बुलेट ट्रेन के पटरी पर दौड़ने का आ गया समय! जानें कब और कहां से होगा पहला सफर

Photo of author

By A2z Breaking News


यदि आप देश में बुलेट ट्रेन को पटरी पर दौड़ते देखने की सोच रहे हैं तो जल्द ही आपका सपना साकार होने वाला है. जी हां…वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से इस बात का खुलासा किया गया है कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 तक परिचालन शुरू करने की तैयारी चल रही है. उन्होंने ऐलान किया कि बुलेट ट्रेन सेवा सूरत और बिलिमोरा के बीच संचालित की जाएगी.

270 किमी लंबी वायर डक्ट लगा दी गई

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुजरात में 2024 वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में कहा कि हम 2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने के प्लान पर काम कर रहे हैं. वैष्णव ने बुलेट ट्रेन को लेकर जो अपडेट दिया है उसके अनुसार, बुलेट ट्रेन के लिए 270 किमी का जमीनी कार्य पहले ही पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि 270 किमी लंबी वायर डक्ट लगा दी गई है. काम तय कार्यक्रम के अनुसार जारी है. मुंबई-ठाणे समुद्र के नीचे सुरंग का काम भी शुरू हो चुका है. रूट पर पड़ने वाली आठ नदियों पर पुलों का निर्माण तेजी से चल रहा है. दो पुल पहले ही पूरे हो चुके हैं. साबरमती टर्मिनल स्टेशन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है.

यहां चर्चा कर दें कि बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का जिम्मा नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के पास है. रेल मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में प्रॉजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण 100 फीसदी हो चुका है और शेड्यूल के मुताबिक ढांचों का निर्माण जारी है. अहमदाबाद के साबरमती में टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है, वहीं मुंबई के बीकेसी कॉम्पलेक्स में भी फाउंडेशन का काम हो चुका है.

भूमि-अधिग्रहण की वजह से हो रही है देरी

यदि आपको याद हो तो बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट 2016 में अस्तित्व में आया था. इसके बाद 2017 में इसकी आधारशिला रखी गई थी. प्रॉजेक्ट को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का टारगेट था, लेकिन भूमिअधिग्रहण में आ रही दिक्कत की वजह से इसमें देरी हो गई. हालांकि, अब जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और कई खंड में कंस्ट्रक्शन का काम भी तेजी से जारी है. पूरे रूट पर ट्रेन का संचालन कब तक होगा, इसकी घोषणा फिलहाल नहीं रेलवे की ओर से नहीं की गई है.

कितनी होगी बुलेट ट्रेन की स्पीड

जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार, मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का सफर कुल 508 किलोमीटर का होगा. बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड की बात करें तो यह 320 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. दोनों शहरों के बीच 2 घंटे 7 मिनट में सफर पूरा कर लिया जाएगा. वर्तमान समय में ट्रेन से यह दूरी करीब 5 घंटे में तय होती है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d