बोरूसिया डॉर्टमंड के जादोन सांचो रियल मैड्रिड के खिलाफ यूसीएल फाइनल से पहले वेम्बली स्टेडियम में वापसी की कोशिश में

Photo of author

By A2z Breaking News


जादोन सांचो शनिवार को रियल मैड्रिड के साथ चैंपियंस लीग के फाइनल मुकाबले में बोरूसिया डॉर्टमुंड के साथ इंग्लैंड लौटकर घरेलू धरती पर वापसी की कोशिश करेंगे।

यह शोपीस, सांचो के लिए यह साबित करने का नवीनतम अवसर होगा कि मैनचेस्टर यूनाइटेड में उनका दुर्भाग्यपूर्ण समय, क्लब की अव्यवस्था का परिणाम था, न कि उनकी व्यक्तिगत विफलता का।

जनवरी में सांचो डॉर्टमुंड लौट आए, जिस क्लब में उन्होंने किशोरावस्था में अपना नाम बनाया था, जिससे उन्हें 2021 में यूनाइटेड में बड़ी रकम मिली।

24 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने छह महीने के ऋण के दौरान काफी प्रभावित किया है, विशेष रूप से चैंपियंस लीग में, जहां उन्होंने डॉर्टमुंड को इतिहास में सिर्फ तीसरी बार फाइनल तक पहुंचने में मदद की।

वह इटली से 2021 यूरो फाइनल में हार के स्थान पर ऐसा कर सकते हैं, जहां शूटआउट में पेनल्टी चूकने के लिए सांचो की आलोचना की गई थी, यह विंगर के लिए इसे और अधिक मधुर बना देगा, जिसे इस महीने फिर से इंग्लैंड की टीम से बाहर रखा गया था।

और पढ़ें: फैन बस से टीम बस तक: बोरूसिया डॉर्टमुंड के एडिन टेरज़िक चैंपियंस लीग फाइनल में रियल मैड्रिड की चुनौती के लिए तैयार

‘दुनिया को दिखाओ जादोन सांचो वापस आ गया है’

सांचो 2017 में मैनचेस्टर सिटी अकादमी से मात्र 17 वर्ष की आयु में डॉर्टमुंड में शामिल हुए थे, यह उस समय का एक साहसिक कदम था जब इंग्लैंड के खिलाड़ी शायद ही कभी द्वीप से बाहर जाते थे।

उनके इस कदम ने न केवल अंग्रेजी प्रतिभाओं के विदेश जाने की प्रवृत्ति को दर्शाया, बल्कि वे स्वतंत्र डोर्टमंड टीम में एक महत्वपूर्ण आक्रामक घटक बन गए।

वेस्टफेलनस्टेडियन में चार साल के दौरान, सांचो ने 137 खेलों में 50 गोल किए और 64 और गोल किए। उन्होंने 85 मिलियन यूरो ($93 मिलियन) की फीस पर यूनाइटेड में शामिल होने से कुछ समय पहले 2021 जर्मन कप जीता था।

ओल्ड ट्रैफर्ड में, सैन्चो ने 82 मैचों में सिर्फ़ 12 गोल किए। इस सीज़न की शुरुआत में मैनेजर एरिक टेन हैग के साथ उनका झगड़ा हो गया था और सितंबर से फ़ुटबॉल नहीं खेलने के बाद जनवरी में वे डॉर्टमुंड वापस आ गए।

और पढ़ें: कार्लो एंसेलोटी का शांत नेतृत्व, फाइनल से पहले उनकी चैंपियंस लीग सफलता की कुंजी

डॉर्टमुंड के खेल निदेशक सेबेस्टियन केहल, जिन्होंने सांचो को क्लब में वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, ने कहा कि अंग्रेज खिलाड़ी ने कठिन समय में अपना दृढ़ संकल्प दिखाया।

केहल ने मंगलवार को कहा, “जनवरी में जाडोन को डॉर्टमुंड में लाना आसान स्थिति नहीं थी।”

“लेकिन हम जानते थे कि जादोन के पास अच्छा प्रदर्शन करने, निर्णायक होने और हमें अगले स्तर पर ले जाने का कौशल है।

“जादोन एक महान व्यक्ति और महान खिलाड़ी हैं, तथा मैनचेस्टर में मिले अनुभव ने उन्हें अब अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की है।”

“शनिवार को वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। वह दुनिया को दिखाएगा कि जादोन सांचो वास्तव में वापस आ गया है।”

‘अतिरिक्त प्रेरणा’

सांचो ने इंग्लैंड के लिए 23 मैच खेले जिनमें से केवल एक ही मैच वेम्बली फाइनल में इटली से हारने के बाद आया था – यह वही गर्मियों थी जब वे यूनाइटेड चले गए थे।

उनके बेहतर प्रदर्शन के बावजूद उन्हें यूरो के लिए गैरेथ साउथगेट की 33 सदस्यीय प्रशिक्षण टीम में वापसी नहीं मिली, जिसकी शुरुआत 14 जून को म्यूनिख में घरेलू टीम जर्मनी और स्कॉटलैंड के बीच होने वाले मैच से होगी।

डॉर्टमुंड के कप्तान एमरे कैन ने कहा कि सांचो “प्रथम श्रेणी” का खिलाड़ी है, उन्होंने बताया कि “वह छह महीने से नहीं खेला था, इसलिए वापस आकर इस तरह का प्रदर्शन करना आसान नहीं है।”

कैन, जिन्हें जर्मनी यूरोज़ टीम से बाहर रखा गया था, ने कहा कि इस अनदेखी से शनिवार को दोनों खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी।

“बेशक वह इससे खुश नहीं है। मैं जर्मनी की टीम में नहीं हूं और मैं इससे खुश नहीं हूं।

“इससे आपको कोचों और राष्ट्रीय टीमों को यह दिखाने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा मिलती है कि हम वहां होने के हकदार हैं, और यही हम शनिवार को करने की कोशिश करेंगे।”

शनिवार को जर्मन टीम के कार्य का परिमाण केवल रजत पदकों में विशाल अंतर से ही स्पष्ट नहीं होता, रियल के पास 14 चैम्पियंस लीग ट्रॉफी हैं, जबकि डॉर्टमुंड के पास केवल एक है।

रियल मैड्रिड 12 महीने पहले डॉर्टमुंड से जूड बेलिंगहैम को लाने के लिए 100 मिलियन यूरो (108 मिलियन डॉलर) से अधिक की फीस खर्च कर सकता था।

इंग्लैंड के इस मिडफील्डर ने स्पेनिश राजधानी में शानदार प्रदर्शन किया है और रियल की ला लीगा जीत तथा एक और यूरोपीय फाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डोर्टमंड, जो लीग में पांचवें स्थान पर रहा था, और ज़ाबी अलोंसो की अजेय बायर लीवरकुसेन से 27 अंक पीछे था, ने जनवरी में अपनी पुनः तैयारी के लिए ऋण सौदों पर भरोसा किया।

सांचो के साथ, डॉर्टमुंड ने विंग-बैक इयान मात्सेन को चेल्सी से छह महीने के ऋण पर लाया।

बाएं किनारे पर उनकी गति और नियंत्रण, सांचो को मैदान पर आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण रहा है।

माटसन ने मंगलवार को सांचो को “एक अद्भुत खिलाड़ी” कहा और कहा, “हमने मैदान पर एक दूसरे को तुरंत महसूस किया। हमारे बीच का संबंध बहुत अच्छा है।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d