पूर्व न्यूजीलैंड बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा, विराट कोहली रोनाल्डो और मेसी जैसे ‘खेल जगत के वैश्विक सुपरस्टार’ हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर ने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की प्रशंसा करते हुए उन्हें सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि “खेल की दुनिया में वैश्विक सुपरस्टार” करार दिया है।

पूर्व भारतीय कप्तान के सोशल मीडिया पर बहुत सारे प्रशंसक हैं। टेलर ने क्रिकेटरों के जीवन पर सोशल मीडिया के प्रभाव के बारे में बात करते हुए कहा कि खिलाड़ी अब अधिक सुलभ हैं और आधुनिक युग में यह कोई बुरी बात नहीं है।

टेलर, जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 112 टेस्ट और 236 एकदिवसीय मैच खेले हैं, ने पॉडकास्ट श्रृंखला “180 नॉट आउट” के एपिसोड छह में अपने अनुभव साझा किए।

“खिलाड़ी उत्पादों और इस तरह की चीजों का विज्ञापन करने के लिए अपने-अपने स्थान बना रहे हैं। 2008 में ऐसा किसने सोचा होगा? कोहली जैसा कोई व्यक्ति, जो क्रिकेट की दुनिया में सुपरस्टार है, लेकिन खेल की दुनिया में भी एक वैश्विक सुपरस्टार है। इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया के मामले में, वह रोनाल्डो और मेस्सी के बराबर है!”

“हाँ, मुझे लगता है कि आप ज़्यादा सुलभ हैं, मुझे नहीं लगता कि खिलाड़ियों की उतनी आलोचना की जाती है। मुझे लगता है कि फ़िल्मी सितारे, बॉलीवुड सितारे, राजनेता सभी अब सोशल मीडिया की वजह से सूक्ष्मदर्शी के नीचे हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह कोई बुरी बात है,” टेलर ने रमन रहेजा से कहा, जो एक खेल प्रशंसक, खेल उद्यमी, मीडिया पेशेवर और निर्माता हैं जिन्होंने इस पॉडकास्ट “180 नॉट आउट” को तैयार किया है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि मोबाइल कैमरा सोशल मीडिया के आगमन के साथ सबसे अच्छी और सबसे खराब चीज बन गया। ली ने सोशल मीडिया के शुरुआती दौर और पिछले कुछ सालों में इसमें आए बदलावों का पता लगाया।

ली ने कहा, “2000 के दशक की शुरुआत में जब फोन आए, तो लोग आपके साथ फोटो खिंचवाते थे। ऑटोग्राफ और फोटो होते थे। 2015 और 2020 के मध्य में, अब जो होता है वह यह है कि खिलाड़ी हमेशा शो में रहते हैं। जो कोई भी इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहा है, वे हमेशा शो में रहते हैं, वे डिनर के लिए बाहर जाते हैं, और कोई व्यक्ति फोन कैमरा लेकर आता है।”

“फोन कैमरा अब तक की सबसे अच्छी और सबसे खराब चीज़ थी। सबसे अच्छी चीज़ अपने परिवार और दोस्तों के साथ खूबसूरत यादें कैद करना है, और एक दर्शक और खेल प्रेमी के रूप में, आप उन पलों को कैद भी करते हैं। लेकिन साथ ही, खिलाड़ियों के लिए अब निजता आधी रह गई है क्योंकि आप हर जगह मौजूद हैं।

उन्होंने कहा, “अगर आप अपने परिवार, अपने प्रियजनों, दोस्तों के साथ डिनर कर रहे हैं…कोई आपकी तस्वीर लेता है और यह तुरंत पूरी दुनिया में फैल जाती है। अब, आपको भी इससे निपटने और इसे स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए।”

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइकल बेवन भी पॉडकास्ट सीरीज में शामिल हुए। स्टार बल्लेबाज ने इस बात पर जोर दिया कि सोशल मीडिया युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

बेवन ने कहा, “युवा पीढ़ी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है, जिसका असर उनकी स्थिति, परिस्थिति और करियर पर पड़ता है। उन्हें यह निर्णय लेना होगा कि वे टिप्पणियाँ पढ़ना चाहते हैं या नहीं, या वे कितना पोस्ट करना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं कल्पना कर सकता हूं कि टी20 क्रिकेट और सोशल मीडिया के साथ आधुनिक समय के कुछ खिलाड़ियों के लिए यह बहुत मुश्किल होगा… लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर आपको हमेशा यह फैसला लेना होता है कि आप इसे कैसे संभालते हैं। क्या आप चीजों को पढ़ना चाहते हैं या नहीं पढ़ना चाहते? यही सबसे महत्वपूर्ण बात है… खुद को समझना और अपने खेल को समझना।”

रमन रहेजा की यह अभूतपूर्व पॉडकास्ट श्रृंखला क्रिकेट के समृद्ध 180 साल के इतिहास में गहराई से उतरती है, तथा इसके औपनिवेशिक मूल से लेकर वैश्विक घटना के रूप में इसके वर्तमान स्वरूप तक के विकास को दर्शाती है।

आगामी एपिसोड में, “180 नॉट आउट” पॉडकास्ट विविध विषयों को कवर करेगा, जिसमें खिलाड़ियों पर खेल का प्रभाव, लीग, विवाद, व्यावसायीकरण, चुनौतियां, कोचिंग, फिटनेस, जनसांख्यिकी, प्रारूप, रिकॉर्ड और भविष्य की संभावनाएं शामिल होंगी।

रमन रहेजा द्वारा आयोजित लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) की पृष्ठभूमि में फिल्माया गया यह पॉडकास्ट शायद एक ही सीजन में 60 से अधिक दिग्गजों को शामिल करने वाला सबसे बड़ा क्रिकेट पॉडकास्ट होगा।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – आईएएनएस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d