फिर शनिवार को खुलने वाला है शेयर बाजार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में होगी लाइव ट्रेडिंग, समझें पूरी बात

Photo of author

By A2z Breaking News


Share Market: भारतीय शेयर बाजार में शनिवार को ट्रेडिंग नहीं होती है. मगर, मार्चे के महीने में बड़ा बदलाव होने वाला है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के द्वारा दो मार्च यानी शनिवार को एक लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जा रहा है. इस विशेष सत्र का आयोजन किसी अप्रत्याशित आपदा की स्थिति में एनएसई की तैयारियों का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस दौरान इंट्राडे डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट पर स्विच किया जाएगा. एनएसई ने सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि एक्सचेंज शनिवार, 02 मार्च, 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेगा.

20 जनवरी को भी खुला था बाजार

इससे पहले विशेष सत्र का आयोजन 20 जनवरी को किया जाना था. मगर 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कारण बाजार को बंद करके, 20 जनवरी को ही फूल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन कर दिया गया. इसके साथ ही, 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद था. इस दिन दो ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जाना था. पहला स्पेशल सेशन 45 मिनट और दूसरा ट्रेडिंग सेशन 60 मिनट का था.

दो सत्रों में होगी ट्रेडिंग

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, विशेष ट्रेडिंग सत्र का दो सेशन का आयोजन होगा. पहला सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और 10 बजे तक चलेगा. इस दौरान कारोबार एनएसई की प्राथमिक वेबसाइट के जरिए किया जाएगा. दूसरा सत्र एनएसई की डिजास्टर रिकवरी साइट से सुबह 11:30 बजे से एक घंटे तक चलेगा.

इन बात का रखे ध्यान

लाइव ट्रेडिंग सेशन में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इस दौरान स्पेशल सेशन में सिक्योरिटीज के लिए अपर और लोअर सर्किट की सीमा 5 फीसदी तक होगी. इस दौरान ऐसे स्टॉक भी शामिल होंगे जो F&O सेगमेंट में कारोबार करते हैं. जिन सिक्योरिटी में पहले से 2 फीसदी की ऊपरी और निचली सर्किट सीमा है, उनमें 2 फीसदी की सीमा जारी रहेगी. ये उपाय अत्यधिक अस्थिरता को रोकता है और लाइव ट्रेडिंग सत्र के दौरान बाजार में स्थिरता बनाए रखता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d