ब्रेस्ट फीडिंग करा रही मांओं के लिए जरूरी हैं ये चीजें, जानें जरूरी सप्लीमेंट्स समेत कई जानकारी

Photo of author

By A2z Breaking News


Breast feeding

ब्रेस्ट फीडिंग बच्चे और मां दोनों के लिए बहुत लाभकारी होता है. मां का दूध बच्चे के लिए सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. बच्चे अगर मां का दूध पीता है तो उसके लिए सबसे स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभकारी है. ब्रेस्ट फीडिंग कराने के दौरान मां के शरीर को भी अच्छे देखभाल कीजरूरत होती है, जिससे मां का शरीर स्वस्थ्य रह सके. ऐसे में मां के शरीर को हेल्दी डाइट मिलना चाहिए. डॉक्टर्स के अनुसार मां को अपने खाने में कुछ सप्लीमेंट्स के साथ-साथ डेली डायट में भी कुछ खाद्य पदार्थ जोड़ने की जरूरत है, जिससे बच्चे को संतुलित और पोषक आहार मिल सके.

सप्लीमेंट्स हैं जरूरी

बच्चे द्वारा मां का दूध पीने से मां के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. ऐसे में मां के शरीर को कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की काफी मात्रा में जरूरत होती है. ये सारे तत्व जब मां को खाने में नहीं मिल पाते हैं, तब सप्लीमेंट्स लेना जरूरी हो जाता है. शरीर में इनकी कमी को सप्लीमेंट्स पूरा कर देता है. स्तन पान कराने वाली मां को अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से अपने डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब्ड सप्लीमेंट्स ही लें.

प्रोटीन से भरपूर खुराक

स्तनपान कराने के दौरान मांओं को भरपूर मात्रा में प्रोटीन वाला खाना का सेवन करना चाहिए. मांओं के खुराक में प्रोटीन की मात्रा बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. प्रोटीन से बच्चों का विकास होता है और मांसपेशियों का विकास होता है.

आयरन

मां के शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी है. आयरन की कमी से मां को एनीमिया हो सकता है, जिससे दूध और बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर हो सकता है. स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए आयरन रिच खुराक लेना जरूरी होता है. मांओं के लिए खुराक में आयरन के कुछ अन्य स्त्रोतों में दाल, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा और रेड मीट शामिल है.

कैल्शियम और विटामिन

मांओं के शरीर में दूध होने के लिए कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है. बढ़ते हुए नवजात शिशु के लिए कैल्शियम के स्त्रोतों में दूध और उससे बनने वाले पदार्थ जैसे दही, पनीर, चीज और रागी शामिल है. मांओं के शरीर के विकास के लिए विटामिन डी के स्त्रोत शामिल करना भी जरूरी है. माएं अपनी डायट में मछली और अंडा शामिल कर सकती हैं.

महिलाओं इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

  • दिन में 3 बार खाएं संतुलित आहार

  • इसके अलावा 3 बार हल्की नाश्ते की हल्की खुराक लें.

  • ज्यादा सुगर औऱ फैट वाले आहार से बचें

  • अल्कोहल और धूम्रपान से बचें

  • डाइट ना करें

  • डायटिंग कराने की बजाय व्यायाम के विकल्प को चुनें



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d