‘तिनका जिसने ऊंट की कमर तोड़ दी’: फीफा क्लब विश्व कप के विस्तार को लेकर फीफप्रो ने कानूनी चुनौती दायर की

Photo of author

By A2z Breaking News


फ़ाइल -फ़ीफ़ा अध्यक्ष गियानी इन्फ़ेंटिनो (एपी फ़ोटो/एलेसेंड्रा टारंटिनो, फ़ाइल)

फ़ाइल -फ़ीफ़ा अध्यक्ष जियाननी इन्फ़ेंटिनो (एपी फ़ोटो/एलेसेंड्रा टारंटिनो, फ़ाइल)

सात टीमों की जगह 32 टीमों का यह आयोजन जून-जुलाई 2025 में संयुक्त राज्य अमेरिका में होना है। यह पारंपरिक रूप से दिसंबर में आयोजित किया जाता है। FIFPRO खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक मांगों को लेकर चिंतित है।

विश्व फुटबॉल खिलाड़ियों के संघ ने क्लब विश्व कप के विस्तार के लिए फीफा के खिलाफ कानूनी दावा दायर किया है, एफआईएफपीआरओ ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सात टीमों की जगह 32 टीमों का यह आयोजन जून-जुलाई 2025 में संयुक्त राज्य अमेरिका में होना है। यह पारंपरिक रूप से दिसंबर में आयोजित किया जाता है। FIFPRO खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक मांगों को लेकर चिंतित है।

इसमें कहा गया है कि इंग्लैंड और फ्रांस के यूनियनों ने ब्रुसेल्स कोर्ट ऑफ कॉमर्स में दावा दायर किया है, जिसमें फीफा के “अंतर्राष्ट्रीय मैच कैलेंडर को एकतरफा रूप से निर्धारित करने के फैसले” को भी चुनौती दी गई है, जो अंतरराष्ट्रीय खेलों और प्रतियोगिताओं के लिए कार्यक्रम निर्धारित करता है।

एफआईएफपीआरओ ने कहा कि यूनियनों का मानना ​​है कि विस्तारित क्लब विश्व कप जैसे निर्णय “खिलाड़ियों और उनकी यूनियनों के अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।”

ब्रुसेल्स अदालत से इस मामले को यूरोपीय न्यायालय को भेजने का अनुरोध किया जा रहा है।

एफआईएफपीआरओ यूरोप ने एक बयान में कहा, “खिलाड़ियों और उनके संघों ने लगातार वर्तमान फुटबॉल कैलेंडर को अतिभारित और अव्यवहारिक बताया है।”

फीफा ने दिसंबर में अपने विस्तारित क्लब विश्व कप का विवरण प्रकट किया। FIFPRO ने तुरंत योजनाओं का विरोध किया, जिसके बारे में उसने कहा कि इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति विचार की कमी, साथ ही उनके व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन के प्रति उपेक्षा दिखाई गई है।

फीफा ने कहा कि विश्व भर में कई प्रमुख लीगों के ऑफ सीजन के दौरान एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन खिलाड़ियों को पर्याप्त आराम सुनिश्चित करेगा।

यह दावा विवादित है।

इसमें कहा गया है, “तैयारी अवधि और यात्रा को शामिल करने के बाद, टूर्नामेंट में पहले से ही व्यस्त कार्यक्रम में छह सप्ताह तक का अतिरिक्त काम जुड़ सकता है।” “FIFPRO यूरोप और उसके सदस्यों की भूमिका किसी एक प्रतियोगिता को दूसरे पर तरजीह देना या उसका विरोध करना नहीं है। हालांकि, वैश्विक फुटबॉल कैलेंडर के व्यापक संदर्भ में, नए फीफा क्लब विश्व कप को खिलाड़ी और यूनियन एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में देखते हैं।”

2025 में क्लब विश्व कप का आयोजन करने का मतलब है कि शीर्ष खिलाड़ियों को सामान्य ऑफ-सीजन के दौरान लगातार तीन वर्षों तक प्रमुख प्रतियोगिताओं का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि इस वर्ष यूरोपीय चैम्पियनशिप और कोपा अमेरिका का आयोजन किया जा रहा है तथा अगला विश्व कप 2026 में होगा।

FIFPRO यूरोप के अध्यक्ष डेविड टेरियर ने कहा, “चूंकि बातचीत के सभी प्रयास विफल हो गए हैं, इसलिए अब यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि खिलाड़ियों के मौलिक अधिकारों का पूरी तरह से सम्मान किया जाए, इसके लिए मामले को यूरोपीय न्यायालयों और इस तरह ECJ में ले जाया जाए।” “यह किसी विशेष प्रतियोगिता को कलंकित करने का सवाल नहीं है, बल्कि अंतर्निहित समस्या और उस तिनके की निंदा करने का सवाल है जिसने ऊंट की पीठ तोड़ दी।”

FIFPRO के विरोध के बावजूद, यूरोपीय क्लब एसोसिएशन ने कहा है कि क्लब विश्व कप “सामान्य रूप से क्लब फुटबॉल के लिए शानदार खबर है।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d