बोस्टन सेल्टिक्स ने डलास मावेरिक्स को हराकर रिकॉर्ड 18वीं बार एनबीए चैंपियनशिप जीती

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट:

बोस्टन सेल्टिक्स के फॉरवर्ड जेसन टैटम (0) अपने बेटे ड्यूस को गोद में उठाकर टीम के साथ जश्न मनाते हुए, जब सेल्टिक्स ने सोमवार, 17 जून, 2024 को बोस्टन में डलास मावेरिक्स पर गेम 5 की जीत के साथ एनबीए चैंपियनशिप जीती। (एपी फोटो/चार्ल्स क्रुपा)

बोस्टन सेल्टिक्स के फॉरवर्ड जेसन टैटम (0) अपने बेटे ड्यूस को गोद में उठाकर टीम के साथ जश्न मनाते हुए, जब सेल्टिक्स ने सोमवार, 17 जून, 2024 को बोस्टन में डलास मावेरिक्स पर गेम 5 की जीत के साथ एनबीए चैंपियनशिप जीती। (एपी फोटो/चार्ल्स क्रुपा)

शुक्रवार को डलास के हाथों चौथे गेम में 38 अंकों से मिली करारी हार के बाद, बोस्टन ने मावेरिक्स की वापसी की किसी भी संभावना को समाप्त कर दिया तथा रोमांचक टीडी गार्डन में 4-1 से श्रृंखला जीत हासिल कर ली।

जेसन टैटम के 31 अंकों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बोस्टन सेल्टिक्स ने सोमवार को डलास मावेरिक्स पर 106-88 से दबदबा बनाते हुए रिकॉर्ड 18वीं बार एनबीए चैंपियनशिप का ताज हासिल किया।

शुक्रवार को डलास के हाथों 38 अंकों से हार के बाद, बोस्टन ने मावेरिक्स की वापसी की किसी भी संभावना को समाप्त कर दिया तथा रोमांचक टीडी गार्डन में 4-1 से श्रृंखला जीत ली।

टैटम ने दोनों तरफ से शानदार प्रदर्शन किया, जिससे बोस्टन अपने चिर प्रतिद्वंद्वी लॉस एंजिल्स लेकर्स को हराकर 18 एनबीए खिताबों के साथ अकेले खड़ा हो गया।

यह शानदार जीत बोस्टन की आखिरी एनबीए फाइनल जीत – 2008 में लेकर्स पर – के 16 साल बाद आई।

“हे भगवान। यह एक अवास्तविक एहसास है। हमने यह कर दिखाया,” जीत के बाद उत्साहित टैटम ने कहा। “हमने यह कर दिखाया – हे भगवान, हमने यह कर दिखाया!”

“सबसे पहले, ईश्वर सबसे महान है, इसलिए नहीं कि हम जीत गए, बल्कि इसलिए कि उन्होंने मुझे इन लोगों और अपने परिवार के साथ रहने की अपनी ईश्वर प्रदत्त क्षमता को अधिकतम करने की स्थिति में रखा है।

“यह एक अविश्वसनीय एहसास है। मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं। मुझे खेद है।”

जेलेन ब्राउन, जिन्हें फाइनल्स का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुना गया, ने 21 अंक बनाकर टैटम को सहयोग दिया, जबकि ज्यू हॉलिडे ने 15 और डेरिक व्हाइट ने 14 अंक जोड़े।

इस हार के साथ डलास की जोड़ी लुका डोनसिक और काइरी इरविंग के लिए फाइनल का दुखद अंत हो गया, जिन्होंने वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस की पांचवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी को एनबीए फाइनल्स के लिए एक असंभव यात्रा पर पहुंचाया था।

डोनसिक ने सेल्टिक्स के खिलाफ चौथे मैच में माव्स की शानदार जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन किया था और 28 अंक बनाए।

लेकिन इरविंग ने मात्र 15 अंक बनाए, जबकि सेल्टिक्स के प्रशंसकों द्वारा “काइरी बेकार है!” के नारों के साथ उनका मजाक उड़ाया गया, जो 2019 में टीम से उनके जाने से अभी भी नाराज थे।

इस बीच शीर्ष वरीयता प्राप्त बोस्टन ने चौथे गेम में मिली करारी हार के बाद अपनी श्रेष्ठता पुनः स्थापित की, तथा दूसरे क्वार्टर के अंत से लेकर अंतिम बजर तक दोहरे अंकों की बढ़त बनाए रखी।

सेल्टिक्स ने पहले हाफ में नियंत्रित प्रदर्शन के साथ जीत की नींव रखी, जिससे मध्यांतर तक वे 67-46 की बढ़त पर थे।

पेटन प्रिचर्ड ने बोस्टन के लिए पहले दो क्वार्टर में शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने हाफ-वे से एक विशाल थ्री-पॉइंटर लगाया, जिससे सेल्टिक्स को 21 अंकों की बढ़त मिली।

बोस्टन ने शुरू से ही अपनी लय पकड़ ली थी, तथा पहले क्वार्टर में 9-2 की बढ़त बना ली थी, तथा उनकी मजबूत रक्षा पंक्ति ने डलास को किसी भी प्रकार की लय बनाने का मौका नहीं दिया।

– माव्स को कोई राहत नहीं –

बोस्टन के 13-5 की बढ़त लेने के बाद माव्स ने बढ़त बनाते हुए अंतर को दो अंकों से कम करके 17-15 कर दिया, लेकिन बोस्टन की रक्षा पंक्ति ने शीघ्र ही पुनः बढ़त ले ली।

टैटम और सैम हॉसर के दो त्वरित प्रयासों से सेल्टिक्स ने पहले क्वार्टर के अंत में 28-18 का स्कोर बना लिया।

बोस्टन की रक्षा पंक्ति ने इरविंग और डोंसिक को कोई राहत नहीं दी, तथा पहले क्वार्टर में डलास के स्टार खिलाड़ियों को केवल 14 अंक तक ही सीमित रखा।

इसके विपरीत, टेटम और ब्राउन ने माव्स की रक्षा पंक्ति को भेदने की धमकी दी।

पुनः आरंभ के बाद बोस्टन ने कोई राहत नहीं दी, तथा हॉलिडे के कटिंग लेअप ने बोस्टन को तीसरे क्वार्टर के आरम्भ में 78-52 से 26 अंकों की बढ़त दिला दी।

तीसरे क्वार्टर के अंतिम चरण में डलास ने वापसी की कोशिश की, लेकिन बोस्टन ने नियंत्रण बनाए रखा और अंतिम अवधि तक 19 अंकों की बढ़त बनाए रखी।

टीडी गार्डन के जोरदार प्रदर्शन के कारण, सेल्टिक्स को कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ा और बोस्टन ने लगातार बेमेल मौके ढूंढते हुए आसानी से स्कोर किया और दोहरे अंकों की बढ़त बनाए रखते हुए जीत हासिल की।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d