चीन ने 2024 पेरिस ओलंपिक टीम के लिए डोपिंग घोटाले में फंसे 11 तैराकों का चयन किया

Photo of author

By A2z Breaking News


टोक्यो ओलंपिक से पहले 23 तैराक डोप टेस्ट में फेल हो गए थे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

टोक्यो ओलंपिक से पहले 23 तैराक डोप टेस्ट में फेल हो गए थे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तैराकों को दंडित न करने तथा उन्हें प्रतिस्पर्धा जारी रखने की अनुमति देने के WADA के निर्णय की कड़ी आलोचना हुई, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से।

चीन ने अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है, जिसके बाद वह बड़े डोपिंग घोटाले में फंसे 11 तैराकों को अगले महीने होने वाले पेरिस ओलंपिक में भेजेगा।

अप्रैल में यह बात सामने आई थी कि महामारी के कारण विलंबित 2021 टोक्यो ओलंपिक से पहले 23 चीनी तैराकों को हृदय संबंधी दवा ट्राइमेटाजिडाइन (टीएमजेड) के लिए पॉजिटिव पाया गया था, जो प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा चीनी अधिकारियों के इस तर्क को स्वीकार कर लेने के बाद कि पॉज़िटिव परीक्षण दूषित भोजन के कारण हुए थे, उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया।

कई तैराकों ने कुछ महीने बाद टोक्यो में स्वर्ण सहित कई पदक जीते।

चीन ने मंगलवार को पेरिस के लिए अपनी तैराकी टीम की घोषणा की। इनमें उन 23 में से 11 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनके नाम अप्रैल में समाचार रिपोर्टों में दिए गए थे, जिसमें बड़े पैमाने पर सकारात्मक परीक्षणों के बारे में बताया गया था।

टीम में तितली विशेषज्ञ झांग यूफेई शामिल हैं, जिन्होंने जापान में दो स्वर्ण पदक जीते हैं, तथा एक अन्य स्वर्ण पदक विजेता वांग शुन भी शामिल हैं।

ब्रेस्टस्ट्रोक के बहु-विश्व चैंपियन और 200 मीटर के रिकॉर्ड धारक किन हैयांग का नाम भी रिपोर्टों में शामिल है और वे पेरिस जाएंगे।

अप्रैल में, द न्यूयॉर्क टाइम्स और जर्मन प्रसारक एआरडी ने बताया कि 23 चीनी तैराकों को 2020 के अंत और 2021 की शुरुआत में एक घरेलू प्रतियोगिता में टीएमजेड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

चीनी डोपिंग निरोधक अधिकारियों ने पाया कि उन्होंने अनजाने में अपने होटल में दूषित भोजन से यह पदार्थ ग्रहण कर लिया था, इसलिए उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई उचित नहीं थी।

तैराकों को दंडित न करने तथा उन्हें प्रतिस्पर्धा जारी रखने की अनुमति देने के WADA के निर्णय की कड़ी आलोचना हुई, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से।

इस बात पर भी नाराजगी थी कि मामला आधिकारिक चैनलों के बजाय मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से सामने आया।

अमेरिकी राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के प्रमुख ट्रैविस टायगार्ट ने इसे “संभावित कवर-अप” कहा है, हालांकि WADA और चीन ने इस आरोप का दृढ़ता से खंडन किया है।

वाडा ने कहा है कि वह चीन में “देश के डोपिंग रोधी कार्यक्रम की वर्तमान स्थिति का आकलन” करने के लिए एक अनुपालन लेखा परीक्षा दल भेजेगा, एक जांच जिसमें चीन ने कहा है कि वह सहयोग करेगा।

बुधवार को जब यह पूछा गया कि अनुपालन टीम चीन कब जाएगी, तो बीजिंग ने केवल इतना कहा कि वह “डोपिंग के प्रति शून्य सहनशीलता के दृढ़ रुख पर लगातार कायम है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा कि चीन ने “एथलीटों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की दृढ़ता से रक्षा की है, खेल प्रतियोगिताओं में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की रक्षा की है, और डोपिंग के खिलाफ एकीकृत वैश्विक लड़ाई में सकारात्मक योगदान दिया है”।

पेरिस में जांच

इस महीने न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी थी कि किन, वांग और 23 तैराकों में से एक अन्य को भी कई साल पहले अलग-अलग मामलों में एक अलग प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजिटिव पाया गया था।

टाइम्स ने कहा कि तीनों का 2016 और 2017 में क्लेनब्यूटेरोल के लिए परीक्षण सकारात्मक आया था।

चीनी अधिकारियों ने तर्क दिया कि उन्होंने दूषित मांस के माध्यम से अनजाने में इस पदार्थ को निगल लिया था और कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की गई।

WADA ने कहा कि तीनों में क्लेनब्यूटेरोल का स्तर एजेंसी द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले न्यूनतम रिपोर्टिंग स्तर से “छह से 50 गुना कम” पाया गया।

एएफपी को दिए गए एक बयान में चीन की डोपिंग रोधी संस्था ने इस सप्ताह जवाबी हमला करते हुए टाइम्स की ताजा खबर को “मीडिया की नैतिकता और आचार-विचार” का उल्लंघन बताया।

26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में, शक्तिशाली अमेरिकी और आस्ट्रेलिया के साथ-साथ चीन भी तैराकी में पदक जीतने की उम्मीद करेगा।

हालाँकि, चीन के तैराकों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

शनिवार से शुरू हुए अमेरिकी ओलंपिक ट्रायल की पूर्व संध्या पर बोलते हुए, 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड धारक लिली किंग ने चीनी तैराकों से जुड़े हालिया खुलासे को “निराशाजनक और निराशाजनक” कहा।

उन्होंने कहा, “आप जानते हैं, जब हम सब कुछ दांव पर लगा देते हैं… सब कुछ जो हम समान प्रतिस्पर्धा के लिए करते हैं, तो यह विश्वास न कर पाना कि अन्य लोग भी ऐसा ही कर रहे हैं, अत्यंत निराशाजनक होता है।”

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य तैराकी कोच रोहन टेलर ने अपनी टीम से स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “हमें भरोसा रखना होगा कि WADA और (शासी निकाय) वर्ल्ड एक्वेटिक्स जांच जारी रखेंगे और हम स्वच्छ खेल के पक्ष में हैं।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d