बीपीएससी टीआरई-3 के करीब 200 परीक्षार्थियों से हजारीबाग पुलिस कर रही पूछताछ, पेपर लीक की आशंका

Photo of author

By A2z Breaking News



हजारीबाग, उमाकांत शर्मा: बिहार में बीपीएससी टीआरई-3 की शुक्रवार को होनेवाली परीक्षा में शामिल होने जा रहे लगभग 200 विद्यार्थियों को हजारीबाग पुलिस ने रोक लिया. पेपर लीक की आशंका को लेकर जांच की जा रही है. शिक्षक भर्ती परीक्षा दो पाली में हुई. पहली पाली 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक चली. इस परीक्षा में सभी विद्यार्थी शामिल नहीं हो पाए. सभी अभ्यर्थी बिहार के हैं. किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल नहीं है. तीन बस में सवार विद्यार्थियों को बरही थाना, पदमा थाना और कटकमसांडी थाने में रखकर पूछताछ की जा रही है.

थाने में लगायी गयी हैं बसें
विद्यार्थी बस (बीआर 01पीइ5377 और बीआर 210-9922) पर सवार होकर परीक्षा में शामिल होने के लिए बिहार जा रहे थे, तभी बसों को रोक लिया गया. दोनों बसों को बरही थाना लाया गया है. एक बस को पदमा थाने में लगाया गया है, जहां पर इन विद्यार्थियों से पूछताछ हो रही है. बिहार के विभिन्न जिलों के विद्यार्थी टीआरइ-3 परीक्षा को लेकर 14 मार्च को हजारीबाग पहुंचे थे. शहर के रोमी स्थित कोहिनूर बैंक्वेट हॉल में ठहरे हुए थे, जहां बीपीएससी टीआरइ-3 परीक्षा के प्रश्नपत्र को लेकर तैयारी करायी गयी थी. परीक्षार्थियों को यहां रखकर रटवाया जा रहा था. विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र का जवाब भी पढ़ाया गया. सभी विद्यार्थी रातभर रुकने के बाद सुबह अलग-अलग बसों से वापस परीक्षा देने बिहार जा रहे थे, लेकिन रोक लिए जाने के कारण सभी विद्यार्थी बिहार में होनेवाली परीक्षा से वंचित हो गए.

बिहार पुलिस की इनपुट पर एसपी ने की कार्रवाई
बिहार पुलिस ने हजारीबाग एसपी को यह जानकारी दी थी कि हजारीबाग के पेलावल थाना क्षेत्र में बिहार के विभिन्न जिले के अभ्यर्थियों को रखकर परीक्षा की तैयारी करायी जा रही है. प्रश्न पत्र लीक का मामला है. इसकी छानबीन की जाए. इसके बाद हजारीबाग एसपी के निर्देश पर पेलावल थाना प्रभारी और पुलिस बल ने रोमी स्थित कोहिनूर बैंक्वेट हॉल में छापा मारा, जहां कई विद्यार्थी बिहार जाने के लिए बस पर बैठनेवाले थे. पुलिस ने पहले रवाना हुई तीन बसों को बरही और पदमा थाना क्षेत्र में रोक लिया. इस तरह चार बस से विद्यार्थी बिहार से हजारीबाग आये थे. पूरे मामले की जांच बिहार की टीम कर रही है.

पेपर लीक की आशंका को लेकर कार्रवाई
एसपी अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि यह पूरा मामला बीपीएससी टीआरई-3 परीक्षा से जुड़ा है. अब यह जांच का विषय है कि जो प्रश्न पत्र छात्रों को पढ़ाया गया, वह प्रश्न बिहार की परीक्षा में आया है या नहीं. इसको लेकर बिहार व हजारीबाग पुलिस पूरे मामले की जांच-पड़ताल कर रही है. प्रश्न पत्र लीक की आशंका से जोड़कर कार्रवाई की जा रही है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d