टेनेसी ने SEC खिताब जीतकर NCAA बेसबॉल टूर्नामेंट के लिए नंबर 1 राष्ट्रीय सीड अर्जित किया

Photo of author

By A2z Breaking News


ओमाहा, नेब्रास्का: टेनेसी, दक्षिण-पूर्वी सम्मेलन के नियमित सत्र और सम्मेलन टूर्नामेंट चैंपियन और एक महीने के लिए देश की सर्वसम्मति से नंबर 1 टीम, को सोमवार को एनसीएए टूर्नामेंट के लिए शीर्ष राष्ट्रीय वरीयता प्रदान की गई।

64 टीमों का यह टूर्नामेंट शुक्रवार को 16 डबल-एलिमिनेशन रीजनल के साथ शुरू होगा। विजेता आठ बेस्ट-ऑफ-थ्री सुपर रीजनल में आगे बढ़ेंगे। वे विजेता 14 जून से शुरू होने वाले ओमाहा, नेब्रास्का में कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ में आगे बढ़ेंगे।

वॉलंटियर्स ने मार्च के मध्य से लगातार कोई गेम नहीं हारा है और पिछले चार सालों में से तीन में 50 गेम जीतने वाली देश की एकमात्र टीम है। वे मियामी के बाद से चैंपियनशिप जीतने वाले पहले नंबर 1 राष्ट्रीय सीड बनने की कोशिश करेंगे, 1999 में, जिस साल NCAA ने मौजूदा टूर्नामेंट संरचना अपनाई थी।

टेनेसी, जो पिछले तीन कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ में से दो में पहुँच चुकी है, पाँच आक्रामक श्रेणियों में राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 10 में क्षेत्रीय स्तर पर आती है। वॉल्स के 147 होमर्स देश में सबसे ज़्यादा हैं, और क्रिश्चियन मूर के पास 28 हैं, जो कम से कम 17 के साथ पाँच वॉल्स खिलाड़ियों का नेतृत्व करते हैं। पिचिंग स्टाफ़ का ERA 3.83 है और चार अन्य श्रेणियों में शीर्ष पाँच में स्थान रखता है।

वॉल्स के कोच टोनी विटेलो ने कहा, “अगर आप अगस्त में इसकी शुरुआत को देखें, तो पाएंगे कि हर दिन मैदान पर ग्रुप का माहौल अच्छा रहा है।” “यह एक अच्छी शुरुआत है क्योंकि जब आप जीतते हैं या हारते हैं, तो हर दिन काम पर आना मज़ेदार होता है, और आप शायद सुधार कर सकते हैं क्योंकि आपके पास ऐसे लोग हैं जो सुनने और साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।”

टेनेसी (50-11) के बाद राष्ट्रीय वरीयता प्राप्त टीमें हैं – केंटकी (40-14), टेक्सास ए एंड एम (44-13), नॉर्थ कैरोलिना (42-13), अर्कांसस (43-14), क्लेम्सन (41-14), जॉर्जिया (39-15) और फ्लोरिडा स्टेट (42-15)।

बीज संख्या 9 से 16: ओक्लाहोमा (37-19), नॉर्थ कैरोलिना स्टेट (33-20), ओक्लाहोमा स्टेट (40-17), वर्जीनिया (41-15), एरिज़ोना 36-21), यूसी सांता बारबरा (42-12), ओरेगन स्टेट (42-14) और ईस्ट कैरोलिना (43-15)।

वर्णमाला क्रम में, बड़ी बोली पाने वाली अंतिम चार टीमें कोस्टल कैरोलिना, इंडियाना, जेम्स मैडिसन और यूसीएफ थीं।

बाहर रह गयी पहली चार टीमें कैलिफोर्निया, चार्ल्सटन, सिनसिनाटी और टीसीयू थीं।

एसईसी ने क्षेत्रीय स्तर पर 11 टीमों और शीर्ष आठ राष्ट्रीय सीड में पांच टीमों के साथ एक रिकॉर्ड बनाया। अटलांटिक कोस्ट कॉन्फ्रेंस में टूर्नामेंट में आठ टीमें हैं और बिग 12 में छह हैं।

चयन समिति के निर्णयों पर बहस होना निश्चित था, जिसमें ईस्ट कैरोलिना को अन्य दावेदारों के मुकाबले क्षेत्रीय मेजबानी की मेजबानी दी गई और कोस्टल कैरोलिना, कैनसस स्टेट, इंडियाना और फ्लोरिडा को बड़ी बोलियां मिलीं। इन सभी छह स्कूलों के प्रतिनिधि समिति में हैं, और ईस्ट कैरोलिना को छोड़कर सभी को बोलियों के लिए बुलबुले में माना जाता था।

कोस्टल कैरोलिना के एथलेटिक निदेशक, चेयरमैन मैट हॉग ने कहा कि एनसीएए प्रोटोकॉल निष्पक्षता सुनिश्चित करते हैं, क्योंकि इनके अनुसार जब उनके स्कूलों पर चर्चा हो रही हो तो समिति के सदस्यों को कमरे से बाहर चले जाना चाहिए तथा यदि उनके स्कूलों पर मतदान हो तो उन्हें भाग नहीं लेना चाहिए।

हॉग ने कहा, “एक बात जो आप समिति में चाहते हैं, वह है ऐसे लोग जो खेल से जुड़े हों,” “इसलिए एक स्वाभाविक परिणाम के रूप में, यदि आपके पास समिति में गुणवत्ता वाले लोग हैं, तो कई वर्षों में ऐसी स्थिति में आपकी टीमें होने की संभावना है। इसलिए मुझे लगता है कि इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।”

टूर्नामेंट के बारे में अन्य जानकारी:

— मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन एलएसयू, जो छह सप्ताह पहले अपने पहले 15 एसईसी खेलों में से 12 हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने के खतरे में थी, ने अपने पिछले 24 में से 18 में जीत हासिल की है और उत्तरी कैरोलिना के चैपल हिल में नंबर 2 क्षेत्रीय सीड हासिल करने के लिए कॉन्फ्रेंस टूर्नामेंट चैंपियनशिप गेम की ओर कदम बढ़ाया है।

— MLB.com के अनुसार, मेजर लीग बेसबॉल ड्राफ्ट के पहले दौर में चुने जाने वाले कुल 19 कॉलेज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में हैं। इस समूह का नेतृत्व जॉर्जिया के चार्ली कॉन्डन कर रहे हैं, जिनके 35 होमर्स और .443 बैटिंग औसत ने देश में सबसे आगे रखा है।

— वेंडरबिल्ट ने लगातार 18वीं बार भाग लिया है और यह सबसे लंबी सक्रिय लकीर है। टेक्सास रिकॉर्ड 63वीं बार टूर्नामेंट में है। फ्लोरिडा स्टेट, जिसका क्षेत्रीय प्रदर्शनों का रिकॉर्ड-बराबरी वाला सिलसिला 2023 में 44 पर समाप्त हो गया था, टूर्नामेंट में वापस आ गया है और यह डिवीजन I-रिकॉर्ड 36वीं बार मेज़बान होगा।

— यूसी सांता बारबरा एक डराने वाला क्षेत्रीय मेजबान होगा। गौचोस ने इस सीजन में अपने सभी 25 घरेलू खेल जीते हैं, ऐसा करने वाली यह एकमात्र डिवीजन I टीम है, और देश में सबसे लंबी कुल मिलाकर 14 सक्रिय जीत की लकीर है।

— ओरल रॉबर्ट्स (27-30-1), जिसने पिछले वर्ष सी.डब्लू.एस. में आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया था, ने समिट लीग टूर्नामेंट का खिताब जीतकर टूर्नामेंट में वापसी की है तथा वे मैदान में एकमात्र ऐसी टीम है जिसका रिकॉर्ड हार का है।

– पहली बार भाग लेने वाले देश हैं हाई प्वाइंट, नियाग्रा और नॉर्दर्न केंटकी।

___

एपी कॉलेज खेल: https://apnews.com/hub/college-sports

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d