जुर्गन क्लॉप ने भावनात्मक लिवरपूल विदाई में ‘सुपरपावर’ प्रशंसकों की सराहना की

Photo of author

By A2z Breaking News


रविवार को एनफ़ील्ड में एक भावनात्मक दिन पर मैनेजर के रूप में अपने अंतिम मैच में वॉल्व्स के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ समाप्त होने के बाद जर्गेन क्लॉप ने लिवरपूल के प्रशंसकों को “विश्व फुटबॉल की महाशक्ति” के रूप में सम्मानित किया।

एलेक्सिस मैक एलिस्टर और जेरेल क्वांसाह ने गोल किए, लेकिन खेल काफी हद तक फीका रहा क्योंकि समर्थकों ने उस जर्मन को श्रद्धांजलि दी जिसे उन्होंने अपने दिलों में बसा लिया था।

56 वर्षीय करिश्माई खिलाड़ी, जिसने जनवरी में घोषणा की थी कि वह क्लब छोड़ रहा है, ने एनफील्ड के वफादार लोगों के साथ एक मजबूत रिश्ता बना लिया है, जिन्होंने प्रसिद्ध सुरंग से बाहर आने पर उसका जोरदार स्वागत किया।

प्रशंसकों ने विशाल मोज़ेक बनाने के लिए कार्डों का उपयोग किया, एक में बस “जुर्गन” और दूसरे में “डंके” लिखा हुआ था, क्लब के गान “यू विल नेवर वॉक अलोन” की जोशीली प्रस्तुति के दौरान क्लॉप के नाम वाले कई स्कार्फ हाथ में लिए हुए थे।

पूरे समय के बाद वह खिलाड़ियों के सम्मान गार्ड के माध्यम से मैदान पर लौटे और भीड़ को संबोधित करने के लिए लाल रंग का टॉप पहना, जिस पर आगे की तरफ “धन्यवाद” और पीछे की तरफ “मैं फिर कभी अकेले नहीं चलूंगा” लिखा हुआ था।

पिच के केंद्र में एक मंच बनाया गया था और एनफील्ड के महान केनी डाल्ग्लिश सहित क्लब के मालिकों, निदेशकों और राजदूतों ने मैदान पर क्लॉप का स्वागत किया, प्रशंसकों ने उनके नाम के नारे लगाए।

“यह अंत की तरह महसूस नहीं होता है,” क्लॉप ने कहा, जो 2015 में क्लब के साथ निचले स्तर पर एनफील्ड पहुंचे थे।

“यह तो बस एक शुरुआत जैसा लगता है। आज मैंने प्रतिभा, यौवन, रचनात्मकता, इच्छा, लालच से भरी एक फुटबॉल टीम को खेलते देखा। यह विकास का एक हिस्सा है, जाहिर तौर पर आपको इसकी आवश्यकता है।

“लोग कहते हैं कि मैंने उन्हें संदेह करने वालों से विश्वासियों में बदल दिया। यह सच नहीं है। तुमने यह किया। कोई भी आपको विश्वास करना बंद करने के लिए नहीं कहता है। यह क्लब लंबे समय से बेहतर स्थिति में है।

“हमारे पास यह अद्भुत स्टेडियम, प्रशिक्षण केंद्र और आप हैं – विश्व फुटबॉल की महाशक्ति। बहुत खूब।”

नवीनतम से अपडेट रहें आईपीएल 2024के शीर्ष दावेदारों सहित आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप. पूरा अन्वेषण करें आईपीएल 2024 शेड्यूल, आईपीएल 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सबसे ज्यादा छक्के, सर्वाधिक चौके और सर्वाधिक अर्द्धशतक आईपीएल 2024 में

‘विश्वास रखना शुरू कर दो’

क्लॉप ने कहा: “हम तय करते हैं कि हम चिंतित हैं या उत्साहित हैं। यदि हम विश्वास करते हैं तो हम निर्णय लेते हैं। हम तय करते हैं कि हमें भरोसा है या नहीं। आज मैं आप में से एक हूं और विश्वास रखता हूं। मैं 100 फीसदी विश्वास रखता हूं.

“जाहिर तौर पर मैंने बहुत से लोगों को रोते देखा है और मैं आज रात भी रोऊंगा क्योंकि मुझे लोगों की याद आएगी लेकिन बदलाव अच्छा है। सब कुछ ठीक हो जाएगा क्योंकि वहां बेसिक्स 100 फीसदी हैं.

“आप नए प्रबंधक (अर्ने स्लॉट) का स्वागत करते हैं जैसे आपने मेरा स्वागत किया। आप पहले दिन से ही इसमें शामिल हो जाएं। आप विश्वास करते रहें. आप टीम को आगे बढ़ाते हैं. मैं अब आप में से एक हूं. मैं तुम्हें थोड़ा प्यार करता हूं।

“धन्यवाद। आप दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं। धन्यवाद।”

इसके बाद क्लॉप ने उस गीत को भी अपनाया जो लिवरपूल प्रशंसकों ने भीड़ का नेतृत्व करने के लिए “अर्ने स्लॉट, ना, ना, ना, ना” के नारे के साथ बनाया था।

जर्मन ने 2019 में क्लब को चैंपियंस लीग का गौरव दिलाया – छठी बार उन्हें यूरोपीय चैंपियन का ताज पहनाया गया।

अगले सीज़न में उन्होंने 30 वर्षों के लिए अपना पहला प्रीमियर लीग खिताब जीतकर लिवरपूल के महान खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया, 19वीं बार उन्हें इंग्लिश चैंपियन का ताज पहनाया गया था।

उन्होंने एफए कप भी जीता और अपने स्पेल में दो लीग कप जीते।

जब क्लॉप ने चौंकाने वाली घोषणा की कि वह इस साल की शुरुआत में जा रहे हैं, तो लिवरपूल चौगुनी का पीछा कर रहा था।

उन्होंने फरवरी में चेल्सी के खिलाफ लीग कप फाइनल जीता लेकिन मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ एफए कप और अटलंता के खिलाफ यूरोपा लीग से बाहर हो गए।

उनकी प्रीमियर लीग खिताब की दावेदारी भी जल्द ही फीकी पड़ गई, लेकिन तीसरे स्थान पर रहकर लिवरपूल ने अगले सीज़न के चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

प्रीमियर लीग चैंपियन मैनचेस्टर सिटी के प्रबंधक पेप गार्डियोला ने अपने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि क्लॉप बिल शैंकली और बॉब पैस्ले जैसे उत्कृष्ट लिवरपूल मालिकों के साथ स्थान पाने के योग्य हैं।

गार्डियोला ने सिटी को अभूतपूर्व चौथी बार अंग्रेजी खिताब दिलाने के बाद कहा, “वह मेरे जीवन में एक बहुत बड़ा प्रतिस्पर्धी रहा है।”

“यह सिर्फ जीते गए खिताबों और सबसे ज्यादा किसने जीता, इसके बारे में नहीं है। ऐसे व्यक्तित्व हैं कि जब वे एक स्थान पर पहुंचते हैं तो वे हमेशा के लिए रह जाते हैं और जर्गेन शैंकली, पैस्ले, इन अविश्वसनीय किंवदंतियों के स्तर पर चले जाएंगे।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)जुर्गन क्लॉप(टी)लिवरपूल एफसी(टी)एनफील्ड(टी)प्रीमियर लीग(टी)फुटबॉल समाचार(टी)जुर्गन क्लॉप मैनेजर


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d