जानिए: वेस्टइंडीज ने जेम्स एंडरसन को गार्ड ऑफ ऑनर क्यों नहीं दिया?

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट:

लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यू.के.)

जेम्स एंडरसन एक भी गेंद का सामना किए बिना नाबाद रहे। (एएफपी फोटो)

जेम्स एंडरसन एक भी गेंद का सामना किए बिना नाबाद रहे। (एएफपी फोटो)

रन आउट के बाद हुए जश्न के कारण वेस्टइंडीज की रिटायर हो रहे जेम्स एंडरसन को गार्ड ऑफ ऑनर देने की योजना बाधित हो गई।

वेस्टइंडीज की इंग्लैंड के महान खिलाड़ी जेम्स एंडरसन को गार्ड ऑफ ऑनर देने की योजना उस समय धरी की धरी रह गई जब लॉर्ड्स में एक दुर्लभ उल्लासपूर्ण क्षण के कारण उन्हें “स्विस कॉटेज तक” जश्न मनाना पड़ा।

एंडरसन गुरुवार को बल्लेबाजी के लिए उतरे, जो अब उनके इंग्लैंड के करियर का अंतिम टेस्ट माना जा रहा है – दूसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज की टीम 171 रन से पीछे थी और उसके सिर्फ चार विकेट बचे थे – टीम प्रबंधन के साथ बातचीत के बाद उन्होंने घोषणा की कि यह मैच उनका 188वां और आखिरी टेस्ट होगा।

यह एक परंपरा बन गई है कि जब कोई प्रमुख विपक्षी क्रिकेटर टेस्ट मैच में अंतिम बार बल्लेबाजी के लिए आता है तो क्षेत्ररक्षण पक्ष द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है।

और गुरुवार को वेस्टइंडीज का इरादा यही था, इससे पहले कि नंबर 11 एंडरसन लॉर्ड्स में खचाखच भरे दर्शकों की खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मैदान पर उतरे।

उन्होंने मिकीले लुइस द्वारा शानदार रन आउट के बाद मैदान में कदम रखा, जिनके सीधे शॉट से शोएब बशीर आउट हो गए, जिससे वेस्टइंडीज की टीम में खुशी का माहौल बन गया।

एंडरसन, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा लिए गए 703 विकेट हैं, जब पवेलियन से बाहर आए, तब केवल वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ही 41 वर्षीय अनुभवी खिलाड़ी से हाथ मिलाने के लिए मौजूद थे।

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेडन सील्स ने कहा, “हमने बल्लेबाजी के लिए आने से पहले इस बारे में बात की थी कि हम उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देंगे।”

“जाहिर है कि रन आउट की वजह से हमें स्विस कॉटेज (उत्तर-पश्चिम लंदन में सेंट जॉन्स वुड का पड़ोसी जिला, जिसमें लॉर्ड्स स्थित है) तक जाना पड़ा, इसलिए महान व्यक्ति के लिए गार्ड ऑफ ऑनर देना काफी मुश्किल था। सौभाग्य से, जेसन ने उन्हें पकड़ लिया।”

‘खेद’

एंडरसन, जिन्हें उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में उनके जन्मस्थान और वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के सम्मान में मजाक में ‘बर्नले लारा’ उपनाम दिया गया था, ने गुरुवार को एक भी गेंद नहीं खेली, जिसके बाद पदार्पण कर रहे जेमी स्मिथ 70 रन बनाकर आउट हुए।

स्मिथ ने कहा, “मुझे लगता है कि सबसे बड़ा चूका मौका यह था कि हम जिमी को उनके बाएं हाथ के स्पिनर का सामना करते हुए नहीं देख पाए।”

“मेरी पारी के बारे में यही एक अफसोस है। मैं थोड़ा निराश हूँ कि मैं एक और छक्का नहीं मार सका जिससे उसे अपना मौका मिल सके। मेरे लिए उनके साथ पहली बार खेलना सम्मान की बात है। जब वह खेलेंगे तो हर कोई उन्हें याद करेगा।

“अगर हम ऐसी स्थिति में हैं जहां उसे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करनी पड़े तो मैं थोड़ा चिंतित हो जाऊंगा, इसलिए उम्मीद है कि वह गेंद से विकेट हासिल कर सकेगा।”

एंडरसन, बेन स्टोक्स और पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने दो-दो विकेट लिए, जिससे वेस्टइंडीज की टीम तीन मैचों की श्रृंखला की अपनी पहली पारी में 121 रन पर आउट होने के बाद गुरुवार को 79-6 के स्कोर पर सिमट गई।

वेस्टइंडीज को बल्ले से कुछ खास प्रभाव छोड़ने में संघर्ष करना पड़ा, क्योंकि स्मिथ ने आठ चौके और दो छक्के लगाए – जिनमें से एक टैवर्न स्टैंड के ऊपर से निकल गया।

उन्होंने कहा, “मैं हमेशा आक्रामक रहना पसंद करता हूं, मैं इसी तरह से क्रिकेट खेलना चाहता हूं – फ्रंटफुट पर।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d