पेले, रोनाल्डो, पाटो, नेमार, एंड्रिक: पाँच किशोर प्रतिभाएँ जिन्होंने ब्राज़ील को रोशन किया

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 25 मार्च 2024, 1:12 अपराह्न IST

पेले (बाएं) और रोनाल्डो।  (एएफपी फोटो)

पेले (बाएं) और रोनाल्डो। (एएफपी फोटो)

ब्राज़ील अपने “जोगो बोनिटो” दर्शन और दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को बाहर निकालने की प्रतिष्ठा के लिए प्रसिद्ध है।

जब फ़ुटबॉल की सफलता और उत्साह की बात आती है तो ब्राज़ील अद्वितीय है, और कई लोगों के लिए यह खेल ब्राज़ीलियाई राष्ट्रीय टीम का पर्याय है।

पांच बार के विश्व कप विजेता अपने “जोगो बोनिटो” दर्शन और दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को बाहर निकालने की प्रतिष्ठा के लिए प्रसिद्ध हैं, नवीनतम 17 वर्षीय स्टार एंड्रिक हैं जिन्होंने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ गोल किया।

उन पाँच किशोरों पर एक नज़र जिन्होंने प्रसिद्ध पीली जर्सी पहनी है:

एंड्रिक

असाधारण रूप से प्रतिभाशाली हमलावरों की राष्ट्रीय उत्पादन लाइन के नवीनतम, एंड्रिक ने फुटबॉल के घर वेम्बली में इतिहास रचा जब उन्होंने शनिवार को अपने तीसरे अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन में इंग्लैंड के खिलाफ ब्राजील के लिए विजेता बनाया।

17 साल, आठ महीने और दो दिन की उम्र में, एंड्रिक स्टेडियम में क्लब या देश के लिए सबसे कम उम्र के पुरुष गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए, जब उन्होंने 1-0 की जीत में बेंच से बाहर आने के नौ मिनट बाद सेलेकाओ के लिए अपना खाता खोला।

रियल मैड्रिड-बाउंड फॉरवर्ड पहले से ही दो बार ब्राजीलियाई सीरी ए चैंपियन है और 16 साल की उम्र में पाल्मेरास के लिए पदार्पण करने के बाद से उसे देश के नए गोल्डन बॉय के रूप में सम्मानित किया गया है।

ब्राज़ील के कोच डोरिवल जूनियर ने कहा, “अगर वह अब तक दिखाए गए रवैये को बरकरार रखता है, तो वह ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल और विश्व फ़ुटबॉल में एक बहुत महत्वपूर्ण नाम होगा।”

पहला

दिवंगत पेले शाश्वत मानदंड बने हुए हैं जिनके विरुद्ध ब्राजील के सभी नए सितारों की तुलना अनिवार्य रूप से की जाती है।

वह 16 साल, आठ महीने और 14 दिन की उम्र में ब्राजील के सबसे कम उम्र के गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए और अपने देश के लिए 77 बार नेट पर गए – सेलेकाओ येलो में दूसरा सबसे अधिक।

उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर को विश्व कप के गौरव से चिह्नित किया गया था, उन्होंने 1958 में 17 साल की उम्र में स्वीडन में देश का पहला खिताब जीता था और 1962 और 1970 में दूसरी और तीसरी जूल्स रिमेट ट्रॉफी अर्जित की थी।

से सभी कार्रवाई का पालन करें आईपीएल 2024ये शामिल हैं आईपीएल 2024 शेड्यूल और आईपीएल 2024 पॉइंट टेबल. इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा करने वाले खिलाड़ियों की भी जाँच करें आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप

रोनाल्डो

रोनाल्डो ने 1994 में ब्राजील के लिए पदार्पण किया और 17 साल, सात महीने और 12 दिन की उम्र में आइसलैंड के खिलाफ गोल करके देश के तीसरे सबसे कम उम्र के गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए।

1998 विश्व कप फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार के बाद, जब वह किक-ऑफ से पहले रहस्यमय तरीके से बीमार पड़ गए, स्ट्राइकर ने चार साल बाद दक्षिण कोरिया/जापान में जर्मनी के खिलाफ फाइनल में दोनों गोल करके सुधार किया और ब्राजील ने रिकॉर्ड पांचवें विश्व खिताब का दावा किया।

दुनिया भर में खेल के दिग्गज, रोनाल्डो ने 17 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में 99 कैप अर्जित किए और 62 गोल किए।

नेमार

128 खेलों में 79 गोल के साथ सेलेकाओ के इतिहास में सबसे महान गोलस्कोरर, नेमार संभवतः राष्ट्रीय टीम के साथ अपने करियर के अंत में आ रहे हैं, लेकिन अभी तक छठा विश्व कप नहीं देने के बावजूद, वह तब से प्रचार में बने हुए हैं 18 साल की उम्र में अपना अंतर्राष्ट्रीय धनुष बनाना।

जब ब्राज़ील ने 2014 विश्व कप की मेजबानी की थी तब देश का भार अपने कंधों पर रखते हुए, नेमार साहसी थे और उन्होंने पाँच मैचों में चार गोल किए।

लेकिन क्वार्टर फाइनल में आपदा आ गई जब वह कोलंबिया के खिलाफ घायल हो गए और अपने ताबीज के बिना, मेजबान टीम सेमीफाइनल में जर्मनी से 7-1 से हार गई।

अलेक्जेंड्रे पाटो

ज्यादातर मामलों में, पृथ्वी के सातवें सबसे बड़े देश में फुटबॉल की उम्मीदों का भार युवा कंधों के लिए बहुत अधिक है। इसका एक उदाहरण होनहार अलेक्जेंड्रे पाटो था।

जब 2008 में स्वीडन के खिलाफ बेंच से उतरने के कुछ ही सेकंड बाद पाटो ने 18 वर्षीय नवोदित खिलाड़ी के रूप में विजेता का स्कोर बनाया – जिस देश में एक किशोर पेले ने ब्राजील को 50 साल पहले विश्व कप जीत दिलाई थी – तो कई लोग तुलना करने से खुद को नहीं रोक सके।

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और फ्लीट-फुटेड सेंटर-फ़ॉरवर्ड ने केवल 27 कैप जीते, उनकी आखिरी जीत 2013 में केवल 24 साल की उम्र में हुई थी।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए)पेले(टी)नेमार(टी)रोनाल्डो(टी)ब्राजील फुटबॉल टीम(टी)अलेक्जेंड्रे पेटो(टी)एंड्रिक


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d