नियम परिवर्तन: भारतीय घरेलू प्रतियोगिताओं में अनुचित गतिविधि के लिए पांच पेनल्टी रन और डेड बॉल

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 04 जनवरी 2024, 12:27 IST

नए नियम शुक्रवार से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी में भी लागू किए जाएंगे.  (एएफपी फोटो)

नए नियम शुक्रवार से शुरू होने वाली रणजी ट्रॉफी में भी लागू किए जाएंगे. (एएफपी फोटो)

2023-24 रणजी ट्रॉफी से पहले खेल की स्थिति में कई बदलाव किए गए हैं।

बीसीसीआई ने अपनी विभिन्न घरेलू प्रतियोगिताओं के लिए खेल की स्थितियों में कई बदलाव किए हैं, जिनमें से कुछ को विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंटों में पहले ही लागू किया जा चुका है।

भारत की शीर्ष-उड़ान रेड-बॉल प्रतियोगिता में लागू किए जाने वाले कई बदलावों में से एक यह है कि गेंद खेलने के दौरान किसी भी क्षेत्ररक्षक द्वारा अनुचित हरकत के लिए टीम को दंडित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ‘लंबे स्पैल फेंकने की चुनौती की तरह, टेस्ट खेलना जारी रखना चाहता हूं’

एक रिपोर्ट के मुताबिक Cricbuzzअनुचित मूवमेंट के ऐसे परिदृश्य में बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे और गेंद को मृत घोषित कर दिया जाएगा।

“इस तरह के अनुचित आंदोलन की स्थिति में, कोई भी अंपायर कॉल करेगा और डेड बॉल का संकेत देगा और दूसरे अंपायर को ऐसा करने का कारण बताएगा। गेंदबाज का अंतिम अंपायर तब: ‘वाइड या नो बॉल के लिए एक रन का जुर्माना देगा, यदि लागू हो’; ‘पुरस्कार 5 बल्लेबाजी पक्ष को पेनल्टी रन; ‘क्षेत्ररक्षण पक्ष के कप्तान को इस कार्रवाई का कारण सूचित करें’; नियम में कहा गया है, ‘बल्लेबाजों को और, जितनी जल्दी हो सके, बल्लेबाजी पक्ष के कप्तान को सूचित करें कि क्या हुआ है।”

कई नियम बदलावों में सबसे ज्यादा चर्चा एक ओवर में एक बाउंसर की सीमा को हटाकर दो करने की है, जिसे मुश्ताक अली ट्रॉफी में आजमाया गया था और इसे इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन में भी लागू किया जाएगा।

2023-24 रणजी ट्रॉफी 5 जनवरी से शुरू होगी और पहले दौर में देश भर में 19 मैच होंगे।

सीज़न के दौरान 137 मैच खेले जाएंगे और फाइनल 10 मार्च से शुरू होगा।

गत चैंपियन सौराष्ट्र शुक्रवार से राजकोट में खेले जाने वाले एलीट ग्रुप ए मैच में झारखंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा, जबकि पिछले सीज़न के उपविजेता बंगाल का विशाखापत्तनम में आंध्र से मुकाबला होगा।

(टैग्सटूट्रांसलेट)रणजी ट्रॉफी(टी)बीसीसीआई(टी)क्रिकेट नियम भारत(टी)बीसीसीआई क्रिकेट नियम में बदलाव(टी)नए क्रिकेट नियम


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d