगी और इसमें केवल तीन उपलब्ध कोटा के लिए 46 टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।

व्यक्तिगत कोटा प्रतियोगिता रविवार को होगी।

80 से अधिक देशों के 300 से अधिक रिकर्व तीरंदाज 26 जुलाई से शुरू हो रहे पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम क्वालीफाइंग स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

भारतीय महिला टीम अभी भी क्वालीफाई कर सकती है

हालाँकि, भारतीय महिला रिकर्व तीरंदाजी टीम अभी भी रैंकिंग के जरिए पेरिस ओलंपिक के लिए जगह बना सकती है।

योग्यता नियम में नए संशोधन के अनुसार, विश्व तीरंदाजी रैंकिंग में शीर्ष दो देश, जो क्वालीफायर से कट नहीं बना पाए थे, खेलों से पहले कट बना लेंगे।

भारतीय महिला टीम वर्तमान में 8वें स्थान पर है। दक्षिण कोरिया, जर्मनी, फ्रांस, मैक्सिको, अमेरिका, जो रैंकिंग में भारत से आगे हैं, पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं।

विश्व में दूसरे नंबर की टीम चीन और सातवें नंबर की चीनी ताइपे भारत से आगे दो देश हैं।

लेकिन वे यहां फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर के क्वार्टर फाइनल में हैं और इस प्रकार टीम कोटा से एक जीत दूर हैं।

यदि उन्हें टीम कोटा मिल जाता है तो भारत टीम कोटा हासिल करने की रैंकिंग दौड़ में मजबूती से आगे हो जाएगा।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d