नयनतारा की फिल्म ‘अन्नपूर्णी’ को लेकर क्यों हो रहा है विवाद, कई जगहों पर हुई FIR… मेकर्स को मांगनी पड़ी माफी

Photo of author

By A2z Breaking News


‘हिंदू भावनाओं’ को ठेस पहुंचाने वाली फिल्म के खिलाफ आवाजें तेज होने के बाद नेटफ्लिक्स ने नयनतारा की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘अन्नपूर्णी’ को हटा दिया है. फिल्म के खिलाफ हिंदू आईटी सेल के संस्थापक रमेश सोलंकी ने एफआईआर दर्ज कराई थी. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के प्रवक्ता श्रीराज नायर ने नेटफ्लिक्स को फिल्म हटाने की चेतावनी दी थी. नीलेश कृष्णा द्वारा निर्देशित, ‘अन्नपूर्णी’ 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई और 29 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू हुई. एक हफ्ते के भीतर, कई संगठनों ने फिल्म के कंटेंट पर आपत्ति जताई थी. नवोदित निर्देशक नीलेश कृष्णा की फिल्म में नयनतारा, जय, सत्यराज, केएस रविकुमार, अच्युत कुमार, रेणुका और सचू प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

नयनतारा के खिलाफ एफआईआर दर्ज

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पुलिस ने अभिनेत्री नयनतारा सहित आठ लोगों के खिलाफ इस आरोप के चलते मामला दर्ज किया है. उनका कहना है कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘अन्नपूर्णी’ के कुछ सीन्स को लेकर हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. शुक्रवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मीरा-भयंदर के निवासी 48 वर्षीय शिकायतकर्ता ने नया नगर पुलिस थाने में अपनी शिकायत में कहा कि फिल्म ‘लव जिहाद’ को भी बढ़ावा देती है. फिल्म को नेटफ्लिक्स से हटा दिया गया है.

क्यों हो रहा है अन्नपूर्णी फिल्म का विरोध

नया नगर पुलिस थान के प्रभारी (एसएचओ) ने कहा कि अभिनेत्री एवं निर्माता नयनतारा सहित आठ लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य) और 505 (2) (पूजा स्थल पर किया गया अपराध) 34 (साझा मंशा) (दोनों को मिला कर पढ़ा जाए) के तहत मामला दर्ज किया गया. मुंबई पुलिस ने कहा कि दो दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने नयनतारा और फिल्म से जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ अलग-अलग शिकायतें दर्ज की थीं, जिनमें आरोप लगाया गया कि इसमें कुछ सीन्स हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं.

कई थाने में अन्नपूर्णी फिल्म के खिलाफ दर्ज हुई है एफआईआर

एक अधिकारी ने बताया “बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा दो दिन पहले पश्चिमी उपनगर के ओशिवारा पुलिस थाने में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी और इस संबंध में जांच चल रही है.” एक अधिकारी ने बताया कि दूसरी शिकायत हिंदू आईटी सेल के संस्थापक रमेश सोलंकी द्वारा दक्षिण मुंबई के लोकमान्य तिलक मार्ग पुलिस थाने में दर्ज कराई गई. सोलंकी ने आरोप लगाया है कि फिल्म में भगवान राम की गरिमा को कमतर किया गया है और इसे जानबूझकर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए रिलीज किया गया है.

नयनतारा को सपोर्ट कर रहे हैं ये स्टार्स

अन्नपूर्णी फिल्म को नेटफ्लिक्स से हटाने का फैसला फिल्म जगत में कई लोगों को पसंद नहीं आया है, जिन्होंने कुछ संगठनों के दबाव में झुकने के लिए प्रसारणकर्ता की आलोचना की है. अभिनेत्री पार्वती थिरूवतु ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, ‘‘एक खतरनाक उदाहरण स्थापित किया जा रहा है.’’ अभिनेता सिद्धार्थ ने नेटफ्लिक्स से फिल्म को हटाये जाने की आलोचना की. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘कट्टरता जीत गई, रचनात्मकता हार गई. बहुसंख्यकवादी धौंस के आगे झुकने के लिए नेटफ्लिक्स-इंडिया को शर्म आनी चाहिए.’’ निर्माता ओनीर ने फिल्म के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए पुलिस की आलोचना करते हुए एक्स पर किये पोस्ट में कहा, ‘‘हम कहां जा रहे हैं…कोई मतलब नहीं बनता… क्या शर्मनाक स्थिति है.’’

क्या है फिल्म की कहानी

फिल्म अन्नपूर्णी (नयनतारा द्वारा अभिनीत) की कहानी तमिलनाडु के श्रीरंगम के एक रूढ़िवादी ब्राह्मण परिवार से है. उसका लक्ष्य भारत में एक शीर्ष शेफ बनना है. हालांकि, उसे बाधाओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह अपने जुनून और रूढ़िवादी आदर्शों के बीच फंसी हुई है. सहपाठी फरहान (जय द्वारा अभिनीत) के समर्थन से, वह अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलती है और मांस खाना शुरू कर देती है. इससे उसे भोजन को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है, और अंततः वह खाना पकाने की प्रतियोगिता में भाग लेती है, जो उसे अपने सपने को हासिल करने में मदद कर सकती है. अपनी पूरी यात्रा के दौरान, उसे जाति और धार्मिक प्राथमिकताओं के कारण बाधाओं का सामना करना पड़ा. (भाषा इनपुट के साथ)





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d