जब पटना के स्लम एरिया में अचानक पहुंचे ACS S. Siddharth

Photo of author

By A2z Breaking News



Schooling Division ACS S. Siddharth: बिहार के सीनियर आईएएस अधिकारी डॉ. एस सिद्धार्थ ने जब से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का पदभार संभाला है, तब से वे अपने तरीके से राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं. इसी सिलसिले में वे सोमवार को पटना के अदालतगंज स्लम बस्ती पहुंचे. जहां उन्होंने स्कूल का निरीक्षण करने के साथ ही बस्ती के घरों का भी दौरा किया. स्थानीय लोग किसी अधिकारी को बस्ती में देख चौंक गए. वहीं एस सिद्धार्थ भी स्कूल टाइम में बच्चों को अपने-अपने घरों में देख चौंक गए. जिसके बाद उन्होंने पूछताछ शुरू कर दी.

बच्चों से पूछा- स्कूल क्यों नहीं गए

एस सिद्धार्थ ने घर या उस क्षेत्र में जितने भी बच्चे दिखे उनसे पूछा कि स्कूल क्यों नहीं जाते. बच्चों ने जवाब दिया- काम था. इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने बच्चों के अभिभावकों से भी सवाल करना शुरू किया. उन्होंने पूछा कि बच्चों को स्कूल क्यों नहीं भेजा, क्या परेशानी है और अगर कोई परेशानी नहीं है तो बच्चे स्कूल क्यों नहीं जा रहे हैं. उन्होंने अभिभावकों से कहा कि यह गलत है, अगर काम है तो क्या बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे, बच्चों को रोज स्कूल भेजें.

स्कूल का निरीक्षण भी किया

बस्ती में घूमने के बाद डॉ. एस सिद्धार्थ वहां के सरकारी प्राइमरी स्कूल पहुंचे. स्कूल का गेट बंद था जिसे खुलवाया गया. इसके बाद वे क्लासरूम में पहुंचे जहां पढ़ाई चल रही थी और बच्चों ने उन्हें गुड मॉर्निंग कहा. लेकिन क्लास में बैठे बच्चे यूनिफॉर्म में नहीं थे. इस पर अपर मुख्य सचिव ने शिक्षक से पूछा कि बच्चे यूनिफॉर्म में क्यों नहीं हैं. शिक्षक ने जवाब दिया कि बच्चों को पैसे दिए जाते हैं, लेकिन बनवाते नहीं हैं.

Additionally Learn: जमाबंदी में हुई गलतियों को घर बैठे कर सकते हैं ठीक, यह पोर्टल करेगा आपकी मदद

चेक किया बच्चों का होमवर्क

बच्चों से जब उनके ड्रेस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गर्मी लग रही है. इस दौरान क्लासरूम में पंखा भी बंद था. जिस पर डॉ. एस सिद्धार्थ ने पूछा कि इतनी गर्मी में पंखा क्यों बंद है. शिक्षक ने जवाब दिया कि बिजली नहीं है. उन्होंने बच्चों की कॉपियां और होमवर्क भी चेक किया.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d