बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किया है

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित: स्पोर्ट्स डेस्क

आखरी अपडेट:

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

बीसीसीआई ने सोमवार को साढ़े तीन साल की अवधि के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए क्योंकि मौजूदा राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो जाएगा।

नई दिल्ली, 13 मई: बीसीसीआई ने सोमवार को साढ़े तीन साल की अवधि के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए क्योंकि मौजूदा राहुल द्रविड़ का कार्यकाल अगले महीने अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो जाएगा।

बोर्ड ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 मई, 2024 है।

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है, “चयन प्रक्रिया में आवेदनों की गहन समीक्षा, उसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन शामिल होगा।”

चयनित नए कोच अमेरिका में टी20 विश्व कप के तुरंत बाद 1 जुलाई से टीम की कमान संभालेंगे और कार्यकाल 31 दिसंबर, 2027 को समाप्त होगा।

बीसीसीआई ने निर्धारित किया कि 60 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवार को कम से कम 30 टेस्ट या 50 एकदिवसीय मैच खेलने चाहिए और आवेदक को कम से कम दो साल तक पूर्ण सदस्य टेस्ट राष्ट्र के रूप में समान भूमिका निभानी चाहिए।

हाल ही में, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि अगर द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद भी पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा।

“राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। यदि उसे जारी रखना है तो उसे दोबारा आवेदन करना होगा। हम तीन साल के लिए एक दीर्घकालिक कोच की तलाश कर रहे हैं, ”शाह ने हाल ही में चुनिंदा मीडिया को सूचित किया था।

लेकिन प्रस्तावित लंबा कार्यकाल – 3.5 वर्ष – द्रविड़ के लिए फिर से आवेदन करना कठिन बना देगा क्योंकि वह नवंबर 2021 से पहले ही इस भूमिका में काम कर चुके हैं।

मूल रूप से, उनका दो साल का अनुबंध पिछले साल घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप के साथ समाप्त हो गया था, लेकिन भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे और अमेरिका में टी20 विश्व कप से पहले नए कोच की नियुक्ति के लिए समय की कमी को देखते हुए इसे बढ़ा दिया गया था।

हालाँकि, नए कोच को अपने कार्यकाल के दौरान कुछ महत्वपूर्ण कार्यभार संभालना होगा, जिसकी शुरुआत जुलाई में श्रीलंका में सफेद गेंद की श्रृंखला से हो सकती है।

फिर हाई-प्रोफाइल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट श्रृंखलाएं होंगी, जिसके धारक भारत हैं।

फिर 2025 में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा उस साल के मध्य में इंग्लैंड का दौरा भी है। एक साल बाद, भारत और श्रीलंका टी20 विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे और 2027 में दक्षिण अफ्रीका में 50 ओवर का विश्व कप भी कैलेंडर में है।

आने वाले कोच को बल्लेबाजी के दिग्गज विराट कोहली और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के बदलाव को भी संभालना होगा, जो क्रमशः 35 और 37 साल के शानदार करियर के अंतिम चरण में हैं। पीटीआई यूएनजी एसएससी एसएससी

.

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d