नयी सरकार में जदयू की नजर इन मंत्रालयों पर.. जानिए बिहार से इस बार कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री

Photo of author

By A2z Breaking News



लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम राजग(NDA) के पक्ष में आया है. पहली बार ऐसा हुआ है जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा को अकेले बहुमत नहीं मिला लेकिन एनडीए के घटक दलों के साथ मिलकर आसानी से सरकार बनने जा रही है. वहीं इस सरकार में जदयू की अहम भूमिका इसबार होगी. सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो चुकी है. एनडीए संसदीय दल की बैठक शुक्रवार को हो रही है और संभावना है कि एक से दो दिनों के अंदर नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वहीं जदयू की नजर अब मंत्रालयों पर है. इस बार बिहार से कितने मंत्री बनेंगे, इसे लेकर भी सियासी दलों में चर्चा तेज है.

जदयू को कैबिनेट में सम्मानजनक प्रतिनिधित्व की उम्मीद

केंद्र में इसबार स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर भाजपा को एनडीए के घटक दलों की जरूरत हमेसा रहेगी. वहीं मंत्रालय बंटवारे में भी इसका असर जरूर दिखने वाला है. अपनी महत्ता को देखते हुए जदयू इसबार अधिक मंत्रालय की डिमांड कर सकता है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी जदयू इसबार केंद्रीय मंत्रीमंडल में सम्मानजनक प्रतिनिधित्व दिए जाने की उम्मीद कर रही है.

ALSO READ: NDA की बैठक में शामिल होंगे उपेंद्र कुशवाहा, क्या पवन सिंह से हुए नुकसान का मुद्दा उठाएंगे?

जदयू की नजर किन मंत्रालयों पर

जदयू के एक शीर्ष नेता ने बताया है कि पार्टी की नजर कैबिनेट की तीन-चार सीट पर है जिससे उसे जाति गणना का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है. जो अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण है. बताया कि नीतीश कुमार अपनी पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों के लिए भी बड़े मंत्रालयों की मांग कर सकते हैं. रेलवे, ग्रामीण विकास, कृषि, जल संसाधन और भारी उद्योग जैसे विभागों की मांग जदयू केंद्र में कर सकता है. हालांकि जदयू नेता ललन सिंह समेत अन्य कई नेताओं ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि जदयू की ओर से कोई डिमांड नहीं है. ये प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार इसपर फैसला लेंगे.

केंद्र में यह बन सकते हैं मंत्री, नामों की चर्चा है तेज

केंद्र की नयी सरकार में एनडीए के घटक दलों को भी हिस्सेदारी मिलनी तय है. इनमें जदयू के खाते से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर एवं संजय कुमार झा तथा वाल्मीकीनगर से जीत कर आने वाले कुशवाहा समाज से आने वाले सुनील कुमार के नाम की चर्चा है.पहली बार जीत कर आयी सीवान की सांसद विजयालक्ष्मी कुशवाहा को भी मंत्री पद दिये जाने के कयास लग रहे हैं. लोजपा रामविलास से चिराग पासवान एवं एक राज्यमंत्री का पद मिला तो बिहार में सबसे कम उम्र की युवा सांसद शांभवी चौधरी को मंत्री बनाया जा सकता है.वहीं हम से पूर्व सीएम जीतन राम मांझी भी केंद्र में मंत्री पद की रेस में हैं. इनके अलावा भाजपा से राधा मोहन सिंह, गिरिराज सिंह एवं संजय जायसवाल के नाम की भी चर्चा है. हालांकि यह केवल चर्चा मात्र है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d