डब्ल्यूएनबीए कमिश्नर ने कहा कि चार्टर फ्लाइट कार्यक्रम में अभी भी कुछ खामियां हैं, लेकिन यह सुचारू रूप से चल रहा है

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

सभी नवीनतम और ब्रेकिंग स्पोर्ट्स समाचार News18.com पर पढ़ें

सभी नवीनतम और ब्रेकिंग स्पोर्ट्स समाचार News18.com पर पढ़ें

डब्ल्यूएनबीए के नए चार्टर उड़ान कार्यक्रम में अभी भी कुछ समस्याएं अपेक्षित हैं, लेकिन कमिश्नर कैथी एंजेलबर्ट को उम्मीद है कि ओलंपिक अवकाश के बाद सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहेगा।

न्यूयॉर्क: डब्ल्यूएनबीए के नए चार्टर उड़ान कार्यक्रम में अभी भी कुछ समस्याएं अपेक्षित हैं, लेकिन कमिश्नर कैथी एंजेलबर्ट को उम्मीद है कि ओलंपिक अवकाश के बाद सब कुछ सुचारू रूप से चलेगा।

एंजेलबर्ट ने शुक्रवार को एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक फोन साक्षात्कार में कहा, “यह एक बड़ा रूबिक क्यूब है।” “हम लंबी दूरी की उड़ानों के लिए विमान और पायलट कहां से ला सकते हैं? ऐसा नहीं है कि विमान आपको ले जाए और दो दिन तक वहीं इंतजार करे। इसे कहीं और तैनात किया गया है। इसमें लॉजिस्टिक जटिलता है।”

विमान की उपलब्धता और पायलट स्टाफिंग के कारण पेशेवर लीग के लिए चार्टर शेड्यूल तैयार करने में आमतौर पर महीनों लग जाते हैं। WNBA कुछ ही हफ़्तों में इसे पूरा करने में सक्षम थी, जिसका एक बड़ा कारण डेल्टा के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंध और NBA द्वारा तैयार की गई रूपरेखा थी।

“हमारे सीज़न का पदचिह्न बहुत सघन है। हम इस तथ्य का लाभ उठाना चाहते थे कि हम जानते थे कि ये पहले कुछ सप्ताह, विशेष रूप से इसके शुरुआती चरण में, हमारी टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण होने वाले थे,” एंजेलबर्ट ने कहा। “इसलिए हमने जब ऐसा किया तो हमने ट्रिगर खींच लिया। हमने शेड्यूल और इससे उत्पन्न चुनौतियों को देखा और तय किया कि यह समय आ गया है।”

एंजेलबर्ट ने कहा कि मूल योजना यह थी कि चार्टर उपलब्ध होने पर उन्हें धीरे-धीरे लागू किया जाएगा, लेकिन लीग सीजन शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर ही प्रत्येक टीम के लिए चार्टर सुरक्षित करने में सक्षम हो गई।

लीग, जो उड़ानों के लिए अगले दो वर्षों तक प्रतिवर्ष लगभग 25 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी, अपने चार्टर्स के लिए तीन प्रकार के विमानों का उपयोग करेगी – वीआईपी, डेल्टा मेनलाइन और क्षेत्रीय जेट।

अब तक, विमान की उपलब्धता के कारण अधिकांश उड़ानें क्षेत्रीय जेट विमानों पर की गई हैं। मई, जून और जुलाई उड़ानों के लिए सबसे व्यस्त महीने हैं और अन्य विमान इतने कम समय में उपलब्ध नहीं थे।

क्षेत्रीय जेट 30 सीटों वाले छोटे होते हैं और लंबी उड़ानों में ईंधन भरने के लिए रुकना पड़ता है। एनबीए ने 1997 में अपने चार्टर फ्लाइट प्रोग्राम की शुरुआत करते समय भी क्षेत्रीय जेट का इस्तेमाल किया था – और लगभग एक दशक तक उन्हें उन्हीं के साथ रहना पड़ा।

कई विमानों में पावर आउटलेट या वाई-फाई भी नहीं है – यह समस्या कभी-कभी वाणिज्यिक उड़ानों में भी होती है। छोटी-मोटी असुविधाएँ निश्चित रूप से चार्टर उड़ानों के सकारात्मक पहलुओं से ज़्यादा नहीं हैं, जो कि बहुत बड़ी हैं।

डब्ल्यूएनबीए खिलाड़ियों के संघ की अध्यक्ष नेका ओग्वुमाइक ने कहा, “यह लगभग रातोंरात हो गया।” “यह रोलआउट पर थोड़ा अस्थिर था, लेकिन फिर भी मेरे लिए मुझे लगता है कि यह एक बड़ी जीत है। एकमात्र शब्द जिसके बारे में मैं सोच सकता हूं वह है परिवर्तनकारी।”

अब खिलाड़ियों को खेल के लिए अगले शहर में जाने के लिए सुबह 5 बजे उठकर एयरपोर्ट नहीं जाना पड़ता। यात्रा का समय लगभग आधा रह गया है। उन्हें लंबी सुरक्षा लाइनों और तंग सीटों से भी नहीं जूझना पड़ता।

पिछले सीजन में, एपी ने न्यूयॉर्क के साथ कनेक्टिकट से लास वेगास तक की यात्रा की थी, जिसमें कनेक्टिंग उड़ानों के कारण दो शहरों के बीच पहुंचने में 13 घंटे का समय लगा था।

लिबर्टी फॉरवर्ड ब्रेना स्टीवर्ट ने कहा, “सच तो यह है कि हम बस विमान के पास जा सकते हैं और विमान में चढ़ सकते हैं और जाने के लिए तैयार हो सकते हैं।” “हमने अभी तक ऐसा नहीं किया है, लेकिन एक खेल खत्म करने और फिर अगले शहर के लिए उड़ान भरने और पूरा दिन बर्बाद न करने में सक्षम होना बहुत बड़ी बात है।”

खिलाड़ी अब खेलों के बाद अगले शहर के लिए उड़ान भरते समय आवश्यक विश्राम कर सकते हैं।

मई और जून में फ्रैंचाइजी को 120 उड़ानें भरनी होंगी, लीग उनमें से 116 को टीम के पसंदीदा समय पर उड़ान भरने में सक्षम थी। इससे टीमों को घर पर अभ्यास करने और फिर सड़क पर उड़ान भरने की अनुमति मिल गई।

लीग यह ट्रैक करेगी कि कोई टीम प्रत्येक चार्टर विकल्प पर कितनी बार उड़ान भरती है, तथा समय के साथ इनमें संतुलन बना रहेगा।

उदाहरण के लिए, इंडियाना फीवर ने पहली चार्टर उड़ान भरी और यह वीआईपी विमान पर था। यह केवल इसलिए संभव हो सका क्योंकि इंडियाना पेसर्स प्लेऑफ में थे और फीवर को कनेक्टिकट ले जाने के लिए उनका चार्टर उपलब्ध था।

पिछले सीजन में WNBA ने उन टीमों के लिए चार्टर फ्लाइट का भुगतान करना शुरू किया जो लगातार खेल खेल रही थीं। इस सीजन में आने से पहले, उन्होंने हर रोड गेम के लिए चार्टर फ्लाइट सुरक्षित करने से पहले उस कार्यक्रम को जारी रखा। हालाँकि, कुछ टीमों के पास बड़े विमान या वीआईपी विमान हो सकते हैं क्योंकि वे लगातार खेल खेल रही हैं या 25 जून को कमिश्नर कप के फाइनल में हैं।

___

एपी डब्ल्यूएनबीए: https://apnews.com/hub/wnba-basketball

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d