ब्रिटिश अरबपति जिम रैटक्लिफ ने मैनचेस्टर यूनाइटेड में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी की खरीद पूरी की

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित: आकाश बिस्वास

आखरी अपडेट: 21 फरवरी, 2024, 10:33 IST

मैनचेस्टर, यूनाइटेड किंगडम

ब्रिटिश अरबपति जिम रैटक्लिफ ने मंगलवार को अल्पसंख्यक हिस्सेदारी की खरीद को अंतिम रूप देने के बाद कहा कि मैनचेस्टर यूनाइटेड का सह-मालिक बनना एक “महान सम्मान” और “जिम्मेदारी” है।

71 वर्षीय खिलाड़ी का निवेश, जो उन्हें 20 बार के इंग्लिश चैंपियन में फुटबॉल संचालन का नियंत्रण देगा, को पिछले सप्ताह प्रीमियर लीग और इंग्लिश फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा अनुमोदित किया गया था।

पिछले साल 24 दिसंबर को यह घोषणा की गई थी कि रैटक्लिफ लगभग £1.02 बिलियन ($1.3 बिलियन) के सौदे में अलोकप्रिय मालिकों ग्लेज़र परिवार से यूनाइटेड में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए सहमत हो गया था।

उस सौदे के पूरा होने के बाद, पेट्रोकेमिकल्स की दिग्गज कंपनी INEOS के संस्थापक ने अपनी कुल हिस्सेदारी को 27.7 प्रतिशत तक ले जाने के लिए 200 मिलियन डॉलर का और निवेश किया है और ओल्ड ट्रैफर्ड में बुनियादी ढांचे में निवेश को सक्षम करने के लिए इस साल के अंत तक 100 मिलियन डॉलर और निवेश करेंगे।

रैटक्लिफ ने एक क्लब के बयान में कहा, “यह लेन-देन के पूरा होने का प्रतीक है, लेकिन हमारे प्रशंसकों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ मैनचेस्टर यूनाइटेड को अंग्रेजी, यूरोपीय और विश्व फुटबॉल के शीर्ष पर वापस ले जाने की हमारी यात्रा की शुरुआत है।”

“उन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आज से काम में तेजी आएगी।”

पूर्व मैनेजर एलेक्स फर्ग्यूसन के 2013 में सेवानिवृत्त होने के बाद से यूनाइटेड ने प्रीमियर लीग नहीं जीता है और आखिरी बार 2008 में चैंपियंस लीग जीती थी क्योंकि ग्लेज़र्स के शासनकाल के दौरान मैदान पर उनकी किस्मत खराब हो गई थी।

2005 में क्लब के अधिग्रहण के बाद से ही अमेरिकी समर्थकों के बीच बेहद अलोकप्रिय हो गए हैं, जिससे क्लब करोड़ों डॉलर के कर्ज में डूब गया है।

यूनाइटेड के कार्यकारी सह-अध्यक्ष जोएल ग्लेज़र ने कहा: “मैं सह-मालिक के रूप में सर जिम का स्वागत करना चाहता हूं और मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने के लिए उनके और आईएनईओएस स्पोर्ट के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

बचपन से युनाइटेड का प्रशंसक, रैटक्लिफ़ पहले ही प्रमुख समर्थक समूहों और स्थानीय राजनेताओं से मिल चुका है क्योंकि वह युनाइटेड को मैदान के अंदर और बाहर शीर्ष पर वापस ले जाने की योजना बना रहा है।

उमर बेर्राडा को स्थानीय प्रतिद्वंद्वियों और प्रीमियर लीग चैंपियन मैनचेस्टर सिटी से क्लब का नया सीईओ बनाया गया है।

यूनाइटेड के खेल निदेशक बनने के लिए न्यूकैसल के डैन एशवर्थ की खोज भी पूरी होने वाली है क्योंकि रैटक्लिफ का लक्ष्य रेड डेविल्स की असफल भर्ती संरचना में क्रांति लाना है।

पिछले सप्ताह यूईएफए की एक रिपोर्ट से पता चला कि यूनाइटेड के पास पिछले सीज़न के अंत में 1.5 बिलियन डॉलर की संयुक्त हस्तांतरण लागत के साथ इतिहास की सबसे महंगी टीम थी।

हालाँकि, उस निवेश का क्षेत्र पर कोई परिणाम नहीं मिला है।

युनाइटेड इस सीज़न की शुरुआत में चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण से बाहर हो गया और प्रीमियर लीग में छठे स्थान पर रहा।

यह सौदा रैटक्लिफ के आईएनईओएस द्वारा खेल निवेश के पोर्टफोलियो में नवीनतम है, जिसने फुटबॉल, साइकिलिंग, फॉर्मूला वन, एथलेटिक्स और नौकायन में परियोजनाओं की एक श्रृंखला को वित्तपोषित करने के लिए अपने विशाल मुनाफे का उपयोग किया है।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए) जिम रैटक्लिफ (टी) मैनचेस्टर यूनाइटेड (टी) प्रीमियर लीग (टी) ग्लेज़र परिवार (टी) ओल्ड ट्रैफर्ड (टी) आईएनईओएस स्पोर्ट


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d