डॉक रिवर ने मिल्वौकी बक्स के साथ एनबीए खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने का मौका देकर कोचिंग में वापसी का लालच दिया

Photo of author

By A2z Breaking News


मिल्वौकी: डॉक रिवर और मिल्वौकी बक्स दोनों को हाल ही में प्लेऑफ़ में काफी निराशा झेलनी पड़ी है।

अब वे चार वर्षों में अपना दूसरा खिताब जीतकर उच्च उम्मीदों को पूरा करने के बक्स प्रयास में शामिल हो रहे हैं। रिवर अपना पदार्पण सोमवार को करेंगे जब मिल्वौकी मौजूदा चैंपियन डेनवर नगेट्स के खिलाफ पांच-गेम की रोड ट्रिप शुरू करेगा।

बक्स द्वारा एड्रियन ग्रिफिन को उनके कार्यकाल में केवल 43 गेम के लिए बर्खास्त करने के चार दिन बाद रिवर ने शनिवार को मिल्वौकी के कोच के रूप में अपना परिचयात्मक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया। ग्रिफिन के आउट होने के समय बक्स 30-13 थे, जो इस फ्रेंचाइजी की बड़ी जीत हासिल करने की तत्परता का प्रमाण है, जबकि इसके रोस्टर में दो बार के एमवीपी जियानिस एंटेटोकोनम्पो और सात बार के ऑल-एनबीए गार्ड डेमियन लिलार्ड हैं।

पिछले साल लगातार तीसरे दूसरे दौर के प्लेऑफ़ से बाहर होने के बाद फिलाडेल्फिया 76ers द्वारा उन्हें निकाल दिए जाने के बाद, रिवर ने इस सीज़न में ईएसपीएन विश्लेषक के रूप में काम करना शुरू किया। बक्स का नेतृत्व करने का अवसर उन्हें कोचिंग में वापस ले आया।

रिवर ने कहा, “मैं सिर्फ नौकरी नहीं करने जा रहा था।” “इस सीज़न में मुझसे कई बार संपर्क किया गया, और मैंने कॉल भी नहीं उठाया। मैं बहुत गंभीर था. यदि सही अवसर मिले तो मैं सुनूंगा। यदि नहीं, तो मैं ठीक था।

जो प्रंटी शनिवार रात न्यू ऑरलियन्स पेलिकन के खिलाफ अंतरिम मुख्य कोच के रूप में तीसरा और अंतिम गेम खेलेंगे।

रिवर के लिए तत्काल कार्य बक्स को उनकी निरंतरता में सुधार करने और एक रक्षा को उन्नत करने में मदद करना है, जिसने ज्यू हॉलिडे के बिना एक बड़ा कदम पीछे ले लिया है, जो ऑफसीजन व्यापार में शामिल था जो उन्हें लिलार्ड लाया था।

रिवर एक ऐसे क्षेत्र में प्रशिक्षण देंगे जहां उनकी नंबर 31 मार्क्वेट जर्सी छत से लटकी होगी। उन्होंने 1980-83 तक मार्क्वेट में अभिनय किया और हेड कोचिंग करियर शुरू करने से पहले एनबीए में 13 सीज़न खेले, जो लगभग एक चौथाई सदी तक चला।

रिवर ने कहा, “यहां वापस आना एक सपना है।”

उनका प्रमुख कोचिंग अनुभव उनके पूर्ववर्ती से एकदम विपरीत दर्शाता है। ग्रिफ़िन 16 वर्षों तक एनबीए सहायक रहे थे, लेकिन पिछली गर्मियों में बक्स द्वारा उन्हें नियुक्त किए जाने तक उन्होंने कभी भी मुख्य कोच के रूप में काम नहीं किया था।

रिवर के पास ऑरलैंडो मैजिक (1999-2004), बोस्टन सेल्टिक्स (2004-13), लॉस एंजिल्स क्लिपर्स (2013-20) और 76र्स (2020-) के साथ 24 सीज़न में 1,097-763 नियमित सीज़न रिकॉर्ड और 111-104 प्लेऑफ़ मार्क है। 23).

बक्स के साथ उनकी पहली जीत लैरी ब्राउन को एनबीए के इतिहास में करियर की आठवीं सबसे बड़ी कोचिंग जीत के साथ जोड़ देगी। नेशनल बास्केटबॉल कोच एसोसिएशन के सहयोग से 43 वर्तमान और पूर्व एनबीए कोचों के एक पैनल द्वारा उन्हें 2022 में लीग इतिहास के 15 महानतम कोचों में से एक नामित किया गया था।

यह पहली बार है जब उन्होंने सीज़न के बीच में किसी टीम की कमान संभाली है।

“यह एक चुनौती होने जा रही है,” रिवर ने कहा। “यह एक चुनौती है जिसकी ओर मैं भाग रहा हूँ। हमें जल्दी से संगठित होना होगा. बहुत जल्द बहुत कुछ करने की कोशिश नहीं कर सकते. हम सीज़न के बीच में हैं, इसलिए हमें अपनी लय बनाए रखने की कोशिश करनी होगी। हमें कुछ बदलाव करने होंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है।”

रिवर ने 2008 में सेल्टिक्स के साथ एक खिताब जीता और दो साल बाद एनबीए फाइनल के गेम 7 में लॉस एंजिल्स लेकर्स से हार गए। उन्होंने 2012 में सेल्टिक्स को ईस्टर्न कॉन्फ्रेंस फाइनल के गेम 7 में पहुंचाया।

लेकिन क्लिपर्स और 76ers के साथ वह कभी भी प्लेऑफ़ के दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए। अपने करियर के दौरान श्रृंखलाबद्ध लीडों के लिए उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

बक्स को अभी भी विश्वास है कि उनके पास उन्हें दूसरे खिताब तक ले जाने के लिए आवश्यक क्षमता है।

“मेरे लिए दिलचस्प बात यह है कि मुझे पता है कि बात करने वाले लोगों का एक समूह कुछ नकारात्मक चीजों के बारे में बात करेगा क्योंकि सोशल मीडिया यही है, लेकिन आप उस सफलता के बारे में बात करते हैं जो उसे मिली है और टीमों को जीतने की स्थिति में लाने की उसकी क्षमता के बारे में बात करते हैं।” , चाहे वे बंद हो गए हों या नहीं,” बक्स गार्ड पैट कनॉटन ने शुक्रवार रात किराये की घोषणा के बाद कहा। “मैं हमारी टीम को देखता हूं और मैं उस स्थिति को देखता हूं जिसमें वह आ रहा है, हम उन स्थितियों में पहुंचते हैं, मुझे लगता है कि हमारे पास समापन करने का एक अच्छा मौका है।”

मिल्वौकी के अपने सीज़न के बाद के मुद्दे थे।

बक्स ने 2021 में आधी सदी में अपना पहला खिताब जीता लेकिन तब से दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाया है। उन्होंने 2019, 2020 और 2023 में एनबीए के शीर्ष नियमित-सीजन रिकॉर्ड को पोस्ट किया, लेकिन इनमें से किसी भी वर्ष में कॉन्फ्रेंस फाइनल से आगे निकलने में असफल रहे।

माइक बुडेनहोल्ज़र, जिन्होंने बक्स को 2021 के खिताब के लिए प्रशिक्षित किया था, को पिछले साल शीर्ष वरीयता प्राप्त बक्स की मियामी हीट से पहले दौर के प्लेऑफ़ में 4-1 की चौंकाने वाली हार के बाद निकाल दिया गया था।

बक्स फ़ॉरवर्ड बॉबी पोर्टिस ने शुक्रवार को कहा, “किसी ऐसे व्यक्ति से प्रशिक्षण प्राप्त करना मज़ेदार होगा जिसके पास साबित करने के लिए भी कुछ है।” “अन्य लोगों के साथ एक टीम में होने के नाते, जाहिर तौर पर हम सभी के पास साबित करने के लिए कुछ न कुछ है। यह नहीं कह रहा कि हम पिछले कुछ वर्षों में असफल रहे, लेकिन हमने वह हासिल नहीं किया जो लक्ष्य माना गया था।”

__

एपी एनबीए: https://apnews.com/hub/NBA

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d