पेरिस ओलंपिक के सबसे प्रतिष्ठित स्थल

Photo of author

By A2z Breaking News


पेरिस: पेरिस ओलंपिक में प्रतिष्ठित स्थलों की कोई कमी नहीं होगी।

वर्सेल्स के महल से लेकर प्लेस डी ला कॉनकॉर्ड और निश्चित रूप से एफिल टॉवर तक, आयोजकों ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रकाश के शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थल ओलंपिक के दौरान केंद्र में रहेंगे।

प्रतियोगिताएं शहर के मध्य में, सीन नदी के किनारे तथा ग्रैंड पैलेस जैसी ऐतिहासिक इमारतों के अंदर आयोजित की जाएंगी।

पेरिस अपने मौजूदा खेल बुनियादी ढांचे का भी उपयोग कर रहा है, जिसमें रोलाण्ड गैरोस टेनिस स्टेडियम और राष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम स्टेड डी फ्रांस शामिल हैं।

यहां उन सबसे प्रतिष्ठित स्थानों पर एक नजर डाली गई है जहां 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी में होने वाले खेलों के दौरान प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

___

एफिल टॉवर

ला डेम डे फेर (आयरन लेडी) को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है और 135 साल की उम्र में भी यह मजबूत बनी हुई है। पुरुष और महिला वॉलीबॉल खिलाड़ी 330 मीटर (1,083 फीट) की विशालकाय महिला के पैरों के नीचे प्रतिस्पर्धा करते हैं। उन्हें पास के चैंप डे मार्स पर अस्थायी एफिल टॉवर स्टेडियम में लगभग 13,000 प्रशंसक देखेंगे, जहां पेरिसवासी और पर्यटक घास पर पिकनिक मनाना या 14 जुलाई को आतिशबाजी का प्रदर्शन देखना पसंद करते हैं।

पैलेस ऑफ़ वर्सेलिस

कभी फ्रांसीसी राजघराने का निवास स्थान रहा यह महल पेरिस के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। लुई सोलहवें – सूर्य राजा – और रानी मैरी एंटोनेट ने फ्रांसीसी क्रांति के दौरान सिर कलम किए जाने से पहले वर्सेल्स में भव्य भोज आयोजित किए थे। पेरिस खेलों के दौरान, घुड़सवार महल के बगीचों के बीचों-बीच सरपट दौड़ेंगे। आधुनिक पेंटाथलॉन स्पर्धाएँ भी यहाँ होंगी।

बड़ा महल

हरे रंग की कांच की छत वाला यह महल 1900 में पेरिस यूनिवर्सल प्रदर्शनी के लिए बनाया गया था। इसके निर्माण में 6,000 टन से ज़्यादा स्टील का इस्तेमाल किया गया था। तलवारबाज़ी और ताइक्वांडो के प्रशंसक यहाँ कई कार्यक्रम देख सकते हैं।

होटल डे विले

भव्य दिखने वाले सिटी हॉल का अग्रभाग बहुत ऊंचा और चौड़ा है, और रात में जब लाइटें जलाई जाती हैं तो यह सुनहरे रंग का दिखाई देता है। यह 1357 से अस्तित्व में है। समय की कसौटी पर खरा उतरने के बाद, मैराथन की शुरुआत इसके पक्के प्रांगण से करना उचित लगता है।

CONCORD

प्लेस डे ला कॉनकॉर्ड का फ्रांस के खूनी अतीत में हमेशा अपना स्थान रहेगा। यह वह जगह है जहाँ 1793 में फ्रांस के भोज-प्रेमी राजा और रानी को गिलोटिन से मार दिया गया था। एक साल बाद प्रमुख फ्रांसीसी क्रांतिकारी मैक्सिमिलियन रोबेस्पिएरे का भी यही हश्र हुआ। यह लगभग 200 वर्षों से लक्सर ओबिलिस्क का भी घर रहा है। पेरिस में भव्य ओबिलिस्क को ले जाने का विचार 19वीं सदी के अंत में आया, जब नेपोलियन बोनापार्ट मिस्र में सैन्य अभियान चला रहे थे। इस गर्मी में ब्रेकडांसर के साथ-साथ BMX फ्रीस्टाइलर, 3-ऑन-3 बास्केटबॉल खिलाड़ी और स्केटबोर्डर ला कॉनकॉर्ड में आकर्षण का केंद्र होंगे।

विकलांगों

शानदार ढंग से सजा हुआ पोंट एलेक्जेंडर III पुल सीन नदी के दाएं और बाएं किनारों को जोड़ता है। पुल पार करने वाले लोग साइकिलिंग और ट्रायथलॉन इवेंट देख सकते हैं, या सीन नदी में तैराकी की घटनाओं को देखने के लिए नीचे देख सकते हैं, फिर घास के मैदान की ओर चल सकते हैं जो लेस इनवैलिड्स की ओर जाता है। यह होटल डेस इनवैलिड्स का अधिक सामान्य नाम है, जिसमें नेपोलियन की कब्र है। सैन्य उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग, पेरिस के इस बहुप्रशंसित स्थल में 107 मीटर (351 फीट) ऊंचा एक विशाल सुनहरा गुंबद है और यह लगभग 13 किलोग्राम (29 पाउंड) सोने की पत्ती से ढका हुआ है। शायद उचित रूप से, इसके सैन्य अनुभव को देखते हुए, ओलंपिक तीरंदाज यहाँ अपनी नज़रें गड़ाएंगे।

ट्रोकैडेरो

अपनी ऊँची जगह से, ट्रोकाडेरो प्रसिद्ध स्थलों के बीच एक कड़ी प्रतियोगिता में एफिल टॉवर का सामना करता है। यह वह जगह है जहाँ 1998 के विश्व कप में किल्ट पहने स्कॉटिश फ़ुटबॉल प्रशंसकों की भीड़ इकट्ठा हुई थी, और “हम प्रसिद्ध टार्टन आर्मी हैं” गाते हुए नाचते और दिल खोलकर शराब पीते थे। यह ट्रायथलॉन, रोड साइकलिंग, मैराथन और रेस वॉकिंग इवेंट देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

बेर्सी एरिना

20,000 सीटों वाले इस इनडोर एरिना में पिछले कुछ सालों में कई खेल ड्रामा देखने को मिले हैं। 2002 के डेविस कप फाइनल में फ्रांसीसी खिलाड़ी पॉल-हेनरी मैथ्यू रूसी खिलाड़ी मिखाइल यूज़नी के खिलाफ़ निर्णायक रबर के पांचवें सेट में हार गए थे। टेनिस के महान खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने इस एरिना में रिकॉर्ड सात बार पेरिस मास्टर्स जीता है, जिसने नियमित-सीज़न एनबीए गेम और अंतर्राष्ट्रीय हैंडबॉल मैच भी आयोजित किए हैं। ओह, और मैडोना और फ्रांसीसी रॉकर जॉनी हैलीडे ने पिरामिड के आकार की इमारत के अंदर संगीत कार्यक्रम आयोजित किए। वित्त मंत्रालय से कुछ ही दूरी पर स्थित, यह कलात्मक जिमनास्टिक, बास्केटबॉल और ट्रैम्पोलिन इवेंट की मेजबानी करेगा।

प्रिंसेस पार्क

48,000 सीटों वाला यह स्टेडियम फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन का घर है और इस साल क्लब छोड़ने से पहले फ्रांस के सुपरस्टार किलियन एमबाप्पे ने सात साल तक यहीं खेला था। फ्रांस नियमित रूप से “ले पार्क” में रग्बी और फुटबॉल मैच खेलता था। चालीस साल पहले महान फुटबॉलर माइकल प्लाटिनी ने स्टेडियम में फ्रांस को अपना पहला यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब दिलाया था। पार्क डेस प्रिंसेस पेरिस खेलों के दौरान फुटबॉल मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें क्रमशः 9 अगस्त और 10 अगस्त को पुरुष और महिला फाइनल शामिल हैं।

स्टेड डी फ़्रांस

एक और फ्रांसीसी फ़ुटबॉल के महान खिलाड़ी ज़िनेदिन ज़िदान का स्टेड डी फ़्रांस के इतिहास में हमेशा एक ख़ास स्थान रहेगा। 1998 में फ़्रांस के राष्ट्रीय स्टेडियम के उद्घाटन के समय इस आक्रामक मिडफ़ील्डर ने पहला गोल किया था। बाद में उसी साल उन्होंने फ़ाइनल में ब्राज़ील पर 3-0 की जीत में दो गोल करके फ़्रांस की पहली विश्व कप ट्रॉफी का जश्न मनाया था। 80,000 क्षमता वाले इस स्टेडियम ने 2003 में ट्रैक और फ़ील्ड विश्व चैंपियनशिप की मेज़बानी की थी और उसके बाद से कई अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल और रग्बी खेलों का आयोजन किया है। इसमें नए दिखने वाले बैंगनी ट्रैक पर एथलेटिक्स प्रतियोगिताएँ और रग्बी सेवेंस मैच आयोजित किए जाएँगे।

स्टेड वेलोड्रोम

“ए जामाइस लेस प्रीमियर्स” (हमेशा प्रथम)। मार्सिले के जोशीले प्रशंसक इसी तरह से धनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी पेरिस सेंट-जर्मेन के समर्थकों को उकसाते हैं, उन्हें याद दिलाते हुए कि मार्सिले 1993 में चैंपियंस लीग जीतने वाली पहली और एकमात्र फ्रांसीसी टीम है। मार्सिले के 67,000 की क्षमता वाले स्टेड वेलोड्रोम में यूरोपीय फ़ुटबॉल के सबसे जोशीले माहौल में से एक है और इसमें दो सेमीफ़ाइनल सहित कुल 10 ओलंपिक फ़ुटबॉल मैच आयोजित किए जाते हैं। अमेरिका की पुरुष और महिला टीमें यहाँ एक-एक ग्रुप-स्टेज गेम खेलती हैं।

अखाड़ा रक्षा

सेंट्रल पेरिस के उत्तर-पश्चिम में लगभग 11 किलोमीटर (7 मील) की दूरी पर एक जीवंत व्यापारिक केंद्र के पास स्थित, नाव के आकार का यह एरिना 2017 से रेसिंग 92 के सेमिनार और क्लब रग्बी मैचों की मेजबानी कर रहा है। अब यह अपने बहुउद्देशीय ढांचे की बदौलत ओलंपिक तैराकी की मेजबानी करेगा। एरिना का अग्रभाग एल्युमिनियम और कांच के तराजू से बना है और रात में रोशनी होने पर प्रभावशाली दिखता है।

यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम

यह स्टेडियम कोलंबस के उत्तर-पश्चिमी उपनगर में स्थित है और शहर के ओलंपिक अतीत और वर्तमान को जोड़ता है। 1924 में यह पेरिस खेलों का मुख्य स्थल था। इस बार यह अधिक सादगीपूर्ण है, क्योंकि इसमें फील्ड हॉकी मैच आयोजित किए जा रहे हैं।

___

एपी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक: https://apnews.com/hub/2024-paris-olympic-games

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d