टी20 विश्व कप: राशिद खान ने अफगानिस्तान द्वारा न्यूजीलैंड को हराना ‘क्रिकेट में सबसे महान प्रदर्शनों में से एक’ बताया

Photo of author

By A2z Breaking News


अफगानिस्तान क्रिकेट टीम द्वारा ग्रुप सी टी-20 मैच में न्यूजीलैंड पर 84 रनों की शानदार जीत हासिल करने के बाद, कप्तान राशिद खान ने इसे टी-20 क्रिकेट में टीम का “सबसे महान प्रदर्शनों में से एक” बताया।

शुरुआत से ही अफ़गानिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ इब्राहीम ज़द्रान और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी करके एक ठोस नींव रखी। मुश्किल पिच की स्थिति के बावजूद, उन्होंने धैर्य और रणनीतिक खेल का प्रदर्शन किया, सातवें और नौवें ओवर के बीच डॉट बॉल की एक श्रृंखला का सामना करने के बावजूद भी उन्होंने जल्दबाजी में शॉट लगाने से परहेज़ किया।

टी20 विश्व कप: न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान – प्रकाश डाला गया

राशिद खान ने उनके धैर्यपूर्ण दृष्टिकोण की प्रशंसा की तथा कहा कि खेल को अंत तक ले जाने का उनका दृढ़ संकल्प टीम की समग्र सफलता के लिए महत्वपूर्ण था।

राशिद ने प्रेजेंटेशन में कहा, “यह हमारे द्वारा किए गए सबसे बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक है, खास तौर पर न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम के खिलाफ टी20 में।” “यह सब बेहतरीन टीम प्रयास है। यह सिर्फ गेंदबाजी के बारे में नहीं है। यह बल्लेबाजी है, जिस तरह से इब्राहिम (जदरान) और (रहमानुल्लाह) गुरबाज ने फिर से शुरुआत की…विकेट पर रन बनाना आसान नहीं था। लेकिन जिस तरह से उन्होंने खेला, उन्होंने शुरुआत में अपने विकेट नहीं गंवाए, जब सातवें से नौवें ओवर में कुछ डॉट बॉल थीं। मुझे लगता है कि यही वह समय था जब उन्होंने इसे गहराई तक ले जाने के बारे में सोचा और कुल मिलाकर यह एक शानदार प्रयास था, अफगानिस्तान के लिए शानदार जीत और इस टीम का नेतृत्व करना और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीतना एक शानदार एहसास है।”

अफ़गानिस्तान की बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। मुजीब उर रहमान के हाथ में चोट लगने के कारण बाहर होने के बावजूद गेंदबाज़ी इकाई ने इस मौके का फ़ायदा उठाया। राशिद ने मैच से पहले की टीम की रणनीति पर ज़ोर दिया, जो 160-170 रन बनाने और फिर विपक्षी टीम को रोकने के लिए अपनी गेंदबाज़ी क्षमता का फ़ायदा उठाने पर केंद्रित थी।

यह भी पढ़ें | राशिद खान ने टी20 विश्व कप में कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया

यह योजना पूरी तरह कारगर साबित हुई क्योंकि तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को पिच से मदद मिली, उन्होंने टाइट लाइन बनाए रखी और उपलब्ध टर्न का फायदा उठाया। ओस की मौजूदगी के बावजूद गेंदबाजों ने अपने हुनर ​​का बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिससे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए यह बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया।

उन्होंने कहा, “यह कुछ ऐसा है जिस पर हमने प्रतियोगिता में आने से पहले चर्चा की थी।” “हमारे पास जो गेंदबाजी इकाई है, उसके साथ हम इस ट्रैक पर 160-170 के आसपास कुछ भी स्कोर कर सकते हैं, हम विपक्ष को कड़ी चुनौती देंगे। हमें पता था कि विकेट में गेंदबाजों के लिए सहायता है। जब तक हम चीजों को सरल रखते हैं और लगातार सही क्षेत्रों में हिट करते हैं, यह हमारे लिए अधिक प्रभावी होने वाला था, और ऐसा ही हुआ।

राशिद ने कहा, “स्पिनरों और खास तौर पर तेज गेंदबाजों ने जिस तरह से गेंदबाजी शुरू की और फिर नबी ने दूसरा ओवर किया – उससे स्पिनरों के लिए यह बहुत सकारात्मक संकेत मिला कि गेंद घूम रही है। ओस थी, लेकिन फिर भी गेंदबाजी कड़ी थी, विकेट से विकेट, और एक गेंदबाजी इकाई के रूप में हमारे पास जो कौशल है, अगर हम अपने कौशल का (संभावित रूप से) उपयोग करते हैं, तो विपक्ष के लिए 160 रन बनाना बहुत मुश्किल होगा।”

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने अफगान टीम की श्रेष्ठता को स्वीकार करते हुए कहा कि उनकी टीम हर विभाग में पिछड़ गई। उन्होंने अफगान बल्लेबाजों की “मुश्किल सतह” पर उनके संयमित और प्रभावी दृष्टिकोण की सराहना की और न्यूजीलैंड के प्रदर्शन पर अपनी निराशा व्यक्त की।

उन्होंने कहा, “सबसे पहले, अफ़गानिस्तान को बधाई, उन्होंने खेल के सभी पहलुओं में हमसे बेहतर प्रदर्शन किया।” “एक मुश्किल सतह पर ऐसा स्कोर बनाने के लिए, उन्होंने विकेट बचाए रखे और खूबसूरती से खेला। हमारे दृष्टिकोण से, यह टूर्नामेंट की शुरुआत के लिहाज से काफी अच्छा नहीं था। यह बहुत निराशाजनक है, लेकिन अब हमारे लिए यह एक त्वरित बदलाव है, हमें जल्दी से फिर से संगठित होना होगा और अपनी अगली चुनौती के लिए आगे बढ़ना होगा।”

इस जीत के साथ, अफ़गानिस्तान ग्रुप सी में शीर्ष पर पहुंच गया, जिसने लगातार दूसरी जीत हासिल की। ​​दूसरी ओर, न्यूज़ीलैंड की टीम को सुपर आठ के लिए क्वालीफ़ाई करने के लिए एक कठिन रास्ता तय करना है, जो वर्तमान में -4.200 के नेट रन रेट के साथ तालिका में सबसे नीचे है। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ उनका आगामी मैच महत्वपूर्ण है, खासकर अगर सह-मेजबान अपने अगले गेम में युगांडा को हराने में कामयाब हो जाते हैं, जिससे न्यूज़ीलैंड की संभावनाएँ और जटिल हो जाती हैं।

राशिद खान के नेतृत्व और अफगान टीम के एकजुट प्रयास ने उनके समर्थकों में बहुत गर्व और खुशी पैदा की है। अपनी टीम की क्षमताओं पर कप्तान का भरोसा उनके प्रदर्शन पर स्पष्ट था: “इस ट्रैक पर हम 160-170 के आसपास का कोई भी स्कोर बना सकते हैं, हमारे पास जो गेंदबाजी इकाई है, उसके साथ हम विपक्ष को कड़ी चुनौती देंगे।” यह जीत न केवल टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की स्थिति को मजबूत करती है, बल्कि टी20 क्रिकेट की दुनिया में उनके बढ़ते कौशल को भी दर्शाती है।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – आईएएनएस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d