जर्मनी के फुटबॉल दिग्गज फ्रांज बेकनबाउर को म्यूनिख में आराम दिया गया

Photo of author

By A2z Breaking News


फ्रांज बेकनबाउर को म्यूनिख के हॉफकापेल में दफनाया गया (क्रेडिट: एएफपी)

फ्रांज बेकनबाउर को म्यूनिख के हॉफकापेल में दफनाया गया (क्रेडिट: एएफपी)

बेकनबाउर, ब्राज़ील के मारियो ज़गालो, जिनकी पिछले सप्ताह मृत्यु हो गई, और फ्रांस के डिडियर डेसचैम्प्स एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने एक खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीता है।

खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले केवल तीन व्यक्तियों में से एक फ्रांज बेकनबाउर को शुक्रवार को एक छोटे से निजी समारोह में म्यूनिख में दफनाया गया और देश ने “एक महान फुटबॉलर, एथलीट और व्यक्ति” के निधन पर शोक व्यक्त किया।

जर्मन टैब्लॉइड बिल्ड ने बताया कि बेकेनबाउर, जिनकी रविवार को 78 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई, को पेरलाचर वन कब्रिस्तान में दफनाया गया, जहां से वह उपनगरीय म्यूनिख में पले-बढ़े थे, वहां से सिर्फ दो किलोमीटर दूर था।

तस्वीरों में बेकनबाउर के ताबूत को फूलों से ढका हुआ और बवेरियन राजधानी के दक्षिण में बर्फ से ढके कब्रिस्तान से होते हुए दिखाया गया है।

उन्हें उनके बेटे स्टीफ़न के बगल में एक भूखंड में दफनाया गया था, जिनकी 2015 में 46 वर्ष की आयु में ब्रेन ट्यूमर से मृत्यु हो गई थी। बेकनबॉयर के माता-पिता को भी कब्रिस्तान में दफनाया गया है।

शुक्रवार की सेवा कम संख्या में मित्रों और परिवार तक ही सीमित थी।

बेकनबाउर के पूर्व क्लब, बायर्न म्यूनिख ने 19 जनवरी को अपने एलियांज एरेना स्टेडियम में एक सार्वजनिक स्मरणोत्सव की योजना बनाई है।

75,000 सीटों वाले स्टेडियम में यह कार्यक्रम जनता के लिए खुला रहेगा और जर्मन टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा।

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को पुष्टि की कि जर्मन नेता “हमारे देश के महान एथलीटों में से एक के प्रति अपना महान सम्मान और मान्यता दिखाने” के लिए उपस्थित होंगे।

“फ्रांज़ बेकनबाउर के साथ, हमारा देश एक महान फुटबॉलर, एथलीट और व्यक्ति खो रहा है।”

बायर्न के अध्यक्ष हर्बर्ट हैनर ने बिल्ड को आदर्श स्थान बताया क्योंकि “यह स्टेडियम उनके बिना अस्तित्व में नहीं होता”।

“यह प्रशंसकों और साथियों सहित सभी के लिए एक स्मारक सेवा होनी चाहिए।”

बेकनबाउर ने अपने अंतिम वर्ष खराब स्वास्थ्य के कारण ऑस्ट्रियाई शहर साल्ज़बर्ग में बिताए और कुछ सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज कीं।

एक खिलाड़ी के रूप में, बेकनबाउर ने 1990 में कोच के रूप में दोबारा ऐसा करने से पहले, 1974 में पश्चिम जर्मनी के साथ विश्व कप जीता।

बेकनबाउर, ब्राज़ील के मारियो ज़गालो, जिनकी पिछले सप्ताह मृत्यु हो गई, और फ्रांस के डिडियर डेसचैम्प्स एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने एक खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीता है।

उन्होंने 1974 से 1976 तक लगातार तीन वर्षों में बायर्न और हैम्बर्ग के साथ एक खिलाड़ी के रूप में बुंडेसलिगा खिताब जीते, साथ ही आधुनिक चैंपियंस लीग के अग्रदूत यूरोपीय कप भी जीता।

बेकनबॉयर ने बायर्न के कोच के रूप में बुंडेसलीगा खिताब भी जीता, अंततः क्लब के अध्यक्ष बनने से पहले जहां उन्होंने उन्हें यूरोपीय फुटबॉल की पावरहाउस टीमों में से एक के रूप में मजबूत करने में मदद की।

उन्होंने मेजबान राष्ट्र के रूप में जर्मनी के लिए 2006 विश्व कप सुनिश्चित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन बाद में बोली प्रक्रिया के संबंध में भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

बायर्न, वर्तमान में बुंडेसलिगा में नेताओं बायर लीवरकुसेन के बाद दूसरे स्थान पर है, शुक्रवार को हॉफेनहेम की मेजबानी करेगा।

जर्मन चैंपियनों ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है, जिसमें बेकनबॉयर के प्रसिद्ध नंबर पांच को पहनकर वार्म अप करना भी शामिल है, और ‘डैंके, फ्रांज’ (धन्यवाद, फ्रांज) अंकित जर्सी में खेलेंगे।

जर्सियों की नीलामी की जाएगी और इससे होने वाली आय फ्रांज बेकनबॉयर फेडरेशन को दी जाएगी।

इस सप्ताह के अंत में सभी जर्मन बुंडेसलिगा मैच किक-ऑफ से पहले मौन के एक क्षण के साथ बेकनबाउर के निधन की याद में मनाए जाएंगे।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए) फ्रांज बेकनबाउर (टी) जर्मनी फुटबॉल टीम (टी) बुंडेसलिगा (टी) बायर्न म्यूनिख (टी) उली होनेस (टी) बेकनबाउर डेथ


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d