चेल्सी स्टार सैम केर को लंदन पुलिस अधिकारी के खिलाफ नस्लीय रूप से गंभीर अपराध के मामले में मुकदमे का सामना करना पड़ा

Photo of author

By A2z Breaking News


अभियोजकों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला फुटबॉल स्टार सैम केर को लंदन के एक पुलिस अधिकारी के खिलाफ नस्लीय रूप से गंभीर अपराध के लिए दोषी नहीं मानने के बाद इंग्लैंड में मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है।

चेल्सी के स्ट्राइकर और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पर पिछले साल जनवरी में एक घटना के बाद आरोप लगाया गया था जब मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा था कि उन्हें टैक्सी किराए पर विवाद के लिए बुलाया गया था।

एंग्लो-इंडियन पिता और ऑस्ट्रेलियाई मां से जन्मी 30 वर्षीय केर ऑस्ट्रेलिया में एक प्रतिष्ठित खेल हस्ती हैं और महिला फुटबॉल में सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक हैं।

यह भी पढ़ें| फीफा सीरीज का पायलट संस्करण मार्च में शुरू होने वाला है

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर ने किलियन एम्बाप्पे के साथ फीफा वीडियो गेम के कवर की शोभा बढ़ाई थी।

उसे फरवरी 2025 में मुकदमे का सामना करने की उम्मीद है। “धमकी देने, अपमानजनक या अपमानजनक” व्यवहार से संबंधित आरोप साबित होने पर जुर्माना या हिरासत की सजा हो सकती है।

यह कथित घटना पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित विश्व कप से पहले हुई थी, लेकिन अब तक इसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया था और ऐसा प्रतीत हुआ कि इसने ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल मालिकों को आश्चर्यचकित कर दिया था।

मटिल्डास के कोच टोनी गुस्तावसन ने कहा कि उन्हें इस आरोप के बारे में मंगलवार को ही पता चला है और उन्होंने अभी तक अपने कप्तान से बात नहीं की है।

“मुझे आज सुबह सूचित किया गया और जाहिर तौर पर मैं आश्चर्यचकित था,” उन्होंने कहा।

“मैं इस अपराध पर टिप्पणी नहीं कर सकता क्योंकि यह इस समय एक कानूनी मामला है। एकमात्र चीज जिस पर मैं टिप्पणी कर सकता हूं वह एक व्यक्ति और एक फुटबॉलर के रूप में सैम के साथ मेरा अनुभव और बातचीत है।

“और मुझे केवल सकारात्मक अनुभव मिले हैं,” उन्होंने कहा।

गुस्तावसन ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या आरोप केर को इस ग्रीष्मकालीन पेरिस ओलंपिक के लिए चयन से बाहर कर देगा।

केर को जनवरी से ही पूर्वकाल क्रूसिएट लिगामेंट के टूटने के कारण दरकिनार कर दिया गया है।

गुस्तावसन ने कहा, “मुझे लगता है कि इस समय चयन पर विचार करना थोड़ा जल्दबाजी होगी और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जनवरी में सैम की गंभीर चोट के कारण, जाहिर तौर पर एक बहुत बड़ा सवालिया निशान है कि क्या वह चयन के लिए तैयार होगी।”

यह भी पढ़ें| फ्रेंच ओपन सुपर 750: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, ट्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद प्रगति

फ़ुटबॉल ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स जॉनसन ने आरोप को “अस्थिर” और “बहुत गंभीर” बताया।

“हमारे पास अपने स्वयं के प्रश्न हैं जिन्हें हम जानना चाहेंगे। हमें यह पता लगाना होगा कि वास्तव में क्या हुआ था,” उन्होंने कहा।

“यह नस्लवाद के संबंध में है, और हमारे खेल में नस्लवाद के लिए कोई जगह नहीं है। एक ही समय पर। सैम के पास अधिकार, प्राकृतिक न्याय अधिकार, प्रक्रियात्मक अधिकार हैं, जिसके माध्यम से वह अपने तरीके से काम करेगी और हम इसका सम्मान करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के पूर्व कप्तान क्रेग फोस्टर ने कहा कि यह खबर अप्रत्याशित और परेशान करने वाली है।

“नस्लवाद खेल में (न केवल) एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। आइए इसमें शामिल अन्य व्यक्ति के अधिकारों को स्वीकार करें और आशा करें कि फरवरी सैम को दोषमुक्त कर देगा,” उन्होंने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया।

केर को ऑस्ट्रेलिया और विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल की बढ़ती लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद करने का श्रेय दिया गया है।

वह एक युवा खिलाड़ी के रूप में ऑस्ट्रेलियन रूल्स फुटबॉल खेलती थी और उसे विश्वास था कि वह एक दिन अपने बड़े भाई की तरह अपने प्रिय वेस्ट कोस्ट ईगल्स का प्रतिनिधित्व करेगी।

उन्होंने 12 साल की उम्र में फुटबॉल की ओर रुख किया और 2009 में इटली के खिलाफ अपना पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया, जो उस समय सिर्फ 15 साल की उम्र में एक विलक्षण प्रतिभा थी।

अपनी गति, चपलता और हेडिंग क्षमता के साथ-साथ अपने ट्रेडमार्क बैकफ़्लिप गोल समारोह के लिए जानी जाने वाली केर 2013 में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हो गईं।

वह पहले वेस्टर्न न्यूयॉर्क फ्लैश, फिर न्यू जर्सी में स्काई ब्लू एफसी और अंत में शिकागो रेड स्टार्स गईं।

2020 में चेल्सी जाने के बाद केर एक नए स्तर पर पहुंच गए।

2023 बैलोन डी’ओर उपविजेता ने पिछले सीज़न के एफए कप फाइनल में मैनचेस्टर यूनाइटेड पर चेल्सी की 1-0 से जीत में एकमात्र गोल किया था।

जैसे-जैसे उनका सितारा पिछले कुछ वर्षों में बढ़ता रहा है, केर ने नाइके और मास्टरकार्ड जैसी कंपनियों के साथ आकर्षक विज्ञापन सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं।

उन्होंने चेल्सी के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 128 खेलों में 99 गोल किए हैं।

2019 में, केर विश्व कप में हैट्रिक बनाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई, पुरुष या महिला बनीं।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)चेल्सी(टी)सैम केर


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d