टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका पर जीत के बाद यूपी पुलिस ने टीम इंडिया को दी ‘आजीवन कारावास’

Photo of author

By A2z Breaking News


भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ 29 जून को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के साथ जश्न मनाते हुए। (छवि: एपी/पीटीआई)

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ 29 जून को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के साथ जश्न मनाते हुए। (छवि: एपी/पीटीआई)

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि उसने “भारतीय गेंदबाजों” को “दक्षिण अफ़्रीकी दिल तोड़ने का दोषी” पाते हुए उनके ख़िलाफ़ “सज़ा” सुनाई है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भी क्रिकेट के दीवाने भारत के अन्य राज्यों के साथ शनिवार को रोहित शर्मा की टी-20 विश्व कप विजेता टीम को बधाई संदेश पोस्ट करने में शामिल हो गई, लेकिन एक ट्विस्ट के साथ।

पुलिस बल के सोशल मीडिया हैंडल एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर कहा गया कि उसने “भारतीय गेंदबाजों” को “दक्षिण अफ़्रीकी दिल तोड़ने का दोषी” पाते हुए उनके खिलाफ़ “सज़ा” सुनाई है। और, यह सज़ा है “एक अरब प्रशंसकों की ओर से आजीवन प्यार”।

“ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय गेंदबाज़ों को दक्षिण अफ़्रीकी दिल तोड़ने का दोषी पाया गया। सज़ा: एक अरब प्रशंसकों की ओर से आजीवन प्यार!” यूपी पुलिस ने एक्स पर कहा।

भारत के टी20 विश्व कप जीतने पर पूरे देश में देर रात जश्न मनाया गया, प्रशंसक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर उमड़ पड़े। देश के विभिन्न हिस्सों में “मैन इन ब्लू” का उत्साहवर्धन करने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी और ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे हवा में गूंजने लगे। चाहे वह जम्मू हो, हैदराबाद हो, पटना हो या पुणे, लोग गले मिलते और नाचते हुए देखे गए क्योंकि करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों के लिए विश्व खिताब का 13 साल का इंतजार खत्म हुआ।

बारबाडोस में भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीम ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है। उन्होंने मैच को ऐतिहासिक बताते हुए कहा, “चैंपियंस! हमारी टीम शानदार तरीके से टी20 विश्व कप जीत कर घर ले आई! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।”

जैसे ही बारबाडोस में मैच रात 11.30 बजे खत्म हुआ, खुश प्रशंसक सड़कों पर उमड़ पड़े और पटाखे फोड़ने लगे, आधी रात के बाद भी जश्न चलता रहा। दिल्ली में, बड़ी संख्या में लोग प्रतिष्ठित इंडिया गेट स्मारक पर जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए।

मुंबई एयरपोर्ट पर प्रशंसक ढोल की थाप पर नाचते देखे गए और सड़कों पर कई लोग वाहनों के ऊपर चढ़ गए। कोलकाता में सड़कों पर पटाखे जलाए गए और नारे और सीटियाँ बजाई गईं, जबकि बेंगलुरु में टीम इंडिया की पोशाक पहने कई प्रशंसक पब और खाने-पीने की दुकानों के बाहर नाचते देखे गए।

जम्मू में बच्चों और बुजुर्गों ने आतिशबाजी और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाकर जश्न मनाया, जबकि हैदराबाद में राज्य सचिवालय के बाहर आतिशबाजी से आसमान जगमगा उठा। लोग ट्रकों, कारों और अन्य वाहनों की छतों पर चढ़ गए और खुशी से हॉर्न बजाने लगे।

कई लोगों ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और कोच राहुल द्रविड़ के योगदान की प्रशंसा की। एक्स पर एक भावुक संदेश में, क्रिकेट के महानतम आइकन में से एक सचिन तेंदुलकर ने कहा, “टीम इंडिया की जर्सी में जोड़ा गया हर सितारा हमारे देश के सितारों से भरे बच्चों को अपने सपनों के करीब एक कदम और बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। भारत को चौथा सितारा मिला, @T20WorldCup में हमारा दूसरा सितारा। वेस्टइंडीज में भारतीय क्रिकेट के लिए जीवन पूर्ण चक्र में आता है। 2007 के एकदिवसीय विश्व कप में हमारे निचले स्तर से लेकर क्रिकेट की महाशक्ति बनने और 2024 में T20WC जीतने तक। मेरे दोस्त राहुल द्रविड़ के लिए बहुत खुश हूं, जो 2011 विश्व कप जीत से चूक गए थे लेकिन इस टी20 विश्व कप जीत में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है। मैं उनके लिए बहुत खुश हूं…। ’96 के इस वर्ग के मार्गदर्शन में टीम इंडिया को उत्कृष्ट प्रदर्शन करते देखना अद्भुत था।

टीम इंडिया ने रात भर नृत्य किया

केंसिंग्टन ओवल में भारतीय टीम की जीत का जश्न करीब चार घंटे तक चला, जिसमें खिलाड़ी अपने पसंदीदा डांस नंबरों पर थिरकते रहे। यहां तक ​​कि आमतौर पर चुप रहने वाले कोच राहुल द्रविड़ भी अपने बाल खुले रखते देखे गए।

टीम होटल में उत्साह का माहौल बना रहा, लेकिन उससे पहले कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली (दोनों ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास ले चुके हैं) तथा द्रविड़ ने कैरेबियन और अमेरिका में एक महीने तक चले कठिन दौरे के बाद अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पाया।

इस दौरान कुछ यादगार तस्वीरें भी देखने को मिलीं, जिसमें वे बेहद वांछित ट्रॉफी को थामे हुए हैं और उनके चारों ओर भारतीय झंडा है। इसके बाद भांगड़ा हुआ, जिसमें कोहली, अर्शदीप, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज और रिंकू सिंह दलेर मेहंदी के मशहूर पंजाबी गाने ‘तुनक तुनक तुन’ पर थिरकते नजर आए।

(पीटीआई इनपुट्स के साथ)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d