देर तक चले नाटक के बाद यूक्रेन, पोलैंड और जॉर्जिया ने यूरो 2024 योग्यता स्थान सुरक्षित किया

Photo of author

By A2z Breaking News


यूक्रेन को एक और वापसी जीत में देर से एक और विजयी गोल मिला। पेनल्टी शूटआउट में जॉर्जिया और पोलैंड ने धैर्य बनाए रखा। सभी यूरोपीय चैम्पियनशिप में जा रहे हैं।

24 देशों के यूरो 2024 लाइनअप को मंगलवार को तीन क्वालीफाइंग प्लेऑफ़ के साथ अंतिम रूप दिया गया, जिससे जर्मनी में 14 जून से शुरू होने वाले टूर्नामेंट को एक मजबूत पूर्वी यूरोपीय स्वाद मिलेगा।

84वें मिनट में मायखाइलो मुड्रिक के शानदार निचले शॉट ने यूक्रेन को आइसलैंड पर 2-1 से जीत दिलाई और युद्धग्रस्त देश का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम के लिए प्लेऑफ़ में दूसरी बार देर से वापसी की।

यूक्रेन के लिए “घरेलू” खेल तटस्थ पोलैंड में खेला गया था क्योंकि रूस के सैन्य आक्रमण के दौरान सुरक्षा कारणों से कीव में अंतर्राष्ट्रीय खेल नहीं खेले जा सकते थे, जिसकी टीम यूईएफए ने अर्हता प्राप्त करने की कोशिश पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यूक्रेन के प्रशंसकों ने व्रोकला के स्टेडियम में रूस और उसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना करते हुए पीले और नीले बैनर प्रदर्शित किए।

यूक्रेन के मिडफील्डर ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको ने कहा, “हमारे प्रशंसकों को बहुत-बहुत धन्यवाद,” उन्होंने इस कठिन समय में आश्चर्यजनक रूप से हमारी मदद की।

पेनल्टी शूटआउट में ग्रीस को 4-2 से हराने के बाद जॉर्जिया और स्टार फॉरवर्ड ख्विचा क्वारत्सखेलिया यूरो 2024 में अपने प्रमुख टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे। त्बिलिसी के शोर-शराबे वाले माहौल में 0-0 से तनावपूर्ण और टेस्ट मैच ड्रा रहा।

जबरदस्त जश्न में राष्ट्रीय स्टेडियम में 50,000 की भीड़ में से हजारों जॉर्जिया प्रशंसक मैदान पर आ गए और कुछ क्रॉसबार पर बैठने के लिए गोलपोस्ट पर चढ़ गए।

कार्डिफ़ में 0-0 से ड्रा के बाद पेनल्टी शूटआउट में वेल्स को 5-4 से हराकर पोलैंड जर्मनी का टिकट कटाने वाली आखिरी टीम बन गई।

पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवांडोव्स्की, जिन्होंने शूटआउट का पहला स्पॉट-किक मारा था, जब उनके गोलकीपर वोज्शिएक स्ज़ेस्नी ने डैन जेम्स द्वारा लिए गए अंतिम पेनल्टी को दूर धकेल दिया, तो वह इस कार्रवाई को देखने के लिए तैयार नहीं हो सके।

“यह बड़ा है क्योंकि अगर हम यह गेम हार जाते तो शायद मैं आज रात अपना अंतरराष्ट्रीय करियर समाप्त कर लेता,” स्ज़ेस्नी ने कहा।

पोलैंड फ्रांस, नीदरलैंड और ऑस्ट्रिया के साथ कठिन ग्रुप डी में जाएगा।

यूक्रेन ग्रुप एफ में बेल्जियम, रोमानिया और स्लोवाकिया के साथ है।

जॉर्जिया ग्रुप एफ में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पुर्तगाल, तुर्की और चेक गणराज्य का सामना करने के लिए जाता है।

यूरो 2024 14 जून से 14 जुलाई तक 10 जर्मन शहरों में खेला जाएगा।

यूक्रेन का क्षण

दो साल पहले, यूक्रेन 2022 विश्व कप तक पहुंचने के लिए प्लेऑफ़ में थोड़ा पीछे रह गया था, अंततः वेल्स से हार गया, जबकि टीम अपनी मातृभूमि पर आक्रमण के चार महीने के प्रयास से भावनात्मक रूप से थक गई थी।

यूक्रेन को इस बार इनकार नहीं किया जाएगा और पांच दिनों के भीतर दो बार दूसरे हाफ में रैली की और 2-1 से जीत हासिल करने के लिए देर से गोल किया। पिछले हफ्ते, कोच सेरही रेब्रोव 85वें तक बोस्निया-हर्जेगोविना में 1-0 से पीछे थे।

शानदार गोलों के खेल में, आइसलैंड ने अल्बर्ट गुडमंडसन के कर्लिंग शॉट के दम पर 30वें मिनट में बढ़त बना ली।

विक्टर त्स्यगानकोव ने आइसलैंड पेनल्टी बॉक्स के ठीक बाहर 54वें में बराबरी की, उस स्थान के करीब जहां चेल्सी के विंगर मुद्रिक ने 30 मिनट बाद गेम जीता था।

यूक्रेन 17 जून को म्यूनिख में रोमानिया के खिलाफ शुरू करेगा, फिर 21 जून को डसेलडोर्फ में स्लोवाकिया से और 26 जून को स्टटगार्ट में शीर्ष वरीयता प्राप्त बेल्जियम से खेलेगा।

जॉर्जिया का उदय

जॉर्जियाई खिलाड़ी पहले भी यूरोपीय चैंपियन रहे हैं – सोवियत संघ की टीम में जिसने 1960 में उद्घाटन खिताब जीता था।

अब स्वतंत्र गणतंत्र ने जर्मनी में अपना फुटबॉल इतिहास बनाने का अधिकार अर्जित कर लिया है।

निर्णायक पेनल्टी मंगलवार को स्थानापन्न खिलाड़ी नीका क्वेवेस्किरी ने कोने में अपना परफेक्ट शॉट लगाकर लगाई और जॉर्जिया की 4-2 से जीत पक्की कर दी।

जॉर्जिया के गोलकीपर जियोर्गी ममार्दशविली ने कप्तान तासोस बकासेटस द्वारा ग्रीस की पहली स्पॉट-किक को बचा लिया था, फिर जियोर्गोस जियाकौमाकिस ने अपने शॉट को गोल से दूर खींच लिया।

जॉर्जिया 18 जून को डॉर्टमुंड में तुर्की के खिलाफ शुरुआत करेगी, फिर 22 जून को हैम्बर्ग में चेक से खेलेगी और 26 जून को शाल्के के घरेलू स्टेडियम गेल्सेंकिर्चेन में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल के खिलाफ मैच खत्म करेगी।

बायर्न म्यूनिख के लिए नौ साल खेलने के बाद जॉर्जिया के फ्रांसीसी कोच विली सैग्नोल इस क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं।

जॉर्जिया ने नेशंस लीग प्रतियोगिता में अपने परिणामों के माध्यम से एक कम रैंक वाली टीम के लिए बड़े मंच पर पहुंचने के लिए यूईएफए द्वारा खोले गए रास्ते को अपनाने में, यूरो 2020 में पदार्पण करने वाले उत्तरी मैसेडोनिया का अनुसरण किया।

जॉर्जिया और ग्रीस ने प्लेऑफ़ नॉकआउट ब्रैकेट का फ़ाइनल खेला, जो केवल 2022 में नेशंस लीग के तीसरे-स्तरीय समूहों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों के लिए खुला था, इससे पहले कि वे पिछले साल पारंपरिक यूरो क्वालीफाइंग ग्रुप के शीर्ष दो में समाप्त होने में असफल रहे।

लेवांडोस्की का चौथा

पोलैंड ने अपने स्टार फॉरवर्ड लेवांडोव्स्की के 2008 में राष्ट्रीय टीम में पदार्पण के बाद से हर यूरो संस्करण में खेला है, जिसमें यूरो 2012 में यूक्रेन के साथ सह-मेजबान के रूप में शामिल होना भी शामिल है।

अब 35 साल के हो गए हैं, उन्हें जर्मनी में एक ऐसे समूह में टीम का नेतृत्व करने के लिए वापस आना चाहिए जो उनके लिए भावनात्मक आकर्षण होगा।

पोलैंड 16 जून को हैम्बर्ग में नीदरलैंड के खिलाफ शुरू करता है, 21 जून को ऑस्ट्रिया के खिलाफ बर्लिन में जाता है और 25 जून को फ्रांस के खिलाफ उस स्टेडियम में ग्रुप समाप्त करता है जहां लेवांडोव्स्की ने चार साल तक बोरुसिया डॉर्टमुंड के लिए अभिनय किया था।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)

(टैग अनुवाद करने के लिए)यूरो 2024(टी)यूरो 2024 क्वालीफायर(टी)पोलैंड फुटबॉल टीम(टी)यूक्रेन फुटबॉल टीम(टी)यूक्रेन(टी)जॉर्जिया फुटबॉल टीम(टी)रॉबर्ट लेवांडोव्स्की(टी)मायखाइलो मुद्रिक(टी)ऑलेक्ज़ेंडर ज़िनचेंको(टी) )प्रीमियर लीग


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d