जेवलिन थ्रोअर डीपी मनु को पेरिस 2024 से पहले नाडा द्वारा अनंतिम निलंबन लगाया गया

Photo of author

By A2z Breaking News


भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु, जिन्हें ओलंपिक का दावेदार माना जा रहा था, को एनाबोलिक स्टेरॉयड के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है।

इस घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने पुष्टि की कि मनु का परीक्षण इस वर्ष अप्रैल में इंडियन ग्रां प्री के दौरान पॉजिटिव आया था।

इससे पहले, नाडा के निर्देश पर भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने मनु को प्रतियोगिताओं से दूर रहने को कहा था।

24 वर्षीय मनु, जिन्होंने 2023 एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था, का विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करना लगभग तय था, लेकिन नवीनतम घटनाक्रम के बाद उनका पेरिस बस से चूकना तय है।

गुरुवार को यहां शुरू हुई राष्ट्रीय अंतर-राज्यीय चैंपियनशिप के लिए उनका नाम प्रारंभिक प्रवेश सूची में था। लेकिन अब उनका नाम अपडेट रोस्टर से हटा दिया गया है।

एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने पीटीआई को बताया कि नाडा ने महासंघ से मनु को प्रतियोगिताओं से रोकने को कहा है, लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि एथलीट ने डोपिंग अपराध किया है या नहीं।

सुमरिवाला ने कहा, “ऐसा कुछ हो सकता है, लेकिन हमें अभी भी नहीं पता कि असल बात क्या है। कल एएफआई कार्यालय (नाडा से) को फोन आया कि उसे (मनु को) प्रतियोगिताओं से रोक दिया जाए।”

“अन्यथा कोई विवरण नहीं है (संभावित उल्लंघन किस तरह का है)। मुझे लगता है कि एथलीट (डीपी मनु) खुद ही NADA से पता लगा रहे हैं कि असल बात क्या है।”

मनु ने 15 से 19 मई तक भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में 82.06 मीटर की थ्रो के साथ ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के बाद दूसरा स्थान हासिल किया। इसके बाद उन्होंने 1 जून को ताइपे सिटी में ताइवान एथलेटिक्स ओपन में 81.58 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।

मनु विश्व एथलेटिक्स रोड टू पेरिस सूची में 15वें स्थान पर थे और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 32 एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। क्वालीफिकेशन की अंतिम तिथि 30 जून है।

चोपड़ा और किशोर जेना ने 85.50 मीटर के प्रवेश मानक को पार कर ओलंपिक के लिए स्वत: योग्यता प्राप्त कर ली है।

किसी भी देश के ओलंपिक ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में अधिकतम तीन एथलीट शामिल हो सकते हैं।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d