फिल फोडेन से लेकर राफेल लीओ तक: यूरो 2024 में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

Photo of author

By A2z Breaking News


मैनचेस्टर सिटी के फिल फोडेन गोल का जश्न मनाते हुए (फोटो: एएफपी)

मैनचेस्टर सिटी के फिल फोडेन गोल का जश्न मनाते हुए (फोटो: एएफपी)

इस वर्ष जून में जर्मनी में होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप में धमाल मचाने के लिए कई सुपरस्टार और युवा खिलाड़ी तैयार हैं, आइए हम यूरो 2024 में मुख्य भूमिका निभाने वाले कुछ सबसे प्रतिभाशाली और रोमांचक खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं।

इस वर्ष जून में जर्मनी में होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप में धमाल मचाने के लिए कई सुपरस्टार और युवा खिलाड़ी तैयार हैं, आइए हम यूरो 2024 में मुख्य भूमिका निभाने वाले कुछ सबसे प्रतिभाशाली और रोमांचक खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं।

फिल फोडेन (इंग्लैंड)

पेप गार्डियोला द्वारा देखभाल के साथ पाले गए, फोडेन को विश्व स्तर के स्तर तक पहुंचने में कुछ समय लगा है। वह अब वहां पहुंच गया है – और मैनचेस्टर सिटी का यह फॉरवर्ड पहली बार इंग्लैंड के लिए एक निश्चित स्टार्टर के रूप में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग ले रहा है और इस सीजन में प्रीमियर लीग का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। जबकि डिफेंस हैरी केन और जूड बेलिंगहैम के साथ व्यस्त है, हो सकता है कि फोडेन को अपने तेज पैरों और गोल के लिए नजर से सबसे ज्यादा फायदा हो। वह कहां से शुरुआत करता है – एक हमलावर सेंट्रल मिडफील्डर के रूप में या विंग्स में से एक पर – यह देखना दिलचस्प होगा। लेकिन वह शुरुआत करेगा, और यह इंग्लैंड के प्रशंसकों के लिए रोमांचक है जो फोडेन के खिलने का इंतजार कर रहे हैं।

फ्लोरियन विर्ट्ज़ (जर्मनी)

फोडेन के ढांचे में एक खिलाड़ी – और शायद जैक ग्रीलिश में एक और मैन सिटी खिलाड़ी अपने कम-स्लंग मोजे के कारण – विर्ट्ज़ है, जिसने खुद को नए ताज पहने चैंपियन बायर लीवरकुसेन में जर्मन लीग में एक स्टैंडआउट के रूप में स्थापित किया है। 21 साल की उम्र में, विर्ट्ज़ अद्भुत संतुलन, तकनीकी क्षमता और रचनात्मकता के साथ नंबर 10 है, जो एक अथक दबाव वाले खेल के साथ इसे जोड़ता है – आधुनिक युग में खिलाड़ियों पर हमला करने की मांग की जाती है। बुंडेसलीगा के इतिहास में सबसे कम उम्र के स्कोरर (17 साल की उम्र में) के बाद, वह जर्मनी के सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से एक थे और उन्होंने मार्च में सात सेकंड के बाद फ्रांस के खिलाफ गोल किया था। यह उस दिन बाद में रिकॉर्ड टूटने से पहले सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय गोल माना जाता था।

यमल लैमिनेट (स्पेन)

पुरानी कहावत “यदि आप काफी अच्छे हैं, तो आप काफी उम्र के हैं” निश्चित रूप से स्पेन के विंगर यमल पर लागू होती है, जो बार्सिलोना के लिए पदार्पण करते समय 15 वर्ष, 9 महीने और 16 दिन का था और यूरो 2024 शुरू होने पर अभी भी 16 वर्ष का होगा। इक्वेटोरियल गिनी की मां और मोरक्को के पिता के घर बार्सिलोना के पास पैदा हुए यमल, बार्सिलोना के प्रसिद्ध ला मासिया अकादमी से निकलने वाले नवीनतम प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ना बंद नहीं किया है। स्पेनिश लीग में पदार्पण करने वाले और स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी, चैंपियंस लीग में शुरुआत करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी, स्पेन की राष्ट्रीय टीम के लिए स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी और यूरोपीय चैम्पियनशिप क्वालीफायर में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी। तेज और प्रत्यक्ष, यमल अपनी उम्र के बावजूद पहले से ही काफी उपस्थिति रखते हैं।

राफेल लीओ (पुर्तगाल)

पुर्तगाल एक दिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद के दौर में पहुंच जाएगा और टीम को एक आक्रामक स्टार की जरूरत होगी। लीओ में वह खिलाड़ी बनने की क्षमता है, भले ही उसका असाधारण प्रदर्शन एसी मिलान में कई लोगों की अपेक्षा से कम रहा हो। लीओ की प्रतिभा स्पष्ट है – वह दुनिया के सबसे रोमांचक विंगर्स में से एक है और बहुत कम लोग गेंद को इतनी गति, शक्ति और एथलेटिकता के साथ चलाने में सक्षम हैं। 175 मिलियन यूरो ($190 मिलियन) का कथित रिलीज क्लॉज इसका प्रमाण है, लेकिन लीओ में निश्चित रूप से सुधार की गुंजाइश है, खासकर जब उसके पास दौड़ने के लिए जगह नहीं होती है और उसे पैक्ड डिफेंस को तोड़ने का काम सौंपा जाता है।

ख्विचा क्वारात्सखेलिया (जॉर्जिया)

जॉर्जिया की अपने पहले प्रमुख टूर्नामेंट में सफलता का श्रेय शायद उस विंगर के प्रदर्शन को जाता है जिसकी खेल शैली और नेपोली में स्थिति ऐसी है कि उसे “क्वाराडोना” उपनाम मिला है – दिवंगत डिएगो माराडोना के सम्मान में, जो इतालवी क्लब के लिए भी खेलते थे। 2022 के ऑफसीजन में जॉर्जियाई क्लब डिनामो बटुमी से नेपोली में शामिल होने के समय वह अपेक्षाकृत अज्ञात था, क्वारात्शेलिया अब यूरोप के सबसे रोमांचक हमलावरों में से एक है और जॉर्जिया की राष्ट्रीय टीम का पोस्टर बॉय है जिसने प्लेऑफ़ के माध्यम से यूरो के लिए क्वालीफाई किया। जब भी उसे गेंद मिलती है तो जॉर्जिया के प्रशंसकों के बीच डेसीबल का स्तर बढ़ जाता है।

लुका मोड्रिक (क्रोएशिया)

अब 38 वर्षीय मोड्रिक ने रियल मैड्रिड में सीजन का समापन मुख्य रूप से एक विकल्प के रूप में किया, जो अधिक नियंत्रण लाने और खेलों को देखने के लिए दूसरे हाफ में प्रवेश करता था। चिंता न करें: क्रोएशिया के लिए, वह अभी भी मुख्य व्यक्ति है। मोड्रिक अब वह ताकत नहीं रह गए हैं जो वह कभी थे, लेकिन उनकी तकनीक, दृष्टि और खेल-प्रबंधन अभी भी उस स्तर पर है जो उन्हें यूरो 2024 में अधिकांश केंद्रीय मिडफील्डर्स से अलग करेगा। यह केवल 18 महीने पहले की बात है कि मोड्रिक, वह व्यक्ति जिसने 2018 में लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दशक भर के बैलन डी’ओर आधिपत्य को तोड़ा था, विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक था, जब क्रोएशिया ने सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए बाधाओं को दूर किया था। फुटबॉल प्रशंसक उन्हें एक और – शायद अंतिम – प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में देखने के अवसर का आनंद ले रहे हैं। इसका पूरा लाभ उठाएँ।

जॉर्जी सुदाकोव (यूक्रेन)

यूरोपीय चैम्पियनशिप युवा प्रतिभाओं के लिए एक बेहतरीन क्लब में बड़ी रकम कमाने का मौका हो सकता है और सुदाकोव इस श्रेणी में फिट हो सकते हैं। 21 वर्षीय यूक्रेन के मिडफील्डर ने पिछले कुछ सालों में तेजी से विकास किया है। मैदान से बाहर, उन्होंने शादी कर ली, उनकी एक बेटी है जो अब 2 साल की है और उन्होंने अपने देश पर रूस द्वारा आक्रमण करके युद्ध शुरू होते देखा है जो अभी भी जारी है। मैदान पर, उन्होंने खुद को खानाबदोश यूक्रेनी टीम शाख्तर डोनेट्स्क में एक स्टार के रूप में स्थापित किया है, चैंपियंस लीग में अपनी शुरुआत की है – यहां तक ​​कि बार्सिलोना के खिलाफ गोल भी किया है – और इस गर्मी में यूरो और ओलंपिक में खेलने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि वह शाख्तर में विकास करके खुश हैं, लेकिन उम्मीद है कि सुदाकोव इस ऑफसीजन में कुछ बड़े प्रस्तावों का विषय होंगे।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d