डी गुकेश ने डेक बोगदान-डेनिएलिन को सुपरबेट क्लासिक शतरंज में हराया

Photo of author

By A2z Breaking News


  (छवि सौजन्य: इंस्टाग्राम/gukesh.official)

(छवि सौजन्य: इंस्टाग्राम/gukesh.official)

डी गुकेश ने सुपरबेट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के पहले दौर में रोमानिया के डेक बोगदान-डैनियल को हराकर सकारात्मक शुरुआत की। आर प्रग्गनानंदा ने कड़ी मेहनत की, लेकिन उन्हें उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव के खिलाफ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

भारतीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने यहां सुपरबेट क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट के पहले दौर में रोमानिया के डेक बोगदान-डैनियल को हराकर सकारात्मक शुरुआत की।

इस वर्ष के अंत में विश्व चैंपियन चीन के डिंग लीरेन को चुनौती देने के लिए तैयार गुकेश को मध्य गेम में थोड़ा भाग्य मिला क्योंकि दोनों खिलाड़ी रणनीतिक बारीकियों से चूक गए, लेकिन भारतीय खिलाड़ी जल्द ही शीर्ष पर आ गए और कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने के बाद अपने पहले क्लासिकल गेम में अपने अभियान को सकारात्मक शुरुआत दी।

अन्य भारतीय खिलाड़ी आर. प्रग्गनानंद ने कड़ी मेहनत की, लेकिन उन्हें उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव के खिलाफ कड़े मुकाबले में ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

इस राउंड के अन्य विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना रहे, जिन्होंने फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा को हराया, जबकि 10 खिलाड़ियों के राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में अन्य दो गेम ड्रॉ रहे।

यह डेक बोगदान-डैनियल द्वारा किया गया निमजो इंडियन डिफेंस था, जिसके कारण मध्य खेल जटिल हो गया।

रोमानियाई खिलाड़ी ने जवाबी हमले करने में अच्छा प्रदर्शन किया और बीच के खेल में एक बलिदान मोहरा जीता। स्थिति तब आशाजनक लग रही थी जब गुकेश ने गलती की और सामरिक झड़प की अनुमति दी।

हालांकि, बोगदान-डैनियल सर्वश्रेष्ठ चाल को पहचानने में विफल रहे और अपने रूक को एक छोटे से टुकड़े के लिए बेच दिया। स्थिति जटिल बनी रही लेकिन गुकेश ने इसे आसानी से बदल दिया।

प्रग्गनानंदा ने अब्दुसत्तोरोव के खिलाफ काले रंग के साथ रुय लोपेज़ का सामना किया और शुरुआती द्वंद्व के बाद, एक मोहरा जीतकर किश्ती और मोहरों के अंतिम खेल में पहुंच गए।

हालांकि स्थिति बराबरी की सीमा के भीतर थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने 60 से ज़्यादा चालों तक कड़ी मेहनत की। हालांकि अब्दुसत्तोरोव ने ज़्यादा कुछ नहीं दिया और दोनों खिलाड़ियों ने आख़िरकार अंक बांटने का फ़ैसला किया।

लंदन सिस्टम के कारण कारुआना मध्य गेम में परेशानी में थे, लेकिन अलीरेजा सही आक्रमणकारी चाल नहीं चल पाए। अमेरिकी खिलाड़ी ने नियमित अंतराल पर मोहरों की अदला-बदली की और उनका अतिरिक्त मोहरा आगामी रानी और छोटे मोहरे के अंतिम गेम में काम आया।

दिन के अन्य मैचों में, डचमैन अनीश गिरी ने अमेरिका के वेस्ली सो के खिलाफ ड्रा खेला, जबकि फ्रांस के मैक्सिम वचियर-लाग्रेव को भी रूस के इयान नेपोमनियाची के खिलाफ शांति समझौता करना पड़ा।

राउंड 1 के बाद परिणाम: मैक्सिम वचियर-लाग्रेव (FRA) ने इयान नेपोमनियाचची (FID) के साथ ड्रा खेला; नोडिरबेक अब्दुसत्तोरोव (UZB) ने आर प्रग्ग्नानंधा (IND) के साथ ड्रा खेला; डी गुकेश (IND) ने डेक बोगदान-डैनियल (ROM) को हराया; फिरोजा अलीरेजा (FRA) फैबियानो कारूआना (USA) से हार गए; अनीश गिरी (NED) ने वेस्ली सो (USA) के साथ ड्रा खेला।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d