बोरूसिया डॉर्टमुंड ने जर्मन हथियार निर्माता के साथ प्रायोजन समझौते पर सहमति जताई

Photo of author

By A2z Breaking News


जर्मन फुटबॉल में निवेशकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते प्रशंसक। (एपी फोटो)

जर्मन फुटबॉल में निवेशकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते प्रशंसक। (एपी फोटो)

जर्मन वित्तीय दैनिक हैण्डल्सब्लाट के अनुसार, राइनमेटल के साथ प्रायोजन समझौते को स्वीकार करने के निर्णय पर – जिसकी कीमत प्रति वर्ष “एकल अंक मिलियन” यूरो है – क्लब के भीतर गरमागरम बहस हुई।

जर्मन हथियार निर्माता कंपनी राइनमेटल ने बुधवार को कहा कि उसने बोरूसिया डॉर्टमुंड के साथ प्रायोजन समझौते पर सहमति व्यक्त की है, क्योंकि बुंडेसलीगा क्लब चैंपियंस लीग फाइनल में भाग लेने की तैयारी कर रहा है।

राइनमेटल ने एक बयान में कहा कि तीन साल के समझौते में डॉर्टमुंड के मैदान और प्रेस कॉन्फ्रेंस के आसपास विज्ञापन स्थान शामिल है।

समूह ने कहा कि शनिवार को वेम्बली में होने वाले चैम्पियंस लीग फाइनल की तैयारियों के दौरान राइनमेटल का लोगो क्लब के चारों ओर दिखाई देगा, जिसमें डॉर्टमुंड का सामना रियल मैड्रिड से होगा।

रक्षा कंपनी के सीईओ आर्मिन पैपरगर ने बयान में कहा कि राइनमेटल और डॉर्टमुंड की “महत्वाकांक्षाएं, दृष्टिकोण और उत्पत्ति समान हैं।”

पैपरगर ने कहा कि साझेदार “उत्कृष्टता और अंतर्राष्ट्रीय सफलता की खोज” का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जर्मनी के सबसे बड़े सैन्य उपकरण निर्माता ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद अपने उत्पादों की मांग में भारी वृद्धि देखी है।

युद्ध के आरम्भ के बाद यूरोपीय सरकारों ने बढ़ते रूसी खतरे के जवाब में रक्षा में अधिक धन खर्च करना शुरू कर दिया।

जर्मनी की तुलना में कहीं भी दृष्टिकोण में इतना अधिक परिवर्तन नहीं हुआ है, जहां सरकार ने अपना पहले वाला सतर्क रुख त्याग दिया है तथा सैन्य खर्च में भारी वृद्धि कर दी है।

डॉर्टमुंड के सीईओ हंस-जोआचिम वात्ज़के ने बयान में कहा, “सुरक्षा और रक्षा हमारे लोकतंत्र की बुनियादी आधारशिला हैं… विशेषकर आज, जब हम हर दिन देखते हैं कि यूरोप में स्वतंत्रता की रक्षा कैसे की जानी चाहिए।”

“हमें इस नई सामान्य स्थिति से निपटना चाहिए”, वात्ज़के ने कहा, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि क्लब इस मुद्दे पर “सचेत रूप से बातचीत के लिए खुद को खोल रहा है”।

जर्मन वित्तीय दैनिक हैंडल्सब्लाट के अनुसार, राइनमेटल के साथ प्रायोजन समझौते को स्वीकार करने के निर्णय पर – जिसकी कीमत प्रति वर्ष “एकल अंक मिलियन” यूरो है – क्लब के भीतर गरमागरम बहस हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, टीम के अधिकारी हथियार कंपनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के संभावित जोखिमों से अवगत थे।

हालांकि, रूस के आक्रमण के बाद कई जर्मनों ने रक्षा और रूस के प्रति अपने दृष्टिकोण का पुनर्मूल्यांकन किया है – जिसमें खेल जगत भी शामिल है।

डॉर्टमुंड के बड़े प्रतिद्वंद्वी शाल्के, जो वर्तमान में जर्मन फुटबॉल के दूसरे डिवीजन में खेलते हैं, ने 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद रूसी राज्य ऊर्जा कंपनी गज़प्रोम के साथ प्रायोजन समझौता रद्द कर दिया।

गैज़प्रोम का लोगो टीम की शर्ट से गायब हो गया और गैस दिग्गज कंपनी के शाल्के के पर्यवेक्षी बोर्ड के प्रतिनिधि ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d