पटना में होगा Drama Faculty का निर्माण

Photo of author

By A2z Breaking News



बिहार के वैसे छात्र जो एक्टिंग सीखना चाहते हैं, उनके लिए जल्द ही पटना में ड्रामा स्कूल (Drama Faculty) का निर्माण कराया जाएगा. यह स्कूल दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) की तर्ज पर नगर निगम बनाएगा. निगम की सशक्त स्थायी समिति ने वर्ष 2024-25 के वार्षिक बजट में इस कला, संस्कृति एवं नाट्य विद्यालय के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसके निर्माण के बाद पटना नगर निगम देश का पहला ऐसा नगर निकाय होगा जिसके पास अपना ड्रामा स्कूल होगा.

राजा घाट के पास बनेगा Drama Faculty

वैसे तो पटना में ड्रामा स्कूल बनाने की योजना 2-3 साल पुरानी है, लेकिन अब तक इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है. लेकिन अब नगर निगम ने इस योजना के लिए न सिर्फ फंड की व्यवस्था कर ली है बल्कि जगह का चयन भी कर लिया है. यह स्कूल पटना सिटी में गंगा नदी के किनारे राजा घाट के पास बनाया जाएगा. यहां बुडको द्वारा नदी विकास परियोजना के तहत एक भवन का निर्माण कराया गया था, जो अब नगर निगम के अधीन है. निगम इस भवन का उपयोग ड्रामा स्कूल के लिए करने की योजना बना रहा है.

Drama Faculty के निर्माण के बाद छात्रों को नहीं जाना होगा राज्य के बाहर

बिहार में अभी एक भी ड्रामा स्कूल नहीं है. ऐसे में कला के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने, पढ़ाई करने या करियर बनाने के लिए छात्रों को अपने घर से दूर मुंबई, दिल्ली या हैदराबाद जैसे शहरों में जाना पड़ता है. लेकिन अब पटना में ड्रामा स्कूल के निर्माण हो जाने से छात्रों को अपने ही राज्य में कला के क्षेत्र में पढ़ाई और काम करने का मौका मिलेगा. इस ड्रामा स्कूल में एक्टिंग, सिंगिंग, डांस जैसे कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री की सुविधा होगी.

Drama Faculty में छात्रों के लिए होंगी 40 सीटें

इस ड्रामा स्कूल में छात्रों के लिए चालीस सीटें होंगी. इसके साथ ही यहां 200 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला एक मंच भी बनाया जाएगा. इस स्कूल के निर्माण के लिए जल्द ही प्रस्ताव पास कर नगर निगम कला संस्कृति एवं युवा विभाग को भेजेगा. इसके साथ ही विभाग को एक पत्र ड्रामा स्कूल में पद सृजन के लिए भी भेजा जाएगा. एक बार जब इस स्कूल का निर्माण हो जाएगा तो यहां छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए बड़े कलकरों को बुलाने की भी योजना है.

Additionally Learn : मनोज बाजपेयी का प्रभात खबर के साथ इंटरव्यू



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d