जोस मोरिन्हो को फेनरबाचे का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया, क्लब की सिल्वरवेयर की तलाश में

Photo of author

By A2z Breaking News


रियल मैड्रिड के पूर्व कोच जोस मोरिन्हो को रविवार को फेनरबाचे के नए कोच के रूप में घोषित किया जाना था, जिन पर क्लब को 2014 के बाद से पहला लीग खिताब जिताने की जिम्मेदारी होगी, जो छह बार उपविजेता रहा है।

मोरिन्हो इस प्रसिद्ध इस्तांबुल क्लब में एक सप्ताह पहले पहुंचे हैं, जब इस क्लब को तुर्की लीग खिताब के लिए अपने चिर प्रतिद्वंद्वी गैलाटसराय से एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा था, जिसने पिछले 10 वर्षों में पांच बार यह खिताब जीता है।

फेनरबाचे, जिसके प्रशंसकों में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यप एर्दोआन भी शामिल हैं, 99 अंक प्राप्त करने और पूरे सत्र में केवल एक लीग मैच हारने के बावजूद खिताब की दौड़ से चूक गया।

कई दिनों से इस बात के स्पष्ट संकेत मिल रहे थे कि मोरिन्हो ही कार्यभार संभालेंगे, लेकिन रविवार को फेनरबाचे ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि पुर्तगाली मैनेजर सुकरू साराकोग्लू मैदान में आयोजित समारोह में शामिल होंगे।

बाद में मोरिन्हो की एक हवाई जहाज से उतरते हुए तस्वीर ली गई, जिसे फेनरबाचे ने एक साधारण संदेश के साथ पोस्ट किया था, “एक विशेष व्यक्ति” – यह वह वर्णन था जो उन्होंने 20 साल पहले चेल्सी पहुंचने पर खुद को दिया था, जब वे पोर्टो को एक नए चैंपियंस लीग विजेता के रूप में छोड़ रहे थे।

अब 61 वर्ष की आयु में, मोरिन्हो को उस क्लब की प्रतिष्ठा और प्रतिष्ठा को ऊपर उठाना चाहिए जिसने कभी यूरोपीय खिताब नहीं जीता है और जुलाई में प्रारंभिक क्वालीफाइंग राउंड में चैंपियंस लीग में प्रवेश करेगा।

मोरिन्हो ने पोर्टो और इंटर मिलान के साथ चैंपियंस लीग, पोर्टो और मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ यूरोपा लीग – या इसके पूर्ववर्ती यूईएफए कप – और दो साल पहले रोमा के साथ यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग जीती है।

उन्होंने पुर्तगाल, इंग्लैंड, इटली और स्पेन में आठ घरेलू लीग खिताब जीतने वाली टीमों को प्रशिक्षित किया है।

शनिवार देर रात, फेनरबाचे ने मोरिन्हो का एक वीडियो संदेश पोस्ट किया जिसमें उन्होंने फेनरबाचे के प्रशंसकों से कहा कि वह “कल कादिकोय में आपसे मिलेंगे और आइए हम एक साथ अपनी यात्रा शुरू करें।”

जनवरी में रोमा छोड़ने के बाद यह उनकी पहली नौकरी है, इससे पहले वे ढाई साल तक 2022 में यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग का खिताब नहीं जीत पाए थे और रेफरी के साथ कई विवाद भी हुए थे।

पुर्तगाली खिलाड़ी ने 2004 के बाद से शीर्ष पांच यूरोपीय लीगों के बाहर काम नहीं किया है, जब उन्होंने चैंपियंस लीग जीतने के बाद पोर्टो छोड़ दिया था और चेल्सी में शामिल हो गए थे, जो तत्कालीन मालिक रोमन अब्रामोविच के नेतृत्व में उन्नति कर रहा था।

उसके बाद से उन्होंने इंटर मिलान, रियल मैड्रिड, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टोटेनहैम को भी कोचिंग दी है, तथा उनका करियर ट्रॉफियों और मैदान के बाहर विवादों से भरा रहा है।

यह बात किसी को आश्चर्यचकित नहीं करेगी कि मोरिन्हो और फेनरबाचे एक जुनूनी फुटबॉल शहर में एक विस्फोटक मिश्रण हैं।

पिछले सत्र में फेनरबाचे का तुर्की फुटबॉल अधिकारियों के साथ टकराव हुआ था, जिसमें विरोध स्वरूप तुर्की सुपर कप खेल के दौरान अपनी टीम को मैदान से बाहर ले जाना भी शामिल था।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d