टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन परिदृश्य: यदि ऑस्ट्रेलिया 41 रन या उससे अधिक से जीतता है तो भारत बाहर हो सकता है और…

Photo of author

By A2z Breaking News


टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 में संभावित परिदृश्यों पर नज़र डालें। (एएफपी)

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 में संभावित परिदृश्यों पर नज़र डालें। (एएफपी)

टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 में सेमीफाइनल की दौड़ तेज हो गई है, जिसमें सभी चार टीमों के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है।

टी-20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल की दौड़ निश्चित रूप से तेज हो गई है और ग्रुप-1 में कई टीमें शामिल हो गई हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास टूर्नामेंट के अगले चरण में जगह बनाने का मौका है।

यह घटना तब घटी जब अफगानिस्तान ने किंग्सटाउन के अर्नोस वेल स्टेडियम में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर विश्व को चौंका दिया और टूर्नामेंट में उलटफेर कर दिया।

अब आस्ट्रेलियाई टीम सुपर आठ के अपने अंतिम मैच में भारत से भिड़ेगी जबकि अफगानिस्तान बांग्लादेश से भिड़ेगा तथा इन मैचों के परिणाम यह तय करेंगे कि टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम का भविष्य कैसा होगा।

नीचे संभावित परिदृश्य देखें:

क्या भारत 2024 के टी20 विश्व कप से बाहर हो सकता है?

सुपर 8 में अपने दोनों मैच जीतने के बावजूद रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ आसानी से हारना होगा और अगर वे बांग्लादेश को बड़े अंतर से हरा पाते हैं तो अफ़गानिस्तान को भी मौका मिल सकता है ताकि उनका नेट रन रेट भारत से ज़्यादा हो जाए।

क्या ऑस्ट्रेलिया के बाहर होने का खतरा है?

मौजूदा टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की ताकतवर टीम सुपर 8 से बाहर होने के खतरे में है। ऑस्ट्रेलिया को बाहर होने के लिए भारत के खिलाफ अपना आगामी मैच हारना होगा, जिससे या तो अफगानिस्तान जीत के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लेगा या फिर बांग्लादेश आकर नेट रन-रेट के आधार पर बचा हुआ स्थान छीन सकता है।

अफगानिस्तान सेमीफाइनल तक कैसे पहुंच सकता है?

अफ़गानिस्तान के लिए इतिहास रचने और पहली बार टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए दो संभावित परिदृश्य हैं। आदर्श परिदृश्य में, वे चाहेंगे कि भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा दे और संभवतः बड़े अंतर से। इसका मतलब यह होगा कि ऑस्ट्रेलिया के पास सिर्फ़ दो अंक होंगे। इसके बाद अफ़गानिस्तान को चार अंक हासिल करने और क्वालीफ़ाई करने के लिए बांग्लादेश को हराना होगा।

एक अन्य संभावित स्थिति यह है कि यदि ऑस्ट्रेलिया भारत को हरा देता है, तो अफगानिस्तान को अपना नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से ऊपर करने के लिए बांग्लादेश को आसानी से हराना होगा।

बांग्लादेश ग्रुप 1 सुपर 8 में शीर्ष 2 में कैसे आ सकता है?

बांग्लादेश अपने पहले दो मैच हारने के बावजूद भी दौड़ में बना हुआ है। शीर्ष 2 में जगह बनाने के लिए उन्हें पहले यह उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ 55 रन या 41 गेंदों के अंतर से हार जाए। फिर बांग्ला टाइगर्स को अफगानिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी मैच में 31 रन या 23 गेंदों के अंतर से जीत हासिल करनी होगी।

संक्षेप में कहें तो, प्रत्येक टीम को अनिवार्य रूप से अपना अंतिम सुपर 8 गेम जीतना होगा, यदि संभव हो तो नेट रन रेट के हिसाब से बड़े अंतर से। जैसे-जैसे हम अंतिम चरण में पहुँच रहे हैं, टूर्नामेंट निश्चित रूप से और भी रोमांचक होता जा रहा है।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d