जैंतगढ़ लैंपस में लगा ताला, खाद-बीज को किसान परेशान

Photo of author

By A2z Breaking News



-100 से अधिक किसानों को धान की दूसरी किश्त की राशि नहीं मिली

प्रतिनिधि, जैंतगढ़

जैंतगढ़ लैंपस और विवाद का गहरा संबंध रहा है. यहां विगत छह माह से जैंतगढ़ लैंपस में ताला लगा हुआ है. अभी जबकि खेती किसानी का समय शुरू हो चुका है, ऐसे में लैंपस द्वारा खाद-बीज का वितरण नहीं होने से किसानों की परेशानी और बढ़ गयी है. विदित हो कि जगन्नाथपुर प्रखंड का एक मात्र धान अधिप्राप्ति केंद्र जैंतगढ़ लैंपस को बनाया गया था.पूरे प्रखंड के एक हजार से अधिक किसान इसी लैंपस पर निर्भर थे. वित्तीय वर्ष 2023-24 में धान खरीद-बिक्री में भारी गड़बड़ी का भांडा फोड़ होने के बाद से लैंपस पर ताला लटका है. विभाग और लैंपस कर्मियों की गड़बड़ी का दंश क्षेत्र के गरीब किसान झेल रहे हैं. किसान मजबूर होकर ओडिशा से ब्लैक में धान बीज और खाद ला रहे हैं.मालूम हो कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लगभग 100 से अधिक किसानों के धान की दूसरी किश्त आज तक प्राप्त नहीं हुई है. बोनस राशि भी नहीं मिली है. ये किसान अब कर्ज लेकर खेती किसानी का कार्य कर रहे हैं.

…………….

कोट

अब किसान कंज्यूमर कोर्ट में मुकदमा दर्ज करायेंगे

जैंतगढ़ लैंपस भ्रष्टाचार में डूबा है. धान खरीद-बिक्री में भारी घोटाला हुआ है. सौ से अधिक किसानों को दूसरे किश्त की राशि सालभर बीतने के बावजूद अप्राप्त है. किसानों के पास रसीद भी है.अब किसान कंज्यूमर कोर्ट में मुकदमा दर्ज करने की योजना बना रहे हैं.

-जमादार लागुरी, मामू संघ के केंद्रीय उपाध्यक्ष

खेती कार्य शुरू हो चुका है. लोगों को खाद-बीज की आवश्यकता पड़ रही है. पर लैंपस में ताला लटका है. लैंपसकर्मी फरार हैं. ऐसे में सरकार और विभाग वैकल्पिक व्यवस्था करे. जैंतगढ़ में कैंप लगा कर खाद-बीज का वितरण हो. धान की बकाया राशि का भुगतान अविलंब किया जाए.

-पूर्ण चंद्र पिंगुवा,भारतीय किसान संघ के प्रखंड अध्यक्ष

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d