जर्मनी ने 10 खिलाड़ियों वाले स्कॉटलैंड को 5-1 से हराकर यूरो 2024 में प्रवेश किया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

यूरो 2024 के पहले मैच में जर्मनी ने स्कॉटलैंड को हराया

यूरो 2024 के पहले मैच में जर्मनी ने स्कॉटलैंड को हराया

स्कॉटलैंड ने दूसरे हाफ में नुकसान को सीमित करने की कोशिश की, लेकिन हैवर्टज़ के स्थान पर आने के कुछ ही मिनटों के भीतर फ्यूएलक्रग ने शीर्ष कोने में जोरदार शॉट मारा, जिसे कोई नहीं रोक सका।

जर्मनी ने 10 खिलाड़ियों वाले स्कॉटलैंड को 5-1 से हराया, यूरो 2024 के मेजबान ने शुक्रवार को म्यूनिख में टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया, एक ऐसे सफर की शुरुआत जिसके बारे में उन्हें उम्मीद है कि वह रिकॉर्ड चौथे महाद्वीपीय खिताब के साथ समाप्त होगा।

फ्लोरियन विर्ट्ज़ ने 10 मिनट में पहला गोल किया और जमाल मुसियाला ने जल्द ही एक शानदार गोल करके जर्मनी की बढ़त दोगुनी कर दी।

मुसियाला ने जर्मनी की शानदार शुरुआत के बारे में कहा, “हमारी शुरुआत इससे बेहतर नहीं हो सकती थी। हमने देश में माहौल देखा है और हमें इसकी ज़रूरत है।”

स्कॉटलैंड के लिए एक लंबे समय से प्रतीक्षित रात मध्यांतर से पहले ही खराब हो गई, जब रयान पोर्टियस को इल्के गुंडोगन पर दो-पैर की चुनौती के लिए मैदान से बाहर भेज दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप काई हैवर्टज़ ने पेनल्टी को रोक दिया।

निकोलस फुएलक्रग ने दूसरे हाफ के मध्य में स्थानापन्न के रूप में आकर चौथा गोल किया, तथा एंटोनियो रूडिगर का अंतिम क्षणों में किया गया आत्मघाती गोल भी जर्मनी के अभियान की अन्यथा उत्तम शुरुआत को खराब नहीं कर सका।

यहां तक ​​कि एमरे कैन के पास खेल के अंतिम किक पर पांचवां गोल करने का भी समय था।

स्कॉटलैंड की ख़राब शुरुआत

स्कॉटलैंड ने निश्चित रूप से ऐसी विनाशकारी शुरुआत की कल्पना नहीं की होगी, लेकिन उन्हें ग्रुप ए में स्विट्जरलैंड और हंगरी के खिलाफ आने वाले मैचों के लिए जल्दी से फिर से संगठित होना होगा।

स्कॉटलैंड के कप्तान एंडी रॉबर्टसन ने कहा, “आज का मैच बेहद निराशाजनक रहा, लेकिन आप मेजबान देश के खिलाफ खेल रहे हैं और यह पहला मैच है… इससे ज्यादा मुश्किल कुछ नहीं हो सकता।”

प्रमुख टूर्नामेंटों में लगातार तीन असफलताओं के बाद, जिसमें 2018 और 2022 विश्व कप में लगातार ग्रुप चरण से बाहर होना भी शामिल है, यह एक अनुभवी जर्मनी टीम की मंशा का एक बयान था।

2006 के विश्व कप के बाद मेजबान के रूप में यह जर्मनी का पहला पुरुष प्रमुख टूर्नामेंट है, और वे उस जादू को फिर से पैदा करना चाहते हैं जिसने तब राष्ट्रीय टीम के प्रति जुनून को फिर से जगाने में मदद की थी।

जर्मनी के कोच जूलियन नैगल्समैन ने अपने खिलाड़ियों की हाल के समय की कमियों को दूर करने की इच्छा के बारे में कहा था, तथा सितम्बर में उनकी नियुक्ति के बाद से ही उनके खिलाड़ियों की स्थिति में सुधार हो रहा है तथा आशावाद धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

दूसरी ओर, उनके समकक्ष स्टीव क्लार्क ने स्कॉटलैंड से आग्रह किया कि वे “किसी से न डरें” क्योंकि दो दशक से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछड़ने के बाद यह देश लगातार दूसरी बार यूरो कप खेल रहा है।

लगभग तुरंत ही जर्मनी ने मैच को स्कॉटलैंड की टीम के साथ मिला लिया, जो पिछले नौ मैचों में से केवल एक जीत के साथ म्यूनिख पहुंची थी – पिछले सप्ताह उसने निम्न स्तर की टीम जिब्राल्टर पर 2-0 की निराशाजनक जीत हासिल की थी।

जर्मनी ने ज़मीन पर दौड़ना शुरू कर दिया

स्कॉटलैंड के गोलकीपर एंगस गन ने सतर्कतापूर्वक विर्ट्ज़ के ऑफसाइड को रोका, लेकिन जर्मनी ने जल्द ही मैच पर अपनी पकड़ बना ली।

टोनी क्रूस, जिन्हें इस वर्ष के प्रारंभ में जर्मनी के लिए खेल से संन्यास लेने के लिए राजी किया गया था, ने जोशुआ किमिच की ओर गेंद थमाई, जिन्होंने विर्ट्ज़ को क्षेत्र के किनारे से गेंद को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि गन केवल पोस्ट के माध्यम से शॉट में मदद कर सकते थे।

क्रूस टूर्नामेंट के बाद हमेशा के लिए खेल से संन्यास ले लेंगे, लेकिन उनके और गुंडोगन के जर्मनी के मिडफील्ड को संभालने से ज्ञान और परिपक्वता का ऐसा स्तर सामने आएगा जिसकी बराबरी बहुत कम लोग कर सकते हैं।

गुंडोगन ने स्कॉटलैंड की रक्षा पंक्ति को चीरते हुए हैवर्टज़ को पास दिया, जिन्होंने इसे मुसियाला की ओर वापस भेजा, बायर्न म्यूनिख के इस हमलावर ने नेट की छत पर गेंद मारने के लिए जगह बनाई।

जर्मनी को पहले पेनाल्टी दी गई थी, क्योंकि मुसियाला रयान क्रिस्टी और कीरन टियरनी के बीच फंसकर नीचे गिर गए थे, लेकिन रेफरी क्लेमेंट टर्पिन ने टचलाइन मॉनिटर से परामर्श करने के बाद माना कि फाउल क्षेत्र के बाहर हुआ था।

इससे जर्मनी के तीसरे गोल में केवल देरी हुई, जो अंततः एक अन्य VAR समीक्षा के बाद स्पॉट से आया, जिसके परिणामस्वरूप पोर्टियस को गुंडोगन पर कठोर चुनौती के लिए मैदान से बाहर भेज दिया गया।

हैवर्टज़ ने शांतिपूर्वक गन को गलत दिशा में भेज दिया और स्कॉटलैंड के समर्थकों के एक समय के शोरगुल वाले और बड़ी संख्या वाले दल से बची हुई आशा भी समाप्त हो गई।

स्कॉटलैंड ने दूसरे हाफ में नुकसान को सीमित करने की कोशिश की, लेकिन हैवर्टज़ के स्थान पर आने के कुछ ही मिनटों के भीतर फ्यूएलक्रग ने शीर्ष कोने में जोरदार शॉट मारा, जिसे कोई नहीं रोक सका।

स्कॉटलैंड के लिए एकमात्र अच्छी बात यह रही कि मैच समाप्त होने से तीन मिनट पहले रुएडिगर ने अनजाने में स्कॉट मैकेना के हेडर को गोलकीपर मैनुअल नॉयर के पास से जाने दिया।

और अभी और भी सजा मिलनी बाकी थी क्योंकि अंतिम समय में स्थानापन्न कैन ने 20 गज की दूरी से गोल करके जर्मनों के लिए एक शानदार रात का समापन किया।

मौजूदा यूरोपीय चैंपियन इटली, जो पिछले विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में असफल रहा था, शनिवार को डॉर्टमंड में अल्बानिया के खिलाफ अपने खिताब की रक्षा के लिए मैदान में उतरेगा।

इससे पहले स्पेन को बर्लिन में ग्रुप बी के पहले मैच में क्रोएशिया से भिड़ना है, लेकिन दिन का पहला मैच कोलोन में हंगरी और स्विट्जरलैंड के बीच होगा।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d