फीफा विश्व कप क्वालीफायर: जापान के खिलाफ उत्तर कोरिया का होम लेग तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा

Photo of author

By A2z Breaking News


उत्तर कोरिया बनाम जापान फीफा विश्व कप क्वालीफायर प्योंगयांग से बाहर स्थानांतरित किया जाएगा।  (एक्स)

उत्तर कोरिया बनाम जापान फीफा विश्व कप क्वालीफायर प्योंगयांग से बाहर स्थानांतरित किया जाएगा। (एक्स)

खेल के कार्यक्रम से चार दिन पहले, एशियाई फुटबॉल सम्मेलन ने कहा कि पक्षों के बीच का मैच प्योंगयांग से बाहर ले जाया जाएगा। उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने गुरुवार को अपने जापानी समकक्षों से कहा कि वे मेजबान की भूमिका नहीं निभा सकते, बिना कारण बताए।

एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने खेल से चार दिन पहले कहा कि मंगलवार को जापान के खिलाफ उत्तर कोरिया का घरेलू विश्व कप क्वालीफायर प्योंगयांग में नहीं बल्कि तटस्थ स्थान पर होगा।

एएफसी महासचिव विंडसर जॉन ने शुक्रवार को एएफपी को बताया, “आम तौर पर तटस्थ स्थल को नामांकित करना मेजबान टीम की जिम्मेदारी है, ऐसा न करने पर एएफसी को नामांकन करना होगा।”

जॉन ने पुष्टि की कि खेल अभी भी मंगलवार को योजना के अनुसार होगा, जिससे स्थान खोजने के लिए बहुत कम समय मिलेगा।

से सभी कार्रवाई का पालन करें आईपीएल 2024ये शामिल हैं आईपीएल 2024 शेड्यूल और आईपीएल 2024 पॉइंट टेबल. इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा करने वाले खिलाड़ियों की भी जाँच करें आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप

पेरिस ओलंपिक के लिए जापान और उत्तर कोरिया के महिला प्लेऑफ़ को पिछले महीने प्योंगयांग से सऊदी अरब के तटस्थ मैदान में स्थानांतरित कर दिया गया था।

जॉन ने यह नहीं बताया कि मंगलवार का मैच उत्तर कोरियाई राजधानी में मूल योजना के अनुसार क्यों नहीं होगा।

हालाँकि, जापानी समाचार एजेंसी क्योदो ने गुरुवार को रिपोर्ट दी कि उत्तर कोरिया जापान में जीवाणु संक्रमण के डर से मैच की मेजबानी नहीं करना चाहता था।

उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने गुरुवार को अपने जापानी समकक्षों से कहा कि वे मेजबान की भूमिका नहीं निभा सकते, बिना कारण बताए।

टोक्यो में पहले क्वालीफायर में टीमों के आमने-सामने होने के बाद जापान फुटबॉल एसोसिएशन के प्रमुख कोज़ो ताशिमा ने कहा, “उन्होंने हमसे आधे समय के दौरान पूछा कि क्या हम इसे जापान में आयोजित कर सकते हैं,” मेजबान टीम ने 1-0 से जीत हासिल की।

जापानी मीडिया ने ताशिमा के हवाले से कहा, “मैंने उनसे कहा कि यह बहुत अचानक था और मैं उन्हें तुरंत हां नहीं कह सकता।”

“मैंने उनसे कहा कि हमें (जवाब देने में) कम से कम दो या तीन दिन लगेंगे। मैंने उनसे कहा कि यह कठिन है,” उन्होंने कहा।

प्योंगयांग में मैच 2011 के बाद से जापान की पुरुष टीम के लिए उत्तर कोरिया में पहला गेम और उत्तर कोरिया में एक दुर्लभ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच होगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में जापान के विदेश मंत्रालय ने फुटबॉल प्रशंसकों को चेतावनी दी थी कि वे मैच के लिए देश की यात्रा करने का प्रयास न करें।

“जैसा कि आप जानते हैं, उत्तर कोरिया जापान के प्रति शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण रखता है और आम जनता के लिए यात्रा की अनुशंसा नहीं की जाती है,” एक्स, पूर्व में ट्विटर पर कहा गया।

ब्रॉडकास्टर एनएचके ने बताया कि मैच के लिए जापान टीम के साथ चौदह सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ कुछ मीडिया आउटलेट्स को भी आने के लिए निर्धारित किया गया था।

1910 और 1945 के बीच कोरियाई प्रायद्वीप पर जापान के क्रूर कब्जे के मुआवजे और हाल ही में प्योंगयांग द्वारा जापानी क्षेत्र पर मिसाइलों की गोलीबारी सहित कई मुद्दों पर संबंध लंबे समय से उलझे हुए हैं।

1970 और 1980 के दशक में उत्तर कोरियाई एजेंटों द्वारा जापानी नागरिकों का अपहरण – जापानी भाषा और रीति-रिवाजों में जासूसों को प्रशिक्षित करने के लिए मजबूर किया जाना – भी लंबे समय से विवाद का एक प्रमुख मुद्दा रहा है।

अलग-थलग और गरीब होने के बावजूद उत्तर कोरिया ने 2010 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया।

लेकिन ग्रुप चरण में तीन हार के बाद वे बाहर हो गए, जिसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल से 7-0 की हार भी शामिल थी।

उन्होंने 1966 में भी क्वालीफाई किया था जब उन्होंने इटली को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)फीफा विश्व कप क्वालीफायर(टी)उत्तर कोरिया(टी)जापान(टी)फीफा


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d