बाधाओं को तोड़ते हुए, UFC की पूजा तोमर को उम्मीद है कि उनकी ऐतिहासिक जीत भारतीय MMA को आगे बढ़ाएगी और भारत की महिला एथलीटों को प्रेरित करेगी

Photo of author

By A2z Breaking News


पूजा तोमर UFC में मुकाबला जीतने वाली भारत की पहली फाइटर हैं। (फोटो: Instagram/@tomar_puja)

पूजा तोमर UFC में मुकाबला जीतने वाली भारत की पहली फाइटर हैं। (फोटो: Instagram/@tomar_puja)

पूजा तोमर को चैंपियनशिप स्तर की फाइटर बनने का पूरा भरोसा है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि एमएमए को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए देश की लीडर को और अधिक मान्यता मिलेगी।

भारतीय एमएमए ने अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) के सबसे बड़े मंच पर अपनी चमक बिखेरी, जहां पूजा तोमर ने महिलाओं के स्ट्रॉवेट मुकाबले में रेयान डॉस सैंटोस को विभाजित निर्णय से हराया और यूएफसी में मुकाबला जीतने वाली भारत की पहली फाइटर बन गईं।

जीत से उत्साहित पूजा अपने अगले काम पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, खुद को इतना बेहतर बना रही हैं कि चैंपियनशिप-स्तर की फाइटर बन सकें। उन्होंने माना कि वह इस समय खिताब के लिए पर्याप्त अच्छी नहीं हैं, लेकिन उन्होंने आत्मविश्वास बनाए रखा कि अगर वह कुछ जल्दी फिनिश कर पाती हैं और अपने कौशल को बेहतर बनाने पर काम करती हैं तो वह शीर्ष स्तर की फाइटर बन सकती हैं।

पूजा ने भविष्य में चैंपियन बनने की संभावना पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यूएफसी में मेरे भार वर्ग में बहुत सी महिलाएं हैं जो बहुत अच्छी हैं। हां, यह एक लंबी यात्रा है, लेकिन अगर मैं दो साल के भीतर खुद को सुधार सकती हूं, अपने खेल के छोटे पहलुओं पर काम कर सकती हूं जैसे कि नॉकआउट या सबमिशन के जरिए जल्दी से जल्दी मुकाबले खत्म करना और खुद को खिताब के करीब ले जा सकती हूं।”

यह भी पढ़ें | जो ‘बॉडीबैग्ज़’ पाइफर – मिडिलवेट डिवीज़न का उभरता सितारा UFC 303 से पहले सुधार की तलाश में

व्यक्तिगत स्तर पर चुनौतियों पर काबू पाया जा सकता है, लेकिन सवाल यह है कि क्या भारत भविष्य में शीर्ष स्तर के फाइटर तैयार करना जारी रख पाएगा या यह देश के लिए एक भाग्यशाली मौका है। पूजा को प्रतिभाओं पर भरोसा है, लेकिन उन्हें लगता है कि जीत हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी होने के बावजूद उन्हें पर्याप्त पहचान नहीं मिल पाती।

पूजा ने कहा, “मुझे लगता है कि इस समय एमएमए का भविष्य निश्चित रूप से उज्ज्वल है, जहां यह क्रिकेट जैसे खेल से भी आगे जा सकता है। मुझे लगता है कि हमें 2-4 साल और चाहिए, यह बहुत पहले भी हो सकता है जब हम कुछ शीर्ष फाइटर तैयार करेंगे।”

उत्तर प्रदेश की इस फाइटर ने सुझाव दिया कि UFC जैसे बड़े संगठन में जीत हासिल करने के बावजूद उन्हें पहचान नहीं मिल पा रही है। उन्होंने उन लोगों को पहचान न मिलने पर अपनी निराशा व्यक्त की जो क्रिकेट, फुटबॉल आदि जैसे मुख्यधारा के खेलों का हिस्सा नहीं हैं।

बात यह है कि भारत में MMA अभी भी उस मुकाम पर है जहाँ सोशल मीडिया पर लोग अपना समय व्यर्थ की बातों में बर्बाद करते हैं। अगर यही लोग इन पलों को पहचान सकें और हमारे खिलाड़ियों को बढ़ावा देने में मदद कर सकें, तो इससे निश्चित रूप से देश में इस खेल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें | अंगद बिष्ट: UFC तक का उनका सफर और बड़ी लीग में जगह बनाने का मौका

पूजा को अब उम्मीद है कि देश की कई महिलाएं, जो शायद लड़ाई को किनारे रख चुकी थीं, वे इसे फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित होंगी और उनकी जीत को प्रेरणा के रूप में उपयोग करते हुए कई और एथलीटों को सामने लाएंगी, जो भारतीय एमएमए को शीर्ष पर ला सकें।

उन्होंने कहा, “मुझे सचमुच ऐसा लगता है कि बहुत सी महिलाओं ने खेल छोड़ दिया है, लेकिन मेरी जीत के बाद निश्चित रूप से यह प्रेरणा मिली है कि शायद वे भी वह कर सकती हैं जो मैंने किया, जो एक शानदार दृश्य होगा।”

पूजा को उम्मीद है कि यह जीत देश में एमएमए के प्रति दीवानगी जगाने में चिंगारी का काम करेगी और वह यूएफसी में अन्य लोगों की सफलता को लेकर भी आशावादी हैं।

उन्होंने निष्कर्ष देते हुए कहा, “मैं अपनी जीत को भारत में महिलाओं के लिए एक नया मोड़ और एक नई प्रेरणा मानती हूं कि शायद कोई और भी वह कर सकता है जो मैंने किया, इसलिए हां, निश्चित रूप से आशावादी हूं।”

UFC को सोनी स्पोर्ट्स टेन 2 SD & HD, सोनी स्पोर्ट्स टेन 3 SD & HD (हिंदी), सोनी स्पोर्ट्स टेन 4 SD & HD (तमिल और तेलुगु) पर लाइव देखें।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d