बोकारो में बीएसएल की जमीन को 30 हजार से लेकर दो लाख प्रति डिसमिल बेच रहे बिचौलिए, अतिक्रमण पर चला बुलडोजर

Photo of author

By A2z Breaking News



बोकारो, सुनील तिवारी: बोकारो स्टील प्लांट की बेशकीमती जमीन पर दलालों की नजर लग गयी है. जमीन के दलाल लोगों को सरकारी जमीन निजी बताकर बेच रहे हैं. बीएसएल प्रबंधन को जब इस बात की भनक लगी, तब से वह एक्शन मोड में है. कब्जाधारकों पर नियमित रूप से कार्रवाई हो रही है. प्रबंधन ने आम सूचना के माध्यम से लोगों को आगाह भी किया है. इससे जमीन पर कब्जा करने वालों में हड़कंप है. बोकारो की जमीन पर कुछ जमीन के दलालों ने कब्जा कर उसे बेचना शुरु कर दिया है. दलाल जमीन को 30 हजार से लेकर दो लाख रुपये तक में प्रति डिसमिल बेच रहे हैं. प्लांट प्रबंधन को जब बीएसएल जमीन बेचे जाने की भनक लगी, तब तक देर हो चुकी थी. कई लोगों ने दलालों से जमीन लेकर मकान खड़े कर लिये, किसी ने कच्ची झोपड़ी डाल ली तो किसी ने बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया.

दलालों के कब्जे से जमीन को छुड़ाने के लिए बड़े पैमाने पर एक्शन
अब बोकारो स्टील प्लांट का नगर सेवा विभाग ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है. जहां कहीं भी बीएसएल की जमीन पर मकान या दुकान बना है, उसे बुलडोजर से गिराया जा रहा है. जिस तेजी से बीएसएल जमीन पर दलालों की नजर पड़ी है. उससे बोकारो स्टील प्रबंधन भी सकते में है. दलालों के कब्जे से जमीन को छुड़ाने के लिए बड़े पैमाने पर कब्जेदारों के खिलाफ लगातार एक्शन लिया जा रहा है.

Additionally Learn: बीएसएल की जमीन पर कहीं तालाब बनाया तो कहीं बना दिया घर

इन क्षेत्रों में भूमि पर अवैध निर्माण व जाली दस्तावेज के खरीद-फरोख्त
बोकारो में सबसे ज्यादा भू-माफिया ने कब्जा बीएसएल के सीमावर्ती क्षेत्रों जैसे रानीपोखर, बैधमारा, नरकरा, बनसिमली, डुमरो, करहरिया, पिपराटांड़ (थाना 36), रामडीह मोड़, सेक्टर-9 में रोड के दोनों ओर, बसंती मोड़ से चंद्रपुरा रोड, माराफारी क्षेत्र में महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज की उत्तर दिशा, रेलवे कॉलोनी के निकट, बालीडीह क्षेत्र में थाने के पीछे बीएसएल अधिग्रहीत भूमि पर अवैध निर्माण किया है.

प्रशासन को भी बीएसएल-नगर प्रशासन ने कराया है अवगत
बीएसएल जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त जाली दस्तावेजों द्वारा की जा रही है. इस संबंध में प्रशासन को भी बीएसएल, नगर प्रशासन द्वारा अवगत कराया गया है. उक्त सभी क्षेत्रों में संपदा न्यायालय, बोकारो द्वारा बेदखली आदेश पारित किया जा चुका है. प्रबंधन ने आगाह किया है कि बीएसएल की अधिग्रहीत भूमि की अवैध खरीद-फरोख्त न करें, अन्यथा अवैध निर्माण हटाने के अलावा सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी.

बीएसएल प्रबंधन ने संलिप्त लोगों को किया आगाह
बीएसएल की अधिग्रहित भूमि पर अवैध रूप से सड़क, भवन व अन्य अवैध निर्माण किये जा रहे हैं. बीएसएल अधिग्रहीत भूमि पर अवैध निर्माण व ज़मीन की अवैध खरीद- फरोख्त जाली दस्तावेजों द्वारा की जा रही है. ऐसे अवैध निर्माण को बीएसएल हटा रहा है. बीएसएल ने ऐसे गैर-कानूनी गतिविधियों में संलिप्त लोगों को आगाह किया है कि बीएसएल की अधिग्रहित भूमि की अवैध खरीद-फरोख्त न करें.

अब तक इन इलाकों में कब्जाधारियों पर हो चुकी है कार्रवाई
बीएसएल प्रबंधन की ओर से जिन इलाकों में अब तक कार्रवाई की गई, उसमें बीएसएल एलएच, मधुडीह-सेक्टर नौ, चौफांद सहित लक्ष्मी मार्केट, सिटी सेंटर शामिल है. बीएसएल ने कब्जा करने वालों को अल्टीमेटम दे दिया है. कहा है : कब्जा हटा लें. समय पर कब्जा नहीं हटाया गया, तो प्रबंधन अपने तरीके से कार्रवाई करेगा, कानून प्रक्रिया होगी सो अलग.

Additionally Learn: बीएसएल ने दो एकड़ जमीन को कराया अतिक्रमण मुक्त



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d