नाइकी की न्यू इंग्लैंड फुटबॉल किट पर विवाद के बाद, यूके के प्रधान मंत्री ने स्पोर्ट्सवियर दिग्गज को सुझाव दिया कि ऐसा न करें

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 22 मार्च, 2024, शाम 6:47 बजे IST

लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके)

विद्रोहियों के लिए एक अप्रत्यक्ष संदेश में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था के लिए उस योजना पर कायम रहना महत्वपूर्ण है जो कुछ वर्षों के कठिन दौर के बाद काम कर रही है।  (एएफपी फाइल फोटो)

विद्रोहियों के लिए एक अप्रत्यक्ष संदेश में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था के लिए उस योजना पर कायम रहना महत्वपूर्ण है जो कुछ वर्षों के कठिन दौर के बाद काम कर रही है। (एएफपी फाइल फोटो)

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने नाइकी के इंग्लैंड फुटबॉल शर्ट परिवर्तन की आलोचना की। राष्ट्रीय झंडों को लेकर सांस्कृतिक टकराव से विवाद खड़ा हो गया है

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक नाइकी द्वारा बेची गई नई इंग्लैंड फुटबॉल शर्ट को लेकर विवाद में पड़ गए हैं, जो सेंट जॉर्ज क्रॉस के रंग को बदलती है, उन्होंने सुझाव दिया है कि “हमें राष्ट्रीय ध्वज के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए”।

यह टिप्पणी तब आई जब स्पोर्ट्सवियर दिग्गज ने कहा कि उसने जून में शुरू होने वाले यूरो 2024 से पहले “चंचल अपडेट” में बैंगनी और नीली क्षैतिज पट्टियों का उपयोग करते हुए इंग्लैंड के ध्वज क्रॉस को बदल दिया है। नाइकी ने कहा कि कॉलर के पीछे के रंग इंग्लैंड के 1966 विश्व कप विजेताओं द्वारा पहनी गई प्रशिक्षण किट से प्रेरित थे। हालाँकि, इस फैसले पर कुछ प्रशंसकों और पूर्व खिलाड़ियों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

इंग्लैंड की नई नाइके डिज़ाइन की गई फुटबॉल शर्ट के रैक 22 मार्च, 2024 को सेंट्रल लंदन के एक स्टोर में बिक्री के लिए प्रदर्शित किए गए हैं। (एएफपी)

सुनक “मूल पसंद करते हैं”

ब्रिटिश-भारतीय प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें “असली” इंग्लैंड शर्ट पसंद है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मेरा सामान्य विचार यह है कि जब हमारे राष्ट्रीय ध्वज की बात आती है, तो हमें उनके साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।” “क्योंकि वे गर्व, पहचान, हम कौन हैं, का स्रोत हैं और वे जैसे हैं वैसे ही परिपूर्ण हैं।”

संस्कृति सचिव लुसी फ़्रेज़र, जिनके अधिकार क्षेत्र में खेल भी शामिल है, ने कहा कि फुटबॉल एसोसिएशन और उसके किट पार्टनर समर्थकों को पहले स्थान पर रखने में विफल रहे हैं। “प्रशंसकों को हमेशा पहले आना चाहिए, और यह स्पष्ट है कि प्रशंसक यह नहीं चाहते हैं,” उन्होंने एक्स पर कहा, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था। “हमारी राष्ट्रीय विरासत – जिसमें सेंट जॉर्ज क्रॉस भी शामिल है – हमें एक साथ लाती है। इसके साथ खिलवाड़ करना व्यर्थ और अनावश्यक है।”

‘पुनर्विचार करना’

ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के नेता और आर्सेनल समर्थक कीर स्टार्मर ने नाइकी से सेंट जॉर्ज क्रॉस को संशोधित करने के अपने फैसले पर “पुनर्विचार” करने का आह्वान किया। “मैं फुटबॉल का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, मैं इंग्लैंड के खेलों में जाता हूं, पुरुषों और महिलाओं के खेलों में, और ध्वज का उपयोग हर कोई करता है। यह एकीकरणकर्ता है. इसे बदलने की जरूरत नहीं है. हमें बस इस पर गर्व करने की जरूरत है,” स्टार्मर ने बताया सूरज अखबार।

“तो, मुझे लगता है कि उन्हें इस पर पुनर्विचार करना चाहिए और इसे वापस बदलना चाहिए। मुझे यह भी यकीन नहीं है कि वे ठीक से बता सकते हैं कि उन्होंने क्यों सोचा कि उन्हें इसे पहले स्थान पर बदलने की आवश्यकता है। नए डिज़ाइन पर बहस ब्रिटिश राजनीति के तथाकथित “संस्कृति युद्ध” मुद्दों की चपेट में आने के साथ आती है, जो “परंपरावादी” मूल्यों के समर्थकों जैसे कि सुनक के सत्तारूढ़ रूढ़िवादियों को अधिक उदार, “प्रगतिशील” विचारों वाले लोगों के खिलाफ खड़ा करती है।

इंग्लैंड के पूर्व गोलकीपर पीटर शिल्टन, जो इंग्लैंड के सबसे कैप्ड खिलाड़ी हैं, ने बताया बीबीसी वह खुद को “परंपरावादी” बताते हुए इन बदलावों से सहमत नहीं हैं। उन्होंने बीबीसी को बताया, “इन दिनों हमारे पास किटों में बहुत सारे बदलाव हैं इसलिए प्रशंसकों को अपडेट रहने के लिए नई किटें खरीदनी पड़ती हैं और यह बहुत महंगी होती हैं।” “यह एक रंग का अंतर है और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है।

“एक बार जब आप रंग बदलना शुरू कर देते हैं तो इसका कोई अंत नहीं होता है। झंडे का रंग बदलने की कोई जरूरत नहीं है.” नाइके के एक प्रवक्ता ने पहले मीडिया आउटलेट्स को बताया था: “इंग्लैंड 2024 होम किट एक क्लासिक पर आधुनिक दृष्टिकोण के साथ इतिहास को बाधित करता है। “कफ पर ट्रिम इंग्लैंड के 1966 के नायकों द्वारा पहने गए प्रशिक्षण गियर से संकेत लेता है, जिसमें नीले और लाल रंग की एक ढाल होती है जिसके ऊपर बैंगनी रंग होता है। उन्हीं रंगों में कॉलर के पीछे सेंट जॉर्ज के झंडे की व्याख्या भी दिखाई देती है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)ब्रिटिश प्रधान मंत्री(टी)ऋषि सुनक(टी)इंग्लैंड फुटबॉल शर्ट(टी)नाइके(टी)सेंट जॉर्ज क्रॉस(टी)राष्ट्रीय झंडे(टी)यूरो 2024(टी)फुटबॉल प्रशंसक(टी)सांस्कृतिक विरासत(टी) संस्कृति युद्ध (टी) पारंपरिक मूल्य (टी) राजनीतिक बहस (टी) लुसी फ्रेज़र (टी) कीर स्टारर (टी) विपक्षी लेबर पार्टी (टी) आर्सेनल समर्थक (टी) पीटर शिल्टन (टी) इंग्लैंड के गोलकीपर


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d